scriptसीएसवीटीयू में स्थापना के 18 साल बाद 14 पदों पर होगी नियमित भर्ती | Regular recruitment on 14 posts in CSVTU after 18 years | Patrika News
भिलाई

सीएसवीटीयू में स्थापना के 18 साल बाद 14 पदों पर होगी नियमित भर्ती

bhilai patrika news छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) को स्थापना के 18 साल बाद आखिरकार नियमित स्टाफ मिलने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) से होगी। पहले चरण में 14 पदों पर असिस्टेंट, एसोसिएट और प्रोफेसरों की सीधी भर्ती होगी। विवि ने रोस्टर तैयार करने के साथ ही अपनी वेबसाइट को अप-टू-डेट कर लिया है, क्योंकि आवेदन सीएसवीटीयू की वेबसाइट पर ही भरने होंगे।

भिलाईJun 07, 2023 / 11:22 pm

Chandra Kishor Deshmukh

दो प्रोफेसर, चार एसोसिएट प्रोफेसर और 8 असिस्टेंट प्रोफेसर के नियमित पद भरने हफ्तेभर में

सीएसवीटीयू में स्थापना के 18 साल बाद 14 पदों पर होगी नियमित भर्ती

भिलाई . छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU)को स्थापना के 18 साल बाद आखिरकार नियमित स्टाफ मिलने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) से होगी। पहले चरण में 14 पदों पर असिस्टेंट, एसोसिएट और प्रोफेसरों की सीधी भर्ती होगी। विवि ने रोस्टर तैयार करने के साथ ही अपनी वेबसाइट को अप-टू-डेट कर लिया है, क्योंकि आवेदन सीएसवीटीयू की वेबसाइट पर ही भरने होंगे। असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों को भरने लिखित परीक्षा (Written exam) होगी लेकिन एसोसिएट व सीधे प्रोफसर की भर्ती इंटरव्यू से होगी। हालांकि आवेदन बहुत अधिक होने पर इन दोनों पदों पर भी परीक्षा कराई जा सकती है।

चार माह में और 46 पद
सीएसवीटीयू को शासन ने यूटीडी के लिए कुल 60 पदों पर भर्ती की मंजूरी दे दी है, लेकिन भर्ती इसमें से सिर्फ 14 पदों पर होगी। विवि प्रशासन का कहना है कि शासन ने पहले 14 पद स्वीकृत किए। इसलिए नियम से इनकी भर्ती पहले चरण में कराएंगे। शेष 46 पदों पर शिक्षक भर्ती दूसरे चरण में अगले चार महीनों में हो सकेगी। इसके लिए भी अभी से तैयारी की जा रही है। रोस्टर व अन्य प्रक्रियाएं शुरू हो गई हैं।

विवि ने डेवलप किया सिस्टम
सीएसवीटीयू में तमाम सीधी भर्तियां किसी थर्ड पार्टी एजेंसी से नहीं बल्कि विवि खुद कराएगा। अभी 14 पदों पर भर्ती के ऑनलाइन आवेदन लेने पोर्टल की टेस्टिंग पूरी कर ली गई है। आवेदन विंडो में कोई कमी या बग नहीं रहे इसको देखते हुए तीन से चार बार इसे परखा गया है। विवि ने डेवलपर को वेबसाइट में गोपनीयता और उम्मीदवारों के लिए सरल सिस्टम तैयार करने कहा है।

इतने पदों की मंजूरी मिली
वित्त विभाग (finance department) से सीएसवीटीयू को 2 प्रोफेसर (professor), 4 एसोसिएट (associate) और 8 असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) की अनुमति मिली है। सबसे अधिक आवेदन असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आएंगे। भर्ती नियमों को यूजीसी की गाइडलाइन के तहत रखा गया है। भर्ती ओपन है, इसलिए आवेदक कहीं से भी हो सकता है। एसोसिएट के पदों पर आवेदनों की संख्या सीमित हो सकती है। एसोसिएट प्रोफेसर के लिए पहले साल 70 फीसदी स्टाइपैंड मिलेगा। दूसरे साल 80 फीसदी और तीसरे साल 90 फीसदी वेतन आएगा। इसके बाद चौथे साल में एक इंक्रीमेंट होकर फुल वेतन मिलने लगेगा। ऐसे में सरकारी संस्था में कार्यरत असिस्टेंट या एसोसिएट यहां कम आएंगे। वहीं सबसे अधिक फॉर्म निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में काम कर रहे एसोसिएट प्रोफेसरों के होंगे।

आवेदन अधिक इसलिए लिखित परीक्षा
सीएसवीटीयू के कुलसचिव डॉ. केके वर्मा ने कहा कि विवि को कुल 60 पदों पद भर्ती की मंजूरी शासन से मिल गई है। पहले चरण में 14 पदों पर सीधी भर्ती होगी। संवाद के माध्यम से प्रक्रिया शुरू हो गई है। असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए लिखित परीक्षा करानी होगी, क्योंकि अधिक आवेदन आएंगे।

Hindi News/ Bhilai / सीएसवीटीयू में स्थापना के 18 साल बाद 14 पदों पर होगी नियमित भर्ती

ट्रेंडिंग वीडियो