scriptSukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, शुरू हो चुका है ऐसा बड़ा अभियान | Barmer News: Sukanya Samridhi Yojana camps in post offices from today | Patrika News
बाड़मेर

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, शुरू हो चुका है ऐसा बड़ा अभियान

Sukanya Samriddhi Yojana: बाड़मेर मण्डल के डाक अधीक्षक ने बताया कि जिले में लगभग 90 हजार बच्चियों के खाते खोले जा चुके है। इस समय अवधि में शेष रही बच्चियों के खाते डाक विभाग में खोले जाएंगे।

बाड़मेरSep 01, 2024 / 02:24 pm

Rakesh Mishra

Barmer News
Sukanya Samriddhi Yojana: भारतीय डाक विभाग 1 से 30 सितंबर तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि महोत्सव मना रहा है। इस दौरान विशेष अभियान चलाकर डाक विभाग में 10 वर्षीय तक की बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खोले जाएंगे।
बाड़मेर मण्डल के डाक अधीक्षक अखाराम ने बताया कि बाड़मेर जिले में अब तक लगभग 90 हजार बच्चियों के खाते खोले जा चुके है। इस समय अवधि में शेष रही बच्चियों के लिए बाड़मेर व बालोतरा जिले के प्रत्येक शहरी व ग्रामीण डाकघरों में विशेष अभियान चलाकर सुकन्या समृद्धि योजनाओं के खाते डाक विभाग में खोले जाएंगे। जिसके अंतर्गत विकसित भारत संकल्प यात्रा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संस्थाएं, भामाशाह आदि से मिलकर के अधिक से अधिक सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोल करके सरकार की योजना को गांव गांव ढाणी ढाणी तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही हर डाकघर में इसके लिए व पांच साल से छोटे बच्चो के आधार नामांकन को विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे। जिसके अंतर्गत डाक विभाग के कर्मचारी घर घर जाकर सुकन्या समृद्धि योजनाओं के खाते खोलेंगे।

शिक्षा-करियर में आएगी काम

सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का ही एक माध्यम नहीं है, बल्कि बालिकाओं के उज्जवल एवं समृद्ध भविष्य से जुड़ा हुआ है। योजना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण है। इसमें जमा धन राशि पूर्णत: बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कॅरियर एवं विवाह में उपयोगी होंगी। बालिकाओं के माध्यम से भविष्य के नारी सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।

Hindi News / Barmer / Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, शुरू हो चुका है ऐसा बड़ा अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो