scriptShree Anna Promotion Scheme-रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना में मिलेट्स उत्पादन को मिलेगी प्राथमिकता | Millets production will get priority in Rani Durgavati Shri Anna Protsahan Yojana | Patrika News
बालाघाट

Shree Anna Promotion Scheme-रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना में मिलेट्स उत्पादन को मिलेगी प्राथमिकता

कोदो-कुटकी हमारी सांस्कृतिक विरासत है। इस विरासत का बालाघाट जिले में इतिहास 3 हजार वर्ष पुराना है। बालाघाट सिर्फ वन्यजीव, वन, खनिज संसाधनों के लिए ही नहीं जाना जाता है। इसकी पहचान यहां उत्पादित होने वाले मोटे अनाज से भी है। बालाघाट. कोदो-कुटकी हमारी सांस्कृतिक विरासत है। इस विरासत का बालाघाट जिले में इतिहास 3 […]

बालाघाटJun 29, 2024 / 09:59 pm

Bhaneshwar sakure

श्री अन्न प्रोत्साहन योजना

कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम व मंचासीन जनप्रतिनिधि।

कोदो-कुटकी हमारी सांस्कृतिक विरासत है। इस विरासत का बालाघाट जिले में इतिहास 3 हजार वर्ष पुराना है। बालाघाट सिर्फ वन्यजीव, वन, खनिज संसाधनों के लिए ही नहीं जाना जाता है। इसकी पहचान यहां उत्पादित होने वाले मोटे अनाज से भी है।
बालाघाट. कोदो-कुटकी हमारी सांस्कृतिक विरासत है। इस विरासत का बालाघाट जिले में इतिहास 3 हजार वर्ष पुराना है। बालाघाट सिर्फ वन्यजीव, वन, खनिज संसाधनों के लिए ही नहीं जाना जाता है। इसकी पहचान यहां उत्पादित होने वाले मोटे अनाज से भी है। शासन मोटे अनाज का उत्पादन और संवर्धन करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। अब रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना संवर्धन और उत्पादन की दिशा में कार्य कर रही है। किसानों को अधिक मुनाफा देने के लिए शासन 1 हजार रुपए का अनुदान किसानों को दे रही है। साथ ही केंद्र सरकार ने इस वर्ष कोदो 4290 रुपए समर्थन मूल्य पर खरीदने की घोषणा भी की है। यह बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कही। वे इतवारी बाजार स्थित कृषि उपज मंडी में आयोजित श्री अन्न उत्सव व किसान सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।
सीएम ने कहा कि शासन के प्रयासों से मिलेट मिशन में श्री अन्न फसलों का रकबा लगातार बढ़ रहा है। बालाघाट में ही यह रकबा 10 हजार हेक्टेयर होता था। अब इसका रकबा 15200 हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम ने कहा कि राज्य शासन अब सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने की ओर बढ़ रही है। प्रदेश के किसान को अन्न उत्पादन के साथ ही बिजली उत्पादक भी बनाया जाएगा।
सीएम ने कहा कि गोवंश के मामले में कोई भी कोताही नहीं बरतेगे। प्रदेश में अभियान चलाया गया। साढ़े सात हजार गो माताओं को मुक्त कराया गया। 1 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया। 100 से ज्यादा वाहनों को जब्त किया गया। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। गोमाता पर कोई भी आक्रमण करें यह सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी। बालाघाट में जल संरचनाओं के संरक्षण की दिशा में उल्लेेखनीय कार्य हुए है। इसके लिए बालाघाट के कार्यों का दस्तावेजीकरण भी किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने अनेक बातें कही। उन्होंने युवाओं के लिए भर्ती अभियान शुरु होने, उद्योग धंधों की स्थापना के लिए 20 जुलाई को जबलपुर में समिट का आयोजन होने, जुलाई माह में एक्सीलेंस कॉलेज की शुरुआत करने, एयर एंबुलेंस, एयर टेक्सी के बारे में भी जानकारी दी।
कार्यक्रम के पूर्व सीएम ने मिलेट्स पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान उन्होंने किसानों से चर्चा भी की। इस दौरान उन्होंने आजीविका मिशन के 855 स्व सहायता समूह को 2728.61 लाख रुपए का केश के्रडिट लिमिट का प्रतिकात्मक चेक भी प्रदान किया।
कार्यक्रम के दौरान सांसद भारती पारधी, कटंगी विधायक गौरव पारधी, लांजी विधायक राजकुमार कर्राहे, पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन, रामकिशोर कावरे, प्रदीप जायसवाल, नपा अध्यक्ष भारती ठाकुर, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी समीर सौरभ, जिपं सीईओ डीएस रणदा, एसडीएम गोपाल सोनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News/ Balaghat / Shree Anna Promotion Scheme-रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना में मिलेट्स उत्पादन को मिलेगी प्राथमिकता

ट्रेंडिंग वीडियो