scriptMonsoon Weather Alert Today : दक्षिणी राज्यों में मानसून की बढ़त, उत्तर भारत में राहत की उम्मीद | Weather Alert Today: Monsoon advances in southern states, relief expected in North IndiaMonsoonWeather Alert Today: Monsoon advances in southern states, relief expected in North India | Patrika News
बलिया

Monsoon Weather Alert Today : दक्षिणी राज्यों में मानसून की बढ़त, उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

Uttar Pradesh Monsoon : मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण भारत में मानसून की अच्छी खबर,जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत।

बलियाJun 02, 2024 / 11:03 pm

Ritesh Singh

Weather

Weather

Monsoon : दक्षिण भारत के लिए अच्छी खबर! अगले दो दिनों में मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद है, जिससे इस क्षेत्र में बहुत जरूरी बारिश होगी। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। बारिश में यह उछाल मानसून को और उत्तर की ओर धकेलने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करेगा। मानसून के जल्द ही मध्य अरब सागर, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश के बाकी इलाकों तक पहुँचने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश

इस बीच, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश जारी है, जिससे गर्मी से राहत मिली है और सिक्किम तथा पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में मौसम सुहाना हो गया है। हालांकि, बिहार, झारखंड और गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल को मानसून के आगमन के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि हल्की रहने की उम्मीद है, जिससे मानसून के आगे बढ़ने में कुछ दिनों की देरी हो सकती है।

उत्तर भारत में राहत की संभावना

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के निवासियों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। जैसा कि पूर्वानुमान था, इन राज्यों में धूल भरी आंधी, गरज के साथ बारिश होगी। इन मौसमी घटनाओं के कारण अधिकतम तापमान में पहले से ही काफी गिरावट आई है, जिससे काफी राहत मिली है। अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश जारी रहने की उम्मीद है। यहां तक ​​कि दिल्ली में भी दोपहर या शाम को हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है।

आगे की स्थिति

4 जून के आसपास पहाड़ों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है। यह मौसम प्रणाली 4 जून से 6 जून के बीच पहाड़ों में बारिश के एक और दौर को शुरू कर देगी। इस अवधि के दौरान पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में भी बारिश की संभावना है।

Hindi News/ Ballia / Monsoon Weather Alert Today : दक्षिणी राज्यों में मानसून की बढ़त, उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो