scriptदर्द देने वाले अस्पताल: आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी मरीजों से वसूल लिए रुपये, 3 अस्पतालों को नोटिस | Money recovered from patients even after having Ayushman card | Patrika News
भिलाई

दर्द देने वाले अस्पताल: आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी मरीजों से वसूल लिए रुपये, 3 अस्पतालों को नोटिस

Ayushman Card: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत कार्डधारियों को जिन अस्पतालों को नि:शुल्क उपचार देने पंजीयकृत किया गया है, वे ही मरीजों से अलग-अलग नाम से नकद वसूल रहे हैं।

भिलाईFeb 13, 2024 / 01:10 pm

Shrishti Singh

दर्द देने वाले अस्पताल: आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी मरीजों से वसूल लिए रुपये, 3 अस्पतालों को नोटिस

दर्द देने वाले अस्पताल: आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी मरीजों से वसूल लिए रुपये, 3 अस्पतालों को नोटिस

Chhattisgarh News: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत कार्डधारियों को जिन अस्पतालों को नि:शुल्क उपचार देने पंजीयकृत किया गया है, वे ही मरीजों से अलग-अलग नाम से नकद वसूल रहे हैं।
इस मामले को विभाग ने छापामार कार्रवाई करते हुए नहीं पकड़ा है बल्कि मरीजों ने 104 में खुद शिकायत की है। शिकायत के बाद विभाग ने मरीजों से राशि वसूलने के मामले में तीन प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। इसके पहले भी ऐसे कई मामले प्रकाश में आ चुके हैं, जिसमें निजी अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत हैं, लेकिन मरीजों से नकद ले रहे हैं। विभाग की टीम अगर दबिश देकर सीधे मरीजों से जानकारी लें, तो जिला के दर्जनभर अस्पताल को नोटिस जारी करना पड़ेगा। खासकर बड़े अस्पताल में हालत और खराब है।
यह भी पढ़ें

पत्नी को झगड़ा करना पड़ा भारी, सनकी पती ने घर में लगा दि आग… दो बेटे बुरी तरह झुलसे

केस-1.आईएमआई को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस
आईएमआई हॉस्पिटल, खुर्सीपार के संचालक को जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर अनिल शुक्ला ने नोटिस जारी किया है। इसमें कहा गया है कि मरीज को एनीमिया संबंधी बीमारी का आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क उपचार के लिए 31 जनवरी 2024 को आईएमआई हॉस्पिटल, खुर्सीपार में दाखिल किया गया था। नियम के खिलाफ मरीज से नकद राशि जमा करवाया गया। इसमें सीबीसी टेस्ट के लिए 300 और डॉक्टर काउंसलिंग के नाम पर 300 रुपए अतिरिक्त जमा कराई गई। इसका तीन दिनों के भीतर स्पष्टीकरण मांगा गया है।
केस-2. गायत्री अस्पताल को जारी हुआ नोटिस

नोडल अधिकारी डॉ. अनिल शुक्ला ने भिलाई गायत्री हॉस्पिटल के संचालक को भी नोटिस जारी किया है। मरीज ने शिकायत की है कि मरीज को एक्सीडेंट के प्रकरण में आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क उपचार के लिए 23 जनवरी 2024 को गायत्री अस्पताल में दाखिल किया गया। यहां भर्ती के लिए 3 हजार, ब्लड टेस्ट के लिए 2400 रुपए एमआरआई के लिए 3000 रुपए, दवाइयों के लिए 6500 रुपए जमा करवाया गया। भर्ती के समय 14,200 रुपए की मांग की गई। मरीज को योजना के दिशा निर्देशों के मुताबिक उपचार सुविधा उपलब्ध नहीं कराए जाने के संबंध में अपना स्पष्टीकरण तीन दिवस के भीतर कार्यालय में पेश करने कहा गया है।
केस-3. भिलाई नर्सिंग होम को नोटिस जारी

भिलाई नर्सिंग होम के संचालक को भी नोडल अधिकारी डॉ. शुक्ला ने नोटिस जारी किया है। इसमें बताया है कि 104 से शिकायत दर्ज करवाई गई है, कि मरीज को डायरिया संबंधी बीमारी का आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क उपचार के लिए 2 फरवरी 2024 को दाखिल किया गया। नियम के खिलाफ नगद राशि जमा करवाया गया। इसमें दवाइयों के लिए 5700 रुपए, डायग्नोंस चार्ज 1700 रुपए अतिरिक्त मांगा गया। आयुष्मान कार्ड से केवल हॉस्पिटल चार्ज ही कवर होगा बताया गया।
नि:शल्क उपचार के लिए पंजीकृत
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत आईएमआई चिकित्सालय को पात्र हितग्राहियों को नि:शुल्क उपचार के लिए पंजीकृत किया गया है। हितग्राहियों को नियमानुसार नि:शुल्क उपचार किया जाना है। टोल फ्री नंबर 104 से अस्पताल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।
यह भी पढ़ें

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, ALERT जारी



तीन अस्पतालों के खिलाफ मरीजों से अतिरिक्त राशि लेने की शिकायत मिली है। तीनों निजी अस्पतलों को नोटिस भेजकर तीन दिन के अंदर जबाव मांगा गया है। जवाब संतोषप्रद नहीं मिला तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. अनिल शुक्ला, नोडल अधिकारी

Hindi News/ Bhilai / दर्द देने वाले अस्पताल: आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी मरीजों से वसूल लिए रुपये, 3 अस्पतालों को नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो