scriptLadli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा | Ladli Behna Yojana: Ladli sisters will get the 17th installment before Dussehra | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहन योजना (Ladli Behna Yojna) की महिला लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में अक्टूबर में फिर से पैसे ट्रांसफर होने वाले है…..

भोपालSep 22, 2024 / 02:29 pm

Astha Awasthi

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश के 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों को फिर से खुशखबरी मिलने वाली है। बता दें कि अक्टूबर में फिर से लाड़ली बहनों को रुपए मिलेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से कई सारी लाभप्रद योजनाएं चालू की जाती हैं जिससे लोगों को आर्थिक लाभ मिल सके।
मध्यप्रदेश राज्य में भी महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त करने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए दिए जाते हैं।

कब आएगी 17वीं किस्त

राशि देने के इस क्रम में अक्टूबर में फिर से राशि मिलने का समय करीब आ रहा है। 3 अक्टूबर से शुरु होने वाले नवरात्रि (Navaratri 2024) के पर्व पर महिलाओं को सरकार की तरफ से तोहफा मिलेगा। अब लाड़ली बहनों को बेसब्री से 17वीं किस्त का इंतजार है। वैसे तो हर माह की 10 तारीख को किस्त डाली जाती है लेकिन कई बार त्यौहार पड़ने के कारण ये किस्त पहले भी डाली जा चुकी है।
इसलिए इस बार भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार नवरात्रि ये पहले किस्त आ सकती है। हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अगर किस्त 10 तारीख को भी आती है तो महिलाओं के लिए ये बड़ा तोहफा होगा क्योंकि दशहरा 12 अक्टूबर को पड़ेगा।
बता दें कि मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार के समय मई 2023 में लाड़ली बहना योजना शुरू की गई थी। लाड़ली बहना योजना 5 मार्च 2023 को शुरू की गई थी। जून के महीने से लाड़ली बहनों के खाते में एक- एक हजार रुपए आने लगे थे। शिवराज सरकार ने 1 हजार रुपए से इस योजना की शुरुआत की थी।

ऐसे चेक करें 17वीं किस्त का स्टेटस (Ladli Behna Yojana 16th Installment Status)

– अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले Ladli Behna Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर विजिट करें।
-आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होने के बाद दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के लिंक पर क्लिक कर करें।
-क्लिक करने के बाद नया वेब पेज ओपन होगा, इसमें आवेदन क्रमांक या अपनी सदस्य समग्र आईडी एंटर करके कैप्चा कोड सबमिट करें।
-अब दिए गए “ओटीपी भेजें” के विकल्प पर क्लिक करके ओटीपी डाले।
-ओटीपी डालते ही आपको अब तक के लाडली बहन योजना इंस्टॉलमेंट पेमेंट स्टेटस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो