scriptगजब : राजस्थान के इस शहर में अर्थी से उठा ‘मुर्दा’ और भाग गया, देखती रह गई पूरी जनता | Shitala Saptami celebrated in Bhilwara city of Rajasthan | Patrika News
भीलवाड़ा

गजब : राजस्थान के इस शहर में अर्थी से उठा ‘मुर्दा’ और भाग गया, देखती रह गई पूरी जनता

Rajasthan News : भीलवाड़ा शहर में बरसों से चली आ रही परंपरा के तहत सोमवार को शीतला सप्तमी पर मुर्दे की सवारी निकाली गई।

भीलवाड़ाApr 02, 2024 / 12:26 pm

Rakesh Mishra

shitala_saptami_in_bhilwara.jpg
Rajasthan News : भीलवाड़ा शहर में बरसों से चली आ रही परंपरा के तहत सोमवार को शीतला सप्तमी पर मुर्दे की सवारी निकाली गई। घोड़े, ऊंट, बैलगाड़ी के लवाजमे के साथ अर्थी निकाली। इसके साथ गुलाल से सने चेहरे और हाथों में झाड़ू लिए लोग चले। अर्थी पर लेटे ‘मुर्दे’ को साथ चल रहे लोग झाडू से पीट रहे थे। अर्थी पर सवार जिंदा युवक (मुर्दे) पर बार-बार वार किया जाता है। वह कई बार अर्थी से उतर गया, लेकिन लोगों ने पकड़ कर फिर बैठा दिया। चित्तौड़वालों की हवेली के बाहर से दोपहर में शवयात्रा शुरू हुई। अंतिम यात्रा में लोग गुलाल-अबीर उड़ाते व हंसी-ठिठोली कर रहे थे। मुर्दे के रूप में सवार युवक कूदकर भागने लगा तो ठहाके गूंजे। लोगों ने पकड़कर फिर अर्थी पर लेटाया। बड़े मंदिर के पास अर्थी से मुर्दा उतर भागा व भीड़ में गुम हो गया। बाद में अर्थी को बड़े मंदिर के पीछे बहाने ले जाया गया।
दिनभर चला रंगों का धमाल
बता दें कि भीलवाड़ा जिले में सोमवार को शीतला सप्तमी पर रंगों की धमाल रही। महिलाओं ने सुबह शीतला माता की पूजा कर सुख समृद्धि की कामना की। फिर रंग खेलने का सिलसिला शुरू हुआ, जो देर शाम तक चला। भीलवाड़ा में सुबह से गली-मोहल्लों में युवा व बच्चों की टोलियां एक-दूसरे को रंग लगाने निकल पड़ी। पानी की बौछारों एवं डीजे की धूम रही। दिनभर लोग रंगों की मस्ती में डूबे रहे। रविवार आधी रात से शीतला माता का पूजन शुरू हो गया। अलसुबह महिलाएं पूजन करने पहुंची।
ठंडे पकवानों का भोग लगाया
माताजी के स्थानकों और पीपल पर आटे के दीपक में तेल भर प्रज्ज्वलित किया। माता को एक दिन पूर्व बने ठंडे पकवानों का भोग लगाया। उसके बाद रंग खेलने की सिलसिला शुरू हुआ। इस बार दो हजार क्विंटल से ज्यादा गुलाल उड़ाई गई। कोई परिवार तो कई साथियों के साथ होली खेलने निकल पड़े। रंग खेलने आए लोगों की पापड़, खट्टा-मीठा ओलिया और मिठाई से मनुहार की गई। घर-घर एक दिन पहले बनाया खाना खाया। शहर के सूचना केंद्र चौराहे पर सामूहिक रूप से होली गई। डीजे की धुन पर हजारों लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाया। संजय कॉलोनी माहेश्वरी समाज संस्थान ने बृज की तर्ज पर होली खेली। अध्यक्ष श्यामलाल डाड ने बताया माहेश्वरी समाज के लोग माल में शामिल हुए। ठंडाई, ओलिया खिलाया गया।

Hindi News / Bhilwara / गजब : राजस्थान के इस शहर में अर्थी से उठा ‘मुर्दा’ और भाग गया, देखती रह गई पूरी जनता

ट्रेंडिंग वीडियो