scriptVande Bharat: वंदे भारत में नहीं पी सकते बीड़ी, सिगरेट, जुड़ा ये कमाल का फीचर, होगी जेल | Vande Bharat: You can't smoke cigarettes in the new Vande Bharat train | Patrika News
भिलाई

Vande Bharat: वंदे भारत में नहीं पी सकते बीड़ी, सिगरेट, जुड़ा ये कमाल का फीचर, होगी जेल

Vande Bharat: पीएम नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ को नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देंगे। यह ट्रेन दुर्ग से विशाखापट्टनम तक चलेगी। इस नई ट्रेन में एक नया फीचर जुड़ा है, क्या है चलिए जानते हैं..

भिलाईSep 17, 2024 / 04:51 pm

चंदू निर्मलकर

Vande Bharat, Durg-Visakhapatnam Vande Bharat Express
Durg-Visakhapatnam Vande Bharat Express: अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन ( Vande Bharat ) 16 सितंबर से शुरू होने जा रही है। सांसद विजय बघेल दुर्ग रेलवे स्टेशन के यार्ड पर पहुंचकर इस ट्रेन का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने ट्रेन में उपलब्ध सुविधाओं पर संतोष जाहिर करते हुए कहा है कि इससे क्षेत्र के आम रेल यात्रियों को बेहतर रेल सेवा मिलने जा रही है।

Vande Bharat: दुर्घटना बिलकुल नहीं होगी

Vande Bharat: उन्होंने अधिकारियों से बातचीत के बाद बताया है कि यह ऐसी ट्रेन होगी जिसमें इस तरह के उपकरण लगे हैं जिससे दुर्घटना बिलकुल नहीं होगी। बघेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश, प्रत्येक क्षेत्र में विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब हम, रेल सेवा के क्षेत्र में भी दुनिया के विकसित देशों के समकक्ष पहुंचते जा रहे हैं।
Vande Bharat, Durg-Visakhapatnam Vande Bharat Express
यह भी पढ़ें

Indian Railway: वंदे-भारत पर पथराव, कांग्रेस नेता के भाई समेत 5 लोग गिरफ्तार

Indian Railway: आज उद्घाटन, फिर 20 से नियमित चलेगी

देश में कल 16 सितंबर से एक साथ 6 वन्दे भारत ट्रेन शुरू होने जा रही है। इसमें दुर्ग से विशाखा पटनम तक चलने वाली वंदेभारत भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर (दुर्ग)-विशाखपट्टणम वंदे भारत उदघाटन स्पेशल एक्सप्रेस को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे।
दुर्ग-विशाखपट्टणम-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस ( Vande bharat durg to visakhapatnam ) ट्रेन गाड़ी संख्या 20829/20830 की सेवा यहां सप्ताह में छह दिन (गुरुवार को छोड़कर) दोनों छोर से उपलब्ध रहेगी। उद्घाटन के दिन 16 सितंबर, को यह ट्रेन स्पेशल रूप में चलेगी। इसके बाद 20 सितंबर,से नियमित समय-सारणी के अनुसार चलेगी । इस ट्रेन में 16 कोच हैं। सांसद विजय बघेल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए इस दौरान कहा है कि वंदे भारत के रूप में रेल यात्रियों को दुर्ग से विशाखापट्टनम जाने के लिए बेहतर सुविधा मिलने जा रही है। यह छत्तीसगढ़ के लिए गौरव है।
Vande Bharat, Durg-Visakhapatnam Vande Bharat Express

नहीं पी सकते सिगरेट व बीड़ी

आप इस ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको सावधान रहना पड़ेगा कि आप सिगरेट व बीड़ी नहीं पी सकते। बघेल ने बताया कि ट्रेन में बजऱ लगा हुआ है, सिगरेट का धुआं उठने पर यह बजर ऑटोमेटिक बजने लगेगा और ट्रेन में चलने वाले सहयोगी वहां पहुंचकर कार्रवाई करेंगे। ( Indian Railway) ट्रेन में इस तरह के अत्यधिक सिस्टम भी लगे हुए हैं जिससे ऐसी की स्पीड कम करने अथवा अधिक बढ़ाने के लिए यात्री स्वयं सीधे, सहयोगी कक्ष में बात कर सकेंगे।

एग्जीक्यूटिव क्लास कोचेस में मूवेबल सीट

वंदे भारत ट्रेन में एग्जीक्यूटिव क्लास कोचेस में मूवेबल सीट उपलब्ध है। जिस पर बैठकर यात्री चारों तरफ घूम सकता है। इससे यात्रियों को आपस में एक दूसरे से बात करने में सहूलियत मिलेगी। वंदे भारत ट्रेन में मोबाइल चार्ज करने के लिए प्रत्येक कोच में चार्जऱ लगा हुआ हौ। कोच में गर्म पानी और ठंडे पानी की भी सुविधा उपलब्ध है। यात्री जैसा चाहेंगे उन्हें वेज नॉनवेज खाना उपलब्ध हो जाएगा।

Hindi News/ Bhilai / Vande Bharat: वंदे भारत में नहीं पी सकते बीड़ी, सिगरेट, जुड़ा ये कमाल का फीचर, होगी जेल

ट्रेंडिंग वीडियो