scriptAnti-Aging Tricks : निखरी त्वचा के साथ मिलेगा गोरा रंग, अपनाएं ये टिप्स | Anti-Aging Tricks To Prevent Skin Aging and keep it Glowing | Patrika News
सौंदर्य

Anti-Aging Tricks : निखरी त्वचा के साथ मिलेगा गोरा रंग, अपनाएं ये टिप्स

Anti-Aging Tricks In Hindi: बढ़ती उम्र, सूरज की तेज धूप, बदलता मौसम और बुरी आदतों जैसे कई कारक आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन एंटी-एजिंग स्किन केयर रूटीन ( anti-aging skin care routine ) का पालन करने के साथ-साथ कुछ जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में

Jan 02, 2020 / 02:01 pm

युवराज सिंह

Anti-Aging Tricks To Prevent Skin Aging and keep it Glowing

Anti-Aging Tricks : निखरी त्वचा के साथ मिलेगा गोरा रंग, अपनाएं ये टिप्स

Anti-Aging Tricks In Hindi: बढ़ती उम्र, सूरज की तेज धूप, बदलता मौसम और बुरी आदतों जैसे कई कारक आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी त्वचा बदलती है। थिनिंग, सैगिंग, झुर्रियां, दाग धब्बे, खुश्क त्वचा एजिंग स्किन के लक्षण हैं। और ऐसा कोई विशेष फार्मूला भी नहीं है जो आपकी स्किन को जल्दी की टोन कर युवा बना दे। लेकिन एंटी-एजिंग स्किन केयर रूटीन ( anti-aging skin care routine ) का पालन करने के साथ-साथ कुछ जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। आज हम आपको कुछ एंटी-एजिंग ट्रिक्स ( Anti-Aging Tips ) के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप युवा बने रह सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में :-
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं ( Eat Antioxidant Rich Foods )

एंटीऑक्सिडेंट त्वचा में फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को सीमित करते हैं। फ्री रेडिकल्स आपकी स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट। किडनी बीन्स, किशमिश, जौ और ब्रोकली कुछ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं।
किण्वित खाद्य पदार्थ खाएं ( Eat Fermented Foods )
किण्वित खाद्य पदार्थ बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। किमची, सौकरकूट, टेम्पेह, और प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाने से न केवल आपकी आंत अच्छी हो सकती है, बल्कि आपकी त्वचा भी।
चीनी का सेवन कम करें ( Cut Sugar intake )
मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने के अलावा, चीनी आपकी त्वचा की टोन को भी नुकसान पहुंचा सकती है। चीनी का उच्च सेवन शरीर में ग्लाइकेशन के उत्पादन को तेज कर सकता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाकर उसकी टोन खत्म कर देता है।
चेहरा साफ करके सोएं ( Clean Face Before Sleep )
कभी भी अपने मेकअप के साथ बिस्तर पर न जाएं। ऐसा करने से त्वचा के राेग छिद्र बंद हो सकते हैं और कोलेजन टूटने का कारण बन सकते हैं। अपने मेकअप को उतारने और धाेने के लिए एक सौम्य फोम क्लीन्ज़र का उपयोग करें।
फेशियल याेगा अपनाएं ( Facial Yoga )

फेशियल याेगा यानि चेहरे का व्यायाम आपके चेहरे की टोन बनाए रखने में मदद कर सकता है। फेसलिफ्ट योगा पोज ट्राई करें। योग तनाव को दूर करने में भी मदद करता है, तनाव भी त्वचा की उम्र बढ़ने में एक बड़ा कारण है।
पर्याप्त नींद लो ( Sleep Well )
जब आप सोते हैं, तो आपकी त्वचा स्वयं की मरम्मत करती है और पुरानी की जगह नई कोशिकाएं विकसित होती हैं। ग्रोथ हार्मोन केवल रात में काम करता है, इसलिए आपकी त्वचा को युवा रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है।
धूम्रपान छोड़े ( avoid smoking )
यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ दें। फेफड़ों के कैंसर या हृदय रोग होने की संभावनाओं को बढ़ाने के अलावा, धूम्रपान आपके लुक को भी नुकसान पहुंचाता है। बुरी आदत समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ाने और झुर्रियों में योगदान देती है।

Hindi News/ Health / Beauty / Anti-Aging Tricks : निखरी त्वचा के साथ मिलेगा गोरा रंग, अपनाएं ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो