scriptAao Ek Ped Lagayen: सांसे हो रही हैं कम, आओ पेड़ लगाएं हम.. नारे के साथ अभियान में जुड़े लोग, लगा दिए 3 हजार पेड़ | Aao Ek Ped Lagayen: People joined the campaign and planted 3 thousand trees | Patrika News
भिलाई

Aao Ek Ped Lagayen: सांसे हो रही हैं कम, आओ पेड़ लगाएं हम.. नारे के साथ अभियान में जुड़े लोग, लगा दिए 3 हजार पेड़

Bhilai Aao ek Ped Lagayen abhiyan: पौधरोपण कर भाविष्य में आने वाले जल संकट से बचाव व पर्यावरण को सुरक्षित करने की पहल की गई। गांव के मुक्तिधाम के आस-पास मनरेगा के तहत 3 हजार पौधे लगाए गए…

भिलाईJul 13, 2024 / 02:49 pm

चंदू निर्मलकर

Ao ek ped abhiyan Bhilai chhattisgarh
Aao Ek Ped Lagayen abhiyan in bhilai: जिले में जल मड़ई मुहिम के तहत जल संरक्षण के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण का अभियान भी चलाया जा रहा है। इस क्रम में ग्राम पंचायत भटगांव में सांसे हो रही है कम, आओ पेड़ लगाए हम नारे के साथ 6 एकड एरिया में एक दिन में 3 हजार पौधे लगाए गए। इन पौधों के देख-भाल की भी जिम्मेदारी ली गई।

Aao Ek Ped Lagayen: पर्यावरण को सुरक्षित करने की पहल

जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन ने भी आम के पौधे का रोपण किया और ग्रामीणों को अपने घरों में पौधे रोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया। पौधरोपण कर भाविष्य में आने वाले जल संकट से बचाव व पर्यावरण को सुरक्षित करने की पहल की गई। गांव के मुक्तिधाम के आस-पास मनरेगा के तहत 3 हजार पौधे लगाए गए। जिनमें 500 आम, 500 आंवला, 500 जामुन, 500 आमरूद, 400 मुनगा, 500 करंज एवं शेष अन्य फलदार व छायादार पौधे शामिल थे। इस मौके पर सीईओ देवांगन ने बताया कि ग्राम पंचायतों में जल संकट को दूर करने के लिए जल मडई कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh: ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान की शुरुआत, मंत्री टंकराम वर्मा समेत कलेक्टर, DFO ने भी लगाया पेड़

Aao Ek Ped Lagayen abhiyan in bhilai: बेल और नीम के पौधे लगाए

स्वच्छ धरा समिति,छत्तीसगढ़ के प्रदेश संरक्षक प्रसिद्ध नाड़ी वैद्य बिरेन्द्र देशमुख के मार्गदर्शन पर श्री बम्लेश्वरी मंदिर,सेक्टर 6 भिलाई में मंदिर के सामने उद्यान में अनावश्यक रूप से उगे खरपतवार गाजर घास की सफाई की गई। इसके पश्चात मंदिर परिसर के उद्यान में बेल और नीम के पौधे का पौधारोपण ट्री गार्ड सहित किया गया। उद्यान में पूर्व में किसी पर्यावरण प्रेमी द्वारा लगाए गए पौधों को बांस बल्ली से बांधा कर सुरक्षित किया गया।

Aao Ek Ped Lagayen Abhiyan in cg: अभियान में जुड़े ये सब

नवनीत हरदेल ने बताया स्वच्छ धरा समिति किसी भी जगह लगे पौधे जिनकी उचित देखभाल नहीं हो रही हो यदि दिखाई देता है तो उनको सहेजने संवारने का काम भी कर रही है। उन्होंने आस पास के रहवासियों से मंदिर परिसर के आसपास स्वच्छता बनाए रखने और पौधे की देखभाल करने की अपील की। इस अभियान में समिति के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष नवनीत हरदेल, सुरेंद्र साहू, भानुसिंह साहू, सुधीर गढेवाल, कुंवर प्रताप सिंह, सोनाली शिंगणे, जयेश शिंगणे, श्वेता जैन, सरोज टहनगुरिया, उमेेद साहू, बालू वर्मा, गोपाल चोपकर, लोकेश,पुरुषोत्तम देशमुख शामिल हुए।
Bhilai News: जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पा भुनेश्वर यादव ने इस दौरान कहा कि पेड़ बचाओ का अर्थ पेड़ों की रक्षा से है। पेड़ों के रक्षा के लिए तमाम उपाय किए जाने चाहिए। आज अंधाधुंध पेड़ों की कटाई एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। पर्यावरण में लगातार पेड़ों की घटती संख्या के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होने लगी है।

Bhilai News: रंगोली और मॉडल बनाकर किया गया जागरूक

नीरज वानखेडे जल प्रहरी ने बताया कि ग्राम पंचायत में रंगोली, पेन्टिग एवं मॉडल बनाकर ग्रामीणों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा सकता है। वहीं घर में वर्षा के जल को बचाने के क्या-क्या तरीके अपनाए जा सकते है, इसकी भी जानकारी दी जा सकती है। कार्यक्रम में जनपद सीईओ रूपेश पांडेय, गौरव मिश्रा, जेपी ध्रुव, सरपंच ललिता देशमुख, स्व-सहायता समूह की दीदियां मौजूद थीं।

Hindi News/ Bhilai / Aao Ek Ped Lagayen: सांसे हो रही हैं कम, आओ पेड़ लगाएं हम.. नारे के साथ अभियान में जुड़े लोग, लगा दिए 3 हजार पेड़

ट्रेंडिंग वीडियो