scriptराजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने किया तीन दिन का डेडलाइन जारी, जानें क्या है पूरा मामला | bhilwara news Rajasthan School Education Council gave three days time limit to complete data feeding work | Patrika News
भीलवाड़ा

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने किया तीन दिन का डेडलाइन जारी, जानें क्या है पूरा मामला

Bhilwara News Update: राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने स्कूल संचालकों को डाटा फीडिंग का काम पूरा करने के लिए एक और मौका दिया है।

भीलवाड़ाOct 07, 2024 / 02:34 pm

Supriya Rani

Bhilwara News: राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने स्कूल संचालकों को एक और मौका देते हुए डाटा फीडिंग का काम तीन दिन में पूरा करने के निर्देश दिए। इस काम को 30 सितंबर तक पूरा होना था, लेकिन संचालकों ने रुचि नहीं दिखाई। लगभग 65 फीसदी काम ही हो पाया। इसे देखकर एक और मौका देते हुए इस काम को तीन दिन में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
गौरतलब है कि समग्र शिक्षा के लिए आगामी वर्ष 2025-26 का वार्षिक बजट प्लान यू डाइस प्लस 2024-25 के आधार पर तैयार किया जाता है। समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं अतिरिक्त परियोजना समन्वयक को पत्र भेजा है। इसमें फीडिंग कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जताई।

अब तक 66.64 प्रतिशत स्कूलों में ही काम हुआ

प्रदेश के सभी स्कूलों में डाटा फीडिंग पर नजर डालें तो अब तक 66.64 प्रतिशत स्कूलों में ही काम हुआ है। अजमेर में 90.39 प्रतिशत, बारां में 92.19 प्रतिशत स्कूलों में काम हुआ है। जयपुर में सबसे कम 24.93 प्रतिशत एवं जयपुर ग्रामीण में 37.94 प्रतिशत स्कूलों में ही काम हुआ है। भीलवाड़ा में मात्र 46 प्रतिशत काम हुआ है। बीकानेर में 81.90 प्रतिशत स्कूलों में फीडिंग का काम पूरा है।

बजट आवंटन में भी विलंब

चिंता की बात है कि अगर स्कूलों में डाटा फीडिंग समय पर नहीं हुई तो बजट आवंटन में भी विलंब होगा। यह बजट समग्र शिक्षा के तहत विद्यार्थियों की गतिविधियों के लिए आवंटित किया जाता है। बजट में साठ प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार आवंटित करती है।

Hindi News / Bhilwara / राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने किया तीन दिन का डेडलाइन जारी, जानें क्या है पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो