scriptट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में विद्यार्थियों को रोज मिलेंगे 10 से 20 रुपए, दूरी से तय होगी राशि | Students will 10 to 20 rupes daily under Transport Voucher Scheme | Patrika News
बस्सी

ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में विद्यार्थियों को रोज मिलेंगे 10 से 20 रुपए, दूरी से तय होगी राशि

राजस्थान के राजकीय स्कूलों की कक्षा एक से आठ तक की छात्राओं को साल के 3 हजार व कक्षा नवीं से दसवीं तक की बालिकाओं को ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के तहत 5400 रुपए अधिकतम राशि दी जाएगी।

बस्सीJul 23, 2024 / 04:11 pm

vinod sharma

Transport Voucher Scheme

ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में विद्यार्थियों को रोज मिलेंगे 10 से 20 रुपए, दूरी से तय होगी राशि

राजस्थान के राजकीय स्कूलों की कक्षा एक से आठ तक की छात्राओं को साल के 3 हजार व कक्षा नवीं से दसवीं तक की बालिकाओं को ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के तहत 5400 रुपए अधिकतम राशि दी जाएगी। यह राशि स्कूल में उपस्थित रहने के दिन के हिसाब से दी जानी है। कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने वाली जिन बालिकाओं को साइकिल योजना का लाभ प्राप्त हुआ है, उन्हें वाउचर योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। ट्रांसफर वाउचर की यह राशि पात्र छात्राओं के बैंक खाते में जमा की जाएगी। किसी भी स्थिति में राशि का नगद भुगतान नहीं किया जाएगा। नया शिक्षण सत्र शुरू होने के साथ ही स्कूल शिक्षा परिषद ने ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना शुरू की है। ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में पढ़ऩे वाली 9वीं और 10वीं कक्षा की पात्र छात्राओं को स्कूल आने-जाने के लिए प्रतिदिन उपस्थिति के आधार पर 20 रुपए ट्रांसपोर्ट वाउचर सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा। घर से स्कूल की दूरी पांच किलोमीटर या इससे अधिक है तो छात्राओं को पैदल जाने की जरूरत नहीं है। उनको स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से ट्रांसपोर्ट वाउचर दिए जाएंगे। जिसके तहत 10 से 20 रुपए रोजाना मिलेंगे।
ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को मिलेगा लाभ
ट्रांसफर वाउचर योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढऩे वाली उन्हीं बालिकों को मिलेगा जिनके स्कूल की दूरी घर से 5 किलोमीटर से अधिक है। कार्य दिवसों की गणना के आधार पर ट्रांसपोर्ट वाउचर की राशि स्वीकृत की जाएगी। संस्था प्रधानों को पात्र छात्राओं की वास्तविक उपस्थिति की गणना करनी होगी। कक्षा 11वीं एवं 12वीं की बालिकाओं के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का प्रावधान स्वीकृत नहीं किया है। वहीं शहरी क्षेत्र में यह योजना नहीं है। यह माना जा रहा है कि इस योजना से सरकारी स्कूलों में नामांकन बढेगा।
ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में विद्यार्थियों को रोज मिलेंगे 10 से 20 रुपए, दूरी से तय होगी राशि

पहली से 8वीं के छात्र भी पात्र
ग्रामीण क्षेत्र की सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं दोनों को ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना से लाभान्वित किया जाएगा। विद्यालय की घर से दूरी के आधार पर राशि तय की गई है। पहली से पांचवी में एक किलोमीटर, छठी से आठवीं में दो किलोमीटर की दूरी होने पर पात्र विद्यार्थियों को प्रतिदिन 10 से 15 रुपए वाउचर दिया जाएगा। पूरे सत्र में इन कक्षाओं के पात्र विद्यार्थियों को अधिकतम 3 हजार स्वीकृत होंगे।
इतनी मिलेगी राशि
कक्षा एक से पांच तक के बालक-बालिकाए जिनका घर स्कूल से एक किमी से अधिक दूरी पर है उन्हें 10 रुपए, कक्षा छह से आठ तक के बालक-बालिकाए जिनका घर स्कूल से दो किमी से अधिक दूरी पर 15 रुपए, कक्षा छह से आठ तक स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कल की बालिकाएं जिनका घर दो किमी की दूरी पर 15 रुपए, कक्षा नवमीं व दसवीं की वे बालिकाएं जिनका घर स्कूल से पांच किमी की दूरी पर 20 रुपए दिए जाएंगे।

Hindi News/ Bassi / ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में विद्यार्थियों को रोज मिलेंगे 10 से 20 रुपए, दूरी से तय होगी राशि

ट्रेंडिंग वीडियो