scriptBhilwara news : बजरी खनन व लोडिंग के लिए सरकार को नहीं मिले ठेकेदार | Bhilwara news: Government could not find contractors for gravel mining and loading | Patrika News
भीलवाड़ा

Bhilwara news : बजरी खनन व लोडिंग के लिए सरकार को नहीं मिले ठेकेदार

बजरी खनन व लोडिंग के लिए सरकार को नहीं मिले ठेकेदार

भीलवाड़ाSep 13, 2024 / 11:01 am

Suresh Jain

The government could not find contractors for gravel mining and loading

The government could not find contractors for gravel mining and loading

Bhilwara news : राज्य सरकार ने आम लोगों को सस्ती दर पर बजरी मुहैया कराने को पहली बार सरकारी एजेंसी को जिले में बजरी खनन पट्टों के तीन मंशा पत्र (एलओआई) दिए थे, लेकिन एजेंसी के जारी टैंडर में किसी ने रूचि नहीं दिखाई। इसके चलते बजरी खनन का काम भी नहीं हो पा रहा है। हालांकि अभी तक तीनों बजरी लीज के लिए पर्यावरण स्वीकृति नहीं मिली है।
सवाईपुर क्षेत्र में दिए तीन प्लांट

खान एवं पेट्रोलियम विभाग ने राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड (आरएसएमएमएल) को भीलवाड़ा जिले की सवाईपुर के सोपुरा, अडसीपुरा, आकोला में 76.77 हैक्टेयर एवं आकोला में 96.99 हैक्टेयर और आकोला में 67.70 हैक्टेयर राजकीय भूमि गैर मुमकिन नदी के खनिज बजरी के ये प्लॉट 29 मई 2024 को आवंटित किए। आवंटन बजरी खनन पर रॉयल्टी के बराबर अतिरिक्त प्रीमियम के आधार पर दिए। तीनों प्लांट के लिए विभाग ने एलओआई जारी कर दी। आरएसएमएमएल ने तीनों क्षेत्रो में बजरी खनन, लोडिंग तथा अनलोडिंग के लिए 15 जुलाई को टैंडर जारी किए, लेकिन किसी फर्म या ठेकेदार ने हिस्सा नहीं लिया। इसके चलते आरएसएमएमएल को इसकी तारीख 26 सितंबर तक बढ़ा दी।
उल्लेखनीय है कि सरकार ने आमजन को सस्ती बजरी दिलाने की मंशा से बिना टैंडर के तीन प्लांट सरकारी एजेंसी आरएसएमएमएल को दिए। तीन माह बाद भी तीनों लीजों के लिए पर्यावरण स्वीकृति नहीं मिली। बजरी निकालने, लोडिंग तथा अनलोडिंग के लिए कोई आगे नहीं आया। खनिज विभाग का मानना है कि बजरी खनन अगले साल जनवरी तक हो सकता है। तीन प्लांट के अलावा 8 अन्य को भी लीज आवंटित की गई।पर्यावरण स्वीकृति के बिना वे भी अपने क्षेत्र से बजरी खनन नहीं कर सकेंगे। पर्यावरण स्वीकृति में कम से कम 6 माह का समय लगने की संभावना है।

Hindi News / Bhilwara / Bhilwara news : बजरी खनन व लोडिंग के लिए सरकार को नहीं मिले ठेकेदार

ट्रेंडिंग वीडियो