scriptभाजपा पार्षद ने अपने ही बोर्ड के खिलाफ दिया धरना | BJP councilor protested against his own board in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

भाजपा पार्षद ने अपने ही बोर्ड के खिलाफ दिया धरना

अवैध काम्पलेक्स के खिलाफ 6 साल में नहीं हुई कार्रवाईनिदेशक के नाम आयुक्त को दिया ज्ञापनआयुक्त ने कहा राखी के बाद करेंगे कार्रवाई

भीलवाड़ाAug 18, 2021 / 09:04 pm

Suresh Jain

भाजपा पार्षद ने अपने ही बोर्ड के खिलाफ दिया धरना

भाजपा पार्षद ने अपने ही बोर्ड के खिलाफ दिया धरना

भीलवाड़ा .
भाजपा के पार्षद ने अपने ही बोर्ड के खिलाफ नगर परिषद के बाहर बुधवार को धरना दिया। दोपहर बाद वार्ड नंबर 25 के पार्षद राजेश सिंह सिसोदिया ने स्वायत शासन विभाग के निदेशक के नाम पर ज्ञापन आयुक्त व सभापति को दिया है। पार्षद नगर परिषद की अनुमति के बिना शहर में बने व्यवसायिक कॉम्पलेक्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे है। पार्षद का आरोप है कि वर्ष 2015 से परिषद की अतिक्रमण शाखा की ओर से अब तक लगभग २७० नोटिस जारी तो किए है, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई तक नहीं की गई है। इसके कारण शहर का यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। धरना स्थल पर सिसोदिया ने पोस्टर व बैनर में भी अवैध कॉम्पलेक्सों के फोटो व परिषद द्वारा अवैध निर्माण करने वालों को जारी किए नोटिस के भी फोटो लगाए हैं। इससे परिषद की कार्य प्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं। पार्षद का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में जुलाई माह में आयोजित बोर्ड बैठक में नगर परिषद सभापति राकेश पाठक को भी पत्र देकर इस मुद्दे पर चर्चा करने की मांग की थी। लेकिन उस समय कोई चर्चा नहीं की गई है। वही शहर में पिछले छह साल में किए गए अवैध निर्माण को लेकर आयुक्त को भी कई बार पत्र लिखे गए, लेकिन एक पर भी कार्रवाई नहीं की गई है। 27० नोटिसों की सूची बताते हुए पार्षद ने कहा कि चार कॉम्पलेक्स तो ऐसे है जिनको चार-चार बार नोटिस जारी किए है। इनमें सर्राफा बाजा स्थित राजेश सर्राफ, पुराना बस स्टैण्ड स्थित नाकोड़ा कार डेकोर, स्टेशन रोड स्थित कैलाश चौहान तथा आरके कॉलोनी स्थित महावीर सेवा समिति के अध्यक्ष शामिल है। इसके अलावा २१ कॉम्पलेक्स संचालकों को ३-३ बार नोटिस थमाए गए है। इनमें कमाल का कुआ, मोमिन मोहल्ला माणिक्यनगर, पुराना बस स्टैण्ड, नेताजी सुभाष मार्केट, नाडी मोहल्ला, अस्पताल रोड बोहरा क्लिनिक, महिला आश्रम के पास, नागौरी की बगीची, सिन्धुनगर स्थित गजेन्द्रसिंह खनूजा, राजेन्द्र मार्ग, शनि मंदिर के सामने, आजादनगर, न्यू माली खेड़ा, सुभाषनगर जैन मंदिर के सामने, सेशन कोर्ट, डांक बंगला रोड स्थित सिद्धार्थ सिन्थेटिक्स शामिल है।
इसी प्रकार ६२ अवैध निर्माणकर्ता को २-२ नोटिस तथा अन्य को एक बार नोटिस जारी किए है। इनमें कई ऐसे नोटिस भी शामिल है जो छोटे-मोटे निर्माण कार्य किए गए है। या कुछ तो मकान में काम चलने के दौरान नोटिस जारी किए गए थे। सिसोदिया ने कहा कि वह वर्तमान बोर्ड के खिलाफ नहीं सिस्टम के खिलाफ हैं। सारे मामले छह साल के है। वर्तमान बोर्ड से पहले ६ माह तक आयुक्त के पास पावर थे। फिर भी कार्रवाई नहीं की गई है। पिछले एक साल में एक भी भूरूपान्तरण नहींनगर परिषद के अनुसार पिछले एक साल से नगर परिषद ने किसी भी जमीन का भूरूपान्तरण नहीं किया है। ऐसे में सावल है कि फिर आवासीय क्षेत्र में व्यवसायिक काम्पलेक्सों का निर्माण कैसे हो गया है। यह नगर परिषद की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल हैं।
करेंगे कार्रवाई
पार्षद ने ज्ञापन दिया है। इसे देखने के बाद जो भी अवैध निर्माण होगा तो उसके खिलाफ राखी के त्यौहार के बाद कार्रवाई करेंगे।
दुर्गाकुमारी आयुक्त नगर परिषद
निदेशक के आदेशों की पालना करेंगे
पार्षद ने निदेशक के नाम पर ज्ञापन दिया है। वहा से जो भी आदेश आएगा। उसकी पालना की जाएगी। सूची में कई नाम ऐसे है जिन्होंने जवाब भी दिए होंगे लेकिन उनके बारे में कोई उल्लेख नहीं है। शहर के यातायात को सुगम बनाने के हर संभव प्रयास करने के साथ किसी का रोजगार भी नहीं छिना जाएगा। पार्षद ने अब तक मुझे कोई पत्र या ज्ञापन नहीं दिया है।
राकेश पाठक, सभापति नगर परिषद

Hindi News / Bhilwara / भाजपा पार्षद ने अपने ही बोर्ड के खिलाफ दिया धरना

ट्रेंडिंग वीडियो