scriptमनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सुहागिने रखेंगी निर्जला व्रत | Patrika News
बालाघाट

मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सुहागिने रखेंगी निर्जला व्रत

तीज पर्व की तैयारियों को लेकर गुलजार दिखे बाजार

बालाघाटSep 05, 2024 / 10:07 pm

mukesh yadav

तीज पर्व की तैयारियों को लेकर गुलजार दिखे बाजार

तीज पर्व की तैयारियों को लेकर गुलजार दिखे बाजार

बालाघाट. भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाए जाने वाला हरितालिका तीज पर्व शुक्रवार को जिला मुख्यालय सहित अन्य ग्रामीण अंचलों में मनाया जाएगा। सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु, अखंड सौभाग्य और परिवार की सुख समृद्धि के लिए निर्जला व्रत धारण कर भगवान शिव, पार्वती और भगवान गणेश की पूजा अर्चना करेंगी। कुंवारी कन्याएं भी निर्जला व्रत धारण कर मनोवांछित वर की कामना करेंगी। इस दिन व्रती महिलाएं व्रत के संकल्प के साथ सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनकर सोलह श्रृंगार करेंगी। व्रत धारण कर पूजा की जगह पर चौक पूरा कर गौर निकालकर भगवान शिव, पार्वती और भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर मां पार्वती को सुहाग की सारी वस्तुएं चढ़ाएगी। भगवान को भोग लगाकर पूजा अर्चना करेंगी। पूजा के बाद कथा का आयोजन कर रात्रि जागरण करेंगी। इसके अगले दिन सुबह आरती के बाद माता पार्वती को सिंदूर लगाकर हलवे का भोग लगाकर व्रत खोलेंगी।
हरतालिका तीज को तीजा के नाम से भी जाना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था। इस तप को देखकर भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए और माता पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। तभी से मनचाहे पति की इच्छा और लंबी आयु के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है।
बाजार रहा गुलजार
तीज की तैयारियों को लेकर गुरुवार को नगर का बाजार गुलजार नजर आया। पर्व विशेष पर निर्जला व्रत रखने के लिए महिलाओं में खासा उत्साह दिखाई दिया। गुरूवार सुबह से लेकर देर शाम तक महिलाओं और युवतियों ने बाजार में श्रृंगार, पूजन सामग्री सहित अन्य वस्तुओं की खरीदी की। उन्होंने सुहाग का पिटारा तैयार करने के लिए सिंदूर, चूड़ी, बिंदी, मेहंदी, काजल, इसके अलावा तुलसी, केला का पत्ता, आंक का फूल, मंजरी, शमी पत्र, जनैऊ, वस्त्र, फूल, अबीर, फल, कुमकुम, चंदन, घी तेल, दीपक, नारियल, माता की चुनरी, लकड़ी का पाटा, पीला कपड़ा, सुहाग पिटारा और तुलसी सहित अन्य वस्तुओं की खरीदी की।

Hindi News/ Balaghat / मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सुहागिने रखेंगी निर्जला व्रत

ट्रेंडिंग वीडियो