scriptBhilwara news : राज्य कर्मियों को डीए-डीआर बढ़ाने का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजेंगे | Bhilwara news: We will send a proposal to increase DA-DR for state employees to the Election Commission | Patrika News
भीलवाड़ा

Bhilwara news : राज्य कर्मियों को डीए-डीआर बढ़ाने का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजेंगे

केंद्र सरकार ने दो दिन पहले की थी घोषणा

भीलवाड़ाOct 20, 2024 / 11:35 am

Suresh Jain

Will send proposal to increase DA-DR to state employees to Election Commission

Will send proposal to increase DA-DR to state employees to Election Commission

Bhilwara news : केंद्रीय कर्मचारियों को दीपावली का बड़ा तोहफा मिलने के बाद अब राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी अच्छी खबर आ रही है। प्रदेश सरकार ने डीए डीआर बढ़ाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि केंद्र की तरह ही प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के डीए में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी होगी।
कर्मचारी नेता विनोद गोखरू व नीरज शर्मा ने इस संबन्ध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। इसमें दीपावली से पहले मंहगाई भत्ता बढ़ाकर जीपीएफ खाते में जमा होने वाली पच्चीस प्रतिशत राशि सहित सपूर्ण राशि सौ प्रतिशत नगद भुगतान की मांग की। सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी लागू होने पर सातवें वेतनमान के दायरे में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का डीए डीआर 53 प्रतिशत हो जाएगा। 3 प्रतिशत बढ़ोतरी का लाभ जुलाई से दिया जाएगा।
प्रदेश में सात विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित जिलों में उप चुनाव की आचार संहिता होने के कारण इस बारे में वित्त विभाग का प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास जाएगा। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग से मंजूरी के बाद जुलाई से अब तक बढ़ी राशि सेवारत अधिकारियों व कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जमा होगी। आगे से नकद भुगतान किया जाएगा। वहीं, सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों को जुलाई से अब तक की राशि का नकद भुगतान मिलेगा।
दो दिन पहले केंद्र ने बढ़ाया था डीए

केंद्र सरकार ने बुधवार को एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता डीए एवं महंगाई राहत डीआर तीन फीसदी बढ़ाने के प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी। बढ़ोतरी एक जुलाई, 2024 से लागू होगी। कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर मिलेगा। डीए बढऩे से अब केंद्रीय कर्मचारियों की देय महंगाई भत्ते की दर 50 से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गई है।

Hindi News / Bhilwara / Bhilwara news : राज्य कर्मियों को डीए-डीआर बढ़ाने का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो