scriptइन आसान घरेलू उपचार से बालों की समस्याओं को कहें अलविदा | Say goodbye to hair problems with easy and effective home remedies | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

इन आसान घरेलू उपचार से बालों की समस्याओं को कहें अलविदा

Hair fall remedies : हेक्टिक लाइफस्टाइल और वर्क स्ट्रेस या फिर किसी और वजह से यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। यहां हमने शेयर किये हैं कुछ असरदार होम रेमेडीज जिससे ना सिर्फ आपके बाल झड़ने बंद होंगे बल्कि मजबूत भी होंगे।

Mar 27, 2023 / 03:40 pm

Namita Kalla

oil-3387824_1280.jpg

Good bye hair problems…

Simple home remedies for hair fall : बढ़ते स्ट्रेस और बेवजह बदलते मौसम के कारण बालों का झड़ना आज के समय में एक आम समस्या हो गई है। यही कारण है की गर्मी में त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल भी जरूरी होती है। इस समस्या से कई लोग पीड़ित हैं खासकर वो लोग जो बिजी लाइफस्टाइल के चलते अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं कर सकते। फास्ट फूड कल्चर अपनाने की वजह से हेल्दी खाना कम खाते हैं। फास्ट फूड या तो बहुत फ्राइड, मसालेदार और स्पाइसी होता है या फिर मैदे और बहुत साड़ी चीन से भरपूर। इनसे बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा धुल, मिटटी, पोल्लुशण और मेन्टल स्ट्रेस भी बाल झड़ने के कारणों में से एक हैं। हेल्दी खाना तो जरूरी है ही इसके अलावा हमने कुछ घरेलू उपचार यहां साझा किये हैं। आप भी इन्हे आजमा कर फर्क देख सकते हैं। लेकिन याद रहे हमेशा होम रेमेडी अपनाने से पहले चेक करें कहीं आपको किसी इंग्रेडियन्ट से एलर्जी तो नहीं। पैच टेस्ट करने के बाद ही आगे बढ़ें।

Curry Leaves , Coconut Oil and Nigella Seed : एक कप नारियल के तेल में एक चमच कलोंजी और 50 से 60 करी पत्ता डालें। इस मिश्रण को लोहे की कड़ाई में गर्म करें और पत्तों काले होने तक पकाएं। ठंडा होने पर तेल को छानकर एक बोतल में भर लें। हफ्ते में तीन बार इससे अपने स्कैल्प पर मालिश करें। रात भर रखें और दुसरे दिन धो लें। यदि ऐसा नहीं कर सकते हैं तो कम से कम एक घंटा इससे बालों में रहने दें, फिर बाल धो लें।

Castor Oil and Coconut Oil : कैस्टर ऑयल और कोकोनट ऑयल को गुनगुना गरम करें। कॉटन की मदद से या उंगलियों से स्कैल्प पर मालिश करें। इसे ओवरनाइट या फिर कम से कम एक घंटे के लिए बालों में छोड़ दें और फिर बाल धो लें।

Aloe Vera, Lemon Juice and Coconut Oil : एक चमच्च एलोवेरा जेल, एक चमच्च नीम्बू का रस को कोकोनट ऑयल में मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद स्कैल्प पर लगाएं और हलके हाथों से मालिश करें। एक घंटे बाद बाल धो लें।

Fenugreek Seeds and Coconut Oil : मेथी को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में से दो चम्मच पाउडर एक बाउल में दाल दें। इसके साथ जरूरत अनुसार (बालों की लेंथ के हिसाब से ) कोकोनट ऑयल डाल कर रात भर भिगो दें। दुसरे दिन इस मिश्रण को हल्का गरम करें और अपने स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे तक इसे बालों में रखने के बाद धो लें। अगर पिसा हुआ मेथी पाउडर बच गया है तो उसे एक डब्बे में बंद कर लें, अगली बार यूज करने के लिए बचा लें।

यह भी पढ़ें

समर में कूल दिखिए इन स्टाइलिश डेनिम ऑउटफिट से

Hindi News / Beauty Tips / इन आसान घरेलू उपचार से बालों की समस्याओं को कहें अलविदा

ट्रेंडिंग वीडियो