scriptकटंगी-तिरोड़ी रेल लाइन पर वर्ष के अंत तक दौड़ सकती है ट्रेन | Train can run on Katni-Tirodi rail line till end of year | Patrika News
बालाघाट

कटंगी-तिरोड़ी रेल लाइन पर वर्ष के अंत तक दौड़ सकती है ट्रेन

186 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है निर्माण कार्य

बालाघाटMay 08, 2019 / 09:10 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat

कटंगी-तिरोड़ी रेल लाइन पर वर्ष के अंत तक दौड़ सकती है ट्रेन

कटंगी. बहुप्रतिक्षित कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना का कार्य जारी है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2019 के अंत तक निर्माण कार्य को अंतिम रुप दिया जा सकता है। वर्ष 2020 की शुरूआत में पटरी पर रेल दौड़ सकती है। गौरतलब हो कि काफी लंबे अर्से से जनता इस परियोजना के सपने देख रही है जो अब जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। बता दें कि इस परियोजना पर काफी तेज गति से काम चल रहा है। प्रथम चरण का काम लगभग समाप्ति की ओर है। इस लाइन में आने वाले सभी छोटे-बड़े पुल-पुलियाओं का निर्माण भी प्रगति पर है।
जानकारी के अनुसार कटंगी-तिरोड़ी ब्रॉडगेज अमान परिवर्तन कार्य मेसर्स गुजरात इन्फ्रामौन कंपनी द्वारा किया जा रहा है। कटंगी-तिरोड़ी 15.9 किलोमीटर रेल परियोजना के निर्माण कार्य में करीब 186 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। ज्ञात रहे कि कटंगी तिरोड़ी रेल परियोजना में कटंगी, तिरोड़ी रेलवे स्टेशन और पौनियां पैसेजर हाल्ट होगा। ठेकेदार ने 2 वर्ष के भीतर परियोजना का निर्माण कार्य पूरा होने का पहले ही आश्वासन दिया था।
कटंगी-तिरोड़ी रेल लाइन के विस्तार के लिए 13 जून 2011 को तत्कालीन केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री तथा वर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिलान्यास किया था। लेकिन यह कार्य 7 सालों में नहीं हो पाया। इसके बाद 5 अक्टूबर 2018 को भाजपा सांसद बोधसिंह भगत ने पुन: इस परियोजना का शिलान्यास किया और निर्माण कार्य तेजी से शुरू हुआ।
कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना फैक्ट फाइल
लाइन की लंबाई- 15.9 किलोमीटर
लागत- 186 करोड़ रुपए
अधिगृहित जमीन- 69.38 हेक्टेयर
स्टेशन- तिरोड़ी, कटंगी
पैसेंजर हाल्ट- पौनियां
बड़े पुलों की संख्या- 7
छोटे पुलों की संख्या- 24
सड़क पर पुल(ऊपर/नीचे) – 13
कार्य अवधि- 2 वर्ष

Hindi News/ Balaghat / कटंगी-तिरोड़ी रेल लाइन पर वर्ष के अंत तक दौड़ सकती है ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो