scriptबीएसपी कर्मियों को 1 लाख बोनस देने की मांग | Patrika News
भिलाई

बीएसपी कर्मियों को 1 लाख बोनस देने की मांग

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) प्रबंधन ने नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील (एनजेसीएस) के कोर कमेटी की बैठक 1 अक्टूबर 2024 को बुलाई है। इसमें बोनस (एक्सग्रेसिया) को लेकर चर्चा होना है। ठीक इसके पहले भिलाई स्टील प्लांट के कर्मियों को बोनस 1 लाख रुपए दिए जाने की मांग यूनियन नेता ने की है। इसने बीएसपी के फर्नेस के साथ-साथ यहां के माहौल को भी गरमा दिया है। वहीं एक अन्य यूनियन ने गुरुवार को काला फीता लगाकर प्लांट में काम किया, वे बोनस के पुराने फार्मूले का विरोध कर रही है। यह सबकुछ तब साफ होगा, जब प्रबंधन बोनस को लेकर बैठक में अपनी ओर से प्रस्ताव रखेगा।

भिलाईSep 26, 2024 / 09:01 pm

Abdul Salam

Bhilai Steel Plant भिलाई स्टील प्लांट के कर्मियों को कितना Bonus बोनस दिया जाना चाहिेए। इसको लेकर यूनियन नेता विभन्न तर्क दे रहे हैं। इसमें पीआरपी, बोनस का नए फार्मूला से लेकर उत्पादन को भी शामिल कर रहे हैं। हर यूनियन का मकसद प्लांट के कर्मियों को अधिक बोनस दिलाना है। वहीं सामने चुनाव होने की वजह से नेता अधिक एक्टिव नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया में आरोपों का दौर जारी है। इसकी वजह से एनजेसीएस के कोर कमेटी की बैठक में कोई फैसला होने की उम्मीद बेहद कम है। इस तरह से फिर एक बार प्रबंधन कर्मियों के खातों में सीधे बोनस डालने की परंपरा का निर्वहन करेगा।


प्रॉफिट बढ़ा है सेल का

सेल को वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 1,903 करोड़ मुनाफा हुआ था। वहीं 2022-23 के दौरान कर पूर्व २,६३७ करोड़ रुपए Profit मुनाफा हुआ है। ऐसे में कर्मियों को बोनस पिछले साल से और अधिक मिलने की उम्मीद है।

कम से कम दिया जाए 40,500

जेपी त्रिवेदी, महासचिव, सीटू, बीएसपी, ने बताया कि सेल कर्मियों को कम से कम 40,500 रुपए बोनस दिया जाना चाहिए। वैसे जिस फार्मूले पर दूसरे यूनियन के नेताओं ने हस्ताक्षर किया था, उसके मुताबिक बोनस मिलेगा, तो कुछ बेहतर हाथ में नहीं आएगा।

बदला जाए फार्मूला

वंश बहादुर सिंह महासचिव इंटक भिलाई ने बताया कि हमने प्रबंधन से बोनस फार्मूला बदलने की मांग की थी। सेल प्रबंधन सहमत भी हुआ, अब मीटिंग में देखते हैं, क्या प्रस्ताव प्रबंदन की ओर से आता है।

एक लाख दिया जाए बोनस

उज्जवल दत्ता, अध्यक्ष, बीएसपी वर्कर्स यूनियन ने बताया कि बीएसपी प्रबंधन ने सौ फीसदी उत्पादन और प्रॉफिट के लिए बायोमैट्रिक लगवाया है। इससे प्रबंधन को जब 100 फीसदी फायदा हुआ है। तब कर्मियों को कम से कम 1 लाख बोनस दिया जाए।

43,526 रुपए मिलना चाहिए बोनस

प्रमोद मिश्रा, महासचिव, एचएमएस, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी कर्मियों को कम से कम 43,526 रुपए बतौर बोनस दिया जाना चाहिए। प्रबंधन के प्रस्ताव को यूनियन नेता खारिज कर देते हैं, तो नई परंपरा अधिकारियों ने यह निकाली है, सीधे खाता में कम राशि डाल देते हैं। https://www.patrika.com/news-bulletin/watch-video-bms-recognition-cancelled-problem-remains-same-blame-put-on-bsp-management-19016434

Hindi News / Bhilai / बीएसपी कर्मियों को 1 लाख बोनस देने की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो