script52 प्रमुख शक्ति पीठों में से एक है मां त्रिपुरा सुंदरी का मंदिर | Maa Tripura Sundari's temple is one of the 52 major Shakti Peethas in Banswara. | Patrika News
बांसवाड़ा

52 प्रमुख शक्ति पीठों में से एक है मां त्रिपुरा सुंदरी का मंदिर

शहर से 20 किमी दूर तलवाड़ा कस्बे के पास उमराई में मां त्रिपुरा सुंदरी माता का भव्य मंदिर है। यह मंदिर प्रमुख 52 शक्ति पीठों में से एक है। सिंहवाहिनी मां भगवती त्रिपुरासुंदरी की मूर्ति अष्टदश (अट्ठारह) भुुजाओं वाली है। मूर्ति में मां दुर्गा के नौ रूपों की प्रतिकृतियां हैं। राजस्थान के साथ गुजरात व मध्यप्रदेश से भी श्रद्धालु आते हैं।

बांसवाड़ाMar 25, 2023 / 04:20 pm

Santosh Trivedi

photo_6120454016459715884_x.jpg

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क।बांसवाड़ा. शहर से 20 किमी दूर तलवाड़ा कस्बे के पास उमराई में मां त्रिपुरा सुंदरी माता का भव्य मंदिर है। यह मंदिर प्रमुख 52 शक्ति पीठों में से एक है। सिंहवाहिनी मां भगवती त्रिपुरासुंदरी की मूर्ति अष्टदश (अट्ठारह) भुुजाओं वाली है। मूर्ति में मां दुर्गा के नौ रूपों की प्रतिकृतियां हैं। मां के चरणकमलों मेें सर्वसिद्धि प्रदान करने वाला भव्य अद्भुत श्रीयंत्र निर्मित है। सिंह, मयूूर व कमलासीनी होने के कारण मां तीन रूपों को धारण करती प्रतीत होती है।

मंदिर का इतिहास

मंदिर निर्माण के काल का ऐतिहासिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। तीसरी सदी से पूर्व का माना गया है। मंदिर क्षेत्र में विक्रम संवत 1540 का एक शिलालेख मिला है। शिलालेख के अनुसार अनुमान है कि यह मंदिर सम्राट कनिष्क के काल से पूर्व का है। मंदिर की दूरी बांसवाड़ा जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर है। गुजरात, मालवा और मारवाड़ के शासक त्रिपुरा सुन्दरी के उपासक थे। गुजरात के सोलंकी राजा सिद्धराज जयसिंह की यह इष्ट देवी रही। यहां प्राचीन खंडहरों के आधार पर अनुमान लगाया जाता है कि विदेशी आक्रांताओं ने इस क्षेत्र के मंदिरों को भी नष्ट किया।

यह भी पढ़ें

कोचिंग सेंटर में सिरफिरे आशिक ने छात्रा पर किया हमला, चाकू से जगह-जगह किए वार, मौत


यहां बड़ी-बड़ी हस्तियां आईं
चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि में यहां शक्ति पूजन के अनुष्ठान होते हैं। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु सहित कई राजनेता व अन्य हस्तियां दर्शनार्थ आते हैं। बीते वर्षों में मातारानी के दर्शनार्थ पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सहित कई राजनेता व फिल्म सितारे इस शक्ति पीठ पर आए हैं।

यह भी पढ़ें

वंदे भारत ट्रेन अजमेर पहुंची, अजमेर जक्शन के यार्ड में किया खड़ा, एसेसरिज लगाने के बाद मंगलवार से शुरू होगा ट्रायल

पहले कहते थे तरताई माता
आरंभ में इसे तरताई माता के नाम से जाना जाता था। मंदिर क्षेत्र शांत तथा दर्शनीय स्थल है। यहां राजस्थान एवं पड़ोसी गुजरात व मध्यप्रदेश से प्रतिवर्ष श्रद्धालु आते हैं। माता से मनोतियां मांगते हैं और मांगी गई मुराद पूरी होने पर धार्मिक आयोजनों की धूम रहती है।

https://youtu.be/KpWyfu6LgJA

Hindi News / Banswara / 52 प्रमुख शक्ति पीठों में से एक है मां त्रिपुरा सुंदरी का मंदिर

ट्रेंडिंग वीडियो