scriptBemetara Blast: नहीं चाहिए 30 लाख का मुआवजा – बारूद विस्फोट में मरे मजदूरों के परिजनों ने कहा | Bemetara Blast: Family members not ready to take compensation | Patrika News
बेमेतरा

Bemetara Blast: नहीं चाहिए 30 लाख का मुआवजा – बारूद विस्फोट में मरे मजदूरों के परिजनों ने कहा

Bemetara Blast: छत्तीसगढ़ बेमेतरा ब्लास्ट में प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने की घोषणा की है लेकिन दो परिवार के लोग ने उसे लेने से इंकार कर दिया है।

बेमेतराMay 30, 2024 / 09:50 am

Khyati Parihar

Bemetara Blast
Bemetara Blast: बेमेतरा हादसे के बाद से परिजन धरने में बैठ गए थे। इसी बीच कारखाना प्रबंधन से बैठक कर बातचीत कर कंपनी की ओर से जारी किए गए 30 लाख रुपए लेने पर सहमत होने की जानकारी सामने आई है। तय 30 लाख की राशि में से 10 लाख व 19 लाख का चेक व 1 लाख नकद दिए जाने की चर्चा है। वहीं हादसे का शिकार हुए दो परिवार मुआवजा लेने के लिए तैयार नहीं है।

यह है पूरा मामला

बेमेतरा बेरला क्षेत्र के ग्राम पिरदा में संचालित स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड में 25 मई को हुए भीषण हादसे के बाद जिला कलेक्टर रणवीर शर्मा ने एक दिन पूर्व जांच के लिए अधिकारी नियुक्त करने के बाद बुधवार को कारखाना परिसर में उत्पादन व उससे संबधित अन्य कार्यों पर आगामी आदेश तक रोक लगा दी है।
आदेश के साथ कारखाना में उपलब्ध विस्फोटक पदार्थ व वस्तुओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी कारखाना प्रबंधक की होने की बात आदेश में कही गई है। बुधवार को भी लापता मजदूरों व कर्मचारियों के परिजन कारखाने के सामने पंडाल लगाकर बैठे रहे। हालांकि इस बीच परिजनों से गुफ्तगू करने का भी प्रयास किया गया।
Bemetara Blast
बता दें कि 25 मई की सुबह ग्राम पिरदा में हुए भीषण हादसे में मृत व लापता हुए मजदूरों को न्याय दिलाने के लिए उनके परिजन लगातार संघर्ष कर रहे हैं। बीते चार दिनों से परिजन पंडाल लगाकर कारखाने के मुहाने पर बैठे हैं। स्थिति को देखते हुए पुलिस जवानों को तैनात किया गया है।
यह भी पढ़ें

Jagdalpur Fire News: कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, कार और बाइक जलकर हुई खाक, लोग बोले – भागो-भागो

Bemetara Blast: अभी जांच शुरू नहीं : पिकी मनहर

न्यायिक जांच अधिकारी पिंकी मनहर ने बताया कि अभी वो घटनास्थल में लॉ एंड ऑर्डर के तहत जा रही हैं। अभी जांच शुरू नहीं हुई है। जांच के लिए जाने की स्थिति में पहले सूचना दी जाएगी। बता दें कि एसडीएम बेरला को जांच का जिम्मा सौपा गया है। वह चार बिन्दुओं के तहत जांच करेंगी।

दो परिवार मुआवजा लेने को तैयार नहीं

हादसे के बाद से एक मृत व 7 लापता कामगारोँ के परिजनों की कारखाना प्रबंधन से बैठक कर बातचीत कंपनी की ओर से जारी किए गए 30 लाख रुपए लेने पर सहमत होने की जानकारी सामने आई है। तय 30 लाख की राशि में से 10 लाख व 19 लाख का चेक व 1 लाख नकद दिए जाने की चर्चा है। वहीं हादसे का शिकार हुए दो परिवार मुआवजा लेने के लिए तैयार नहीं है।
Bemetara Blast

कंडरका चौकी में एक और मर्ग कायम किया गया

Bemetara Blast: शनिवार को हुए हादसे के बाद घायल हुए सेवकराम साहू की मौत रास्ते में हो गई थी। मृतक सेवकराम साहू ग्राम पिरदा निवासी का पीएम डॉ. बीआर अंबेडकर अस्पताल रायपुर में किया गया।
पुलिस ने गिरजाशंकर साहू कि सूचना पर स्पेशल ब्लास्ट कपंनी में हुए हादसे में सेवक की मौत होने पर मर्ग कायम किया है। कंडरका चौकी में हादसे से संबंधित मर्ग दर्ज करने का दूसरा मामला है।
यह भी पढ़ें

Fire in Raipur Factory: फोम फैट्री में भड़की भीषण आग, दो म हिलाएं जिंदा जली, अन्य मजदूरों ने दीवार कूदकर बचाई जान

CM साय का ट्वीट

बेमेतरा जिले के बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट की घटना में 1 मृतक और 7 लापता मजदूरों के परिजनों को कंपनी प्रबंधन की ओर से 30-30 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। शासन द्वारा पांच-पांच लाख रुपए की घोषित आर्थिक सहायता राशि उक्त प्रदाय राशि से अतिरिक्त होगी।

दो महिलाएं जिंदा जली

Fire in Raipur Factory: रायपुर के गोंदवारा इलाके में एक गद्दा फैक्ट्री में बुधवार को दोपहर 3.30 बजे भीषण आग लग गई। इससे दो महिला कर्मचारियों की मौके पर जलकर मौत हो गई। पांच अन्य मजदूरों ने फैक्ट्री से बाहर भागकर अपनी जान बचाई।
Fire in Raipur Factory
इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि रायपुर के खमतराई स्थित एक फोम फैक्ट्री में आग लगने से दो महिला कर्मचारियों की मृत्यु होने का हृदय विदारक समाचार मिला है। मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने के आदेश दे दिए गए हैं। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु प्रार्थना करता हूँ।

Hindi News/ Bemetara / Bemetara Blast: नहीं चाहिए 30 लाख का मुआवजा – बारूद विस्फोट में मरे मजदूरों के परिजनों ने कहा

ट्रेंडिंग वीडियो