scriptभरतपुर होकर किया जाए उदयपुर-आगरा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट, रेलमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह | Udaipur-Agra Vande Bharat Express train route should be made via Bharatpur, request written to Railway Minister | Patrika News
भरतपुर

भरतपुर होकर किया जाए उदयपुर-आगरा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट, रेलमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह

उदयपुर-आगरा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट भरतपुर होकर किया जाए। केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर आग्रह किया गया है।

भरतपुरAug 03, 2024 / 02:41 pm

Suman Saurabh

Route of Udaipur-Agra Vande Bharat Express train should be made via Bharatpur
भरतपुर। समृद्व भारत अभियान के निदेशक सीताराम गुप्ता ने केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर उदयपुर-आगरा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट भरतपुर होकर कराने का आग्रह किया है। पत्र में लिखा है कि इस ट्रेन की सौगात से राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों को बढावा और यात्रियों को सुविधा मिलेगी। साथ ही प्रदेश के कई क्षेत्र आपस में जुडेंगे और प्राचीन धरोहर व पर्यटक स्थलों का महत्व देश-विदेश में कायम होगा।
उन्होंने पत्र में लिखा है कि वर्तमान में उदयपुर से चलकर आगरा के लिए बयाना जंक्शन के रास्ते जाने वाली इस ट्रेन को भरतपुर होकर चलाया जाए। ताकि भरतपुर और आसपास के क्षेत्रों के लोगों को भी इस अत्याधुनिक सुविधा का लाभ मिल सके। पत्र में कहा है कि ताज ट्रेपीजियम जोन एवं केवलादेव नेशनल पार्क की वजह से अभी तक भरतपुर कोई वास्तविक मायने में औद्योगिक क्षेत्र विकसित नहीं हुआ है। तुलनात्मक रूप से भरतपुर में जनसंख्या का घनत्व राजस्थान में सबसे अधिक होने के कारण भी भरतपुर में और अधिक विकास की आवश्यकता है और बेरोजगारी चरम पर है।
अब उपरोक्त ट्रेन को वाया भरतपुर ना चलाने की वजह से यहां केवलादेव नेशनल पार्क के टूरिस्ट पर पूरा दुष्प्रभाव पड़ेगा एवं पर्यटन को बहुत बड़ी क्षति होगी। यही नहीं दिल्ली मुंबई ग्रीन एक्सप्रेस हाइवे भी रणथंभौर के पास होकर निकलता है। ऐसे में पहले आगरा एवं अब रणथंभौर की वजह से भरतपुर के विकास का पहिया पूरी तरह से थम जाएगा। पत्र में लिखा है कि सभी क्षेत्रों में विकास सामान रूप से और ज्यादा हो उसके लिए आवश्यक है कि केवलादेव नेशनल पार्क, सरिस्का और रणथंभौर अभयारण्यों का एक गोल्डन ट्रायंगल बनाया जाए, जिससे तीनों अभयारण्य आपस में विकास में एक-दूसरे के पूरक सिद्ध हो सकें।

Hindi News/ Bharatpur / भरतपुर होकर किया जाए उदयपुर-आगरा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट, रेलमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह

ट्रेंडिंग वीडियो