scriptHibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद | Benefits of hibiscus flower for hair in Hindi | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद

Hibiscus for Hair: बालों के लिए गुड़हल का फूल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल का फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये सेहत के साथ ही बालों के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है। बालों में गुड़हल का फूल लगाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं।

May 03, 2022 / 06:33 pm

Roshni Jaiswal

Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद

Benefits of hibiscus flower for hair in Hindi

Hibiscus for Hair: गुड़हल का फूल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। ये बालों की देखभाल करने में मदद करता है। साथ ही यह बालों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में फायदेमंद होता है। गुड़हल के फूल में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत और बालों दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। गुड़हल के फूल लगाने पर बालों में कंडीशनर की समस्या दूर होती है। ये बालों को मुलायम बनाता है। साथ ही ये सफेद, रूखी, बेजान और हेयर फॉल जैसी बालों की समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। तो आइए जानते हैं बालों में गुड़हल के फूल लगाने से होने वाले फायदे के बारे में
गुड़हल के फूल के फायदे


1. बालों को सॉफ्ट बनाने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल रूखी बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। बालों में गुड़हल के फूल लगाने से बाल सॉफ्ट और चमकदार होते हैं। इसके साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं। इसलिए आप गुड़हल के फूल का पाउडर बना लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर, इस पेस्ट को अपने बालों पर 2 घंटे तक लगाए रहे, फिर इन्हें धो लें। इससे आपके बाल जल्द ही मुलायम हो जाएंगे।
यह भी पढ़े: स्किन पर घी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, स्किन से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

2. बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेजान बालों में गुड़हल का फूल लगाने से बाल मजबूत होते हैं। इसलिए आप गुड़हल के फूल में नारियल का तेल मिलाकर, इसे थोड़ा गर्म कर ले। फिर इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल जल्द ही मजबूत और मुलायम हो जाएंगे।
3. बालों को चमकदार बनाने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल बालों को चमकदार बनाने बनाने में फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गुड़हल का फूल बालों की चमक बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप गुड़हल के फूल का पाउडर बनाकर, उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और फिर इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल चमकदार तो होंगे ही, लेकिन साथ ही ये मुलायम, घने और मजबूत भी होंगे।
यह भी पढ़े: बालों में गर्म तेल से मसाज करने में मिलते हैं जबरदस्त फायदे, बालों की समस्याओं को करता है दूर

4. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़हल का फूल लगाने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाते हैं। इसलिए आप गुड़हल के फूल और पत्तों को पीसकर इनका पाउडर बना लें और फिर इन पाउडर में हिना पाउडर मिला ले। इसके बाद इसमें आधा नींबू डालकर अच्छे से मिला ले और इसे अपने बालों में लगा ले। फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Beauty Tips / Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद

ट्रेंडिंग वीडियो