scriptफार्मा में एमपी की जोरदार छलांग, देश की टॉप कंपनी में से 6 की यूनिटें लगीं, 160 देशों को भेज रहे दवाएं | 6 units of the country's top pharma company in MP export medicines to 160 countries | Patrika News
भोपाल

फार्मा में एमपी की जोरदार छलांग, देश की टॉप कंपनी में से 6 की यूनिटें लगीं, 160 देशों को भेज रहे दवाएं

Top pharma company in MP फार्मा में देश की टाप कंपनी की 6 यूनिट्स

भोपालOct 18, 2024 / 03:56 pm

deepak deewan

6 units of the country's top pharma company in MP export medicines to 160 countrie

6 units of the country’s top pharma company in MP export medicines to 160 countrie

फार्मा सेक्टर में मध्यप्रदेश ने जोरदार छलांग लगाई है। प्रदेश में 275 से ज्यादा फार्मा यूनिट्स स्थापित हैं और यहां से 160 से ज्यादा देशों में दवाएं निर्यात की जा रही हैं। हाल ये है कि दवा निर्यात करने में मध्यप्रदेश, देश में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। खास बात यह है कि देश की टॉप फार्मा कंपनी में से 6 की यूनिटें मध्यप्रदेश में स्थापित हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मुंबई में ‘इंडिया केम 2024’ कार्यक्रम में यह बातें बताईं। कार्यक्रम Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry फिक्की द्वारा आयोजित किया गया।
सीएम डॉ. मोहन यादव, मुंबई में 13th Biennial International Exhibition and Conference में शामिल हुए। कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व उड़ीसा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी भी उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें : एमपी के 16 जिलों में अब नहीं जाएगी बिजली, 24 घंटे होगी पावर सप्लाई, कंपनी ने दी बड़ी सुविधा
कार्यक्रम में सीएम डॉ. मोहन यादव ने बीना स्थित भारत पेट्रोलियम पेट्रो केमिकल परियोजना सहित देश की प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा प्रदेश में किए जा रहे उत्पादन का उल्लेख किया। उन्होंने गेल इंडिया की वृहद परियोजना और इस क्षेत्र में मजबूत की जा रही अधोसंरचना के बारे में भी बताया।
सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार हर क्षेत्र में विशेष रूप से फार्मा सेक्टर में निवेश के लिए आकर्षक पॉलिसी बना रही है। देश के मध्यक्षेत्र सीहोर और आष्टा में उद्योगों के लिए अपार संभावनाएं हैं। फार्मा के सेक्टर में भी प्रदेश में पर्याप्त इको सिस्टम उपलब्ध है। सीएम ने कहा कि केवल पीथमपुर में ही 80 से अधिक इकाइयां स्थापित हैं। प्रदेश में करीब 250 फार्मा इकाइयां चल रहीं हैं।

Hindi News / Bhopal / फार्मा में एमपी की जोरदार छलांग, देश की टॉप कंपनी में से 6 की यूनिटें लगीं, 160 देशों को भेज रहे दवाएं

ट्रेंडिंग वीडियो