scriptयूपी में शराब की दुकान से बेची जा रही थी खाद, डीएम ने लिया सख्त एक्शन | Patrika News
बरेली

यूपी में शराब की दुकान से बेची जा रही थी खाद, डीएम ने लिया सख्त एक्शन

खाद की कालाबाजारी की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन और कृषि विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

बरेलीOct 17, 2024 / 12:36 pm

Avanish Pandey

बरेली। खाद की कालाबाजारी की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन और कृषि विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में, नवाबगंज क्षेत्र के भौआ बाजार में एक शराब की दुकान के नाम पर अवैध रूप से खाद बेचे जाने का मामला सामने आया है। जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी की अगुवाई में इस दुकान पर छापेमारी की गई, जिसके बाद दुकानदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर स्टॉक को सील कर दिया गया।

शराब की दुकान पर बेची जा रही थी खाद

भदपुरा ब्लॉक के भौआ बाजार में खाद की कालाबाजारी की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। इस पर कार्रवाई करते हुए, जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी ने अपनी टीम के साथ मौके पर छापा मारा। हैरान करने वाली बात यह थी कि जिस दुकान पर शराब का बोर्ड लगा था, वहां केदारनाथ निवासी अंगदपुर खमरिया अवैध रूप से खाद बेच रहा था। दुकानदार ने बताया कि उसने यह दुकान धर्मवीर सिंह से किराये पर ली थी, लेकिन उसके पास खाद बेचने का कोई लाइसेंस नहीं था। मौके से 70 कट्टा यूरिया, 2 बैग एमओपी उर्वरक, 14 कट्टे सिंगल सुपर फास्फेट, 52 कट्टे एनपीके, 10 बैग सूक्ष्म पोषक उर्वरक और 10 बैग पीडीएम (पोटाश ड्राइव्ड फ्रॉम मोलेसेस) जब्त किए गए।

कंट्रोल रूम से मिलेगी सहायता

जिला प्रशासन ने किसानों को खाद की पर्याप्त उपलब्धता का भरोसा दिलाया है। इसके लिए जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। किसान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कंट्रोल रूम के नंबर 8126423616 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

डीएम ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए

जिला मजिस्ट्रेट रविन्द्र कुमार ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। नायब तहसीलदार को इस मामले की जांच सौंपी गई है। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि किसानों को खाद की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी, और जहां भी अवैध कारोबार की शिकायतें मिलेंगी, वहां सख्त कार्रवाई की जाएगी। कालाबाजारी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

Hindi News / Bareilly / यूपी में शराब की दुकान से बेची जा रही थी खाद, डीएम ने लिया सख्त एक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो