scriptहट्टा की बावली प्रथम व गांगुलपारा ने पाया दूसरा स्थान | Patrika News
बालाघाट

हट्टा की बावली प्रथम व गांगुलपारा ने पाया दूसरा स्थान

पर्यटन क्विज को लेकर बच्चों में दिखा जबरदस्त उत्साह
झटपट सवालों के फटाफट जवाब देकर बच्चों ने प्रतियोगिता के साथ जीता दिल
सांस्कृतिक कार्यक्रम और बालीवुड के तरानों ने प्रतियोगिता को प्रदान किया नया सोपान

बालाघाटJul 27, 2024 / 08:27 pm

mukesh yadav

पर्यटन क्विज को लेकर बच्चों में दिखा जबरदस्त उत्साह

पर्यटन क्विज को लेकर बच्चों में दिखा जबरदस्त उत्साह

बालाघाट. मप्र पुरातत्व, पयर्टन एवं संस्कृति बोर्ड के दिशा निर्देश अनुसार जिले में 27 जुलाई को पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का भव्य आयोजन किया गया। कलेक्टर गिरीश मिश्रा, जिपं सीईओ डीएस रणदा और डीईओ अश्विनी उपाध्यक्ष के मार्गदर्शन में यह प्रतियोगिता शहर के सीएम राइज स्कूल बालाघाट में संपन्न कराई गई। इसके लिए पहले सुबह 10 बजे से लिखित परीक्षा ली गई। इसमें करीब 181 टीमों के 543 बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रत्येक टीम में 3-3 सदस्य (विद्यार्थी) शामिल थे। दोपहर बाद मूल्याकंन के परिणाम घोषित किए गए हैं। इनमें छह टीमें निकलकर सामने आई। सभी को टूरिज्म स्पॉट के नाम दिए गए थे। इनमें हट्टा की बावली टीम में चक्रवर्ती पब्लिक स्कूल बैहर, गांगुलपारा टीम में शाउमावि जरेरा, लांजी का किला टीम में उत्कृष्ट स्कूल लालबर्रा, जोड़ापाठ मंदिर बैहर टीम में पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट, बारह सिंगा टीम में सीएम राइज कटंगी और सूपखार नाम से टीम में एमएलबी बालाघाट स्कूल की तीन-तीन बच्चों की टीम को शामिल किया गया। इसमें हट्टा की बावली टीम के दीपाली झोड़े, रिया पंचतिलक व आर्या असाटी की टीम ने 280 अंक अर्जित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर गांगुलपारा, तीसरे स्थान पर लांजी का किला, चौथे स्थान पर जोड़ा पाठ, पांचवे में बारह सिंगा व छटवें स्थान पर सूपखार रेस्ट हाउस की टीम रही।
विजेता टीमों को अतिथि के रूप में पहुंची नपाध्यक्ष भारती ठाकुर, मौसम हरिनखेड़े, कलेक्टर डॉ गिरीश मिश्रा, सीईओ जिपं डीएस रणदा, मप्र राज्य पर्यटन निगम प्रतिनिधि, डीईओ अश्विनी उपाध्याय, नोडल अधिकारी विकास रघुवंशी, रवि पालेवार, पुरातत्व विद वीरेन्द्र सिंह गहरवार, प्राचार्य युवराज राहंगडाले, क्विज मास्टर महेन्द्र नागेश्वर आदि ने मेडल व प्रमाण पत्र वितरित कर पुरस्कृत किया।
मल्टीमीडिया आकर्षण का केन्द्र
पूरी प्रतियोगिता में मुख्य आकर्षण का केन्द्र मल्टी मीडिया और एमपी में सिमेमा क्विज रही। जिसमें झटपट सवालों के फटाफट जवाब देकर बच्चों ने प्रतियोगिता के साथ ही अतिथियों और दर्शकों का दिल भी जीता। इस मल्टीमीडिया राउंड में कौन बनेगा करोड़ पति की तरह ही उत्साह और झलक दिखाई दी। अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए बच्चों ने 10 राउंड के भारी पड़ाव पास किए। इनमें 280 अंक प्राप्त कर हट्टा की बावली प्रथम व गांगुलपारा की टीम 215 अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रही। विजेता टीम भोपाल में सितंबर माह में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होगी। इसके अलावा बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी पूरे आयोजन को भव्यता प्रदान की। खासकर सीएम राइज बालाघाट के विद्यार्थियों का के पेश किए गए सांस्कृति नृत्य में अनेकता में एकता की झलक नजर आई। सभी ने खूब तारीफ की।
इन्होंने मारी बाजी
डीएटीसीसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार दो चरणों में प्रतियोगिता हुई। जिसमें प्रदेश के पर्यटन, पुरातत्व और संस्कृति से संबंधित 100 प्रश्न पूछे गए। विशेषज्ञों की टीम ने कापियों का मूल्यांकन कर श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाली छह: टीमें जिनमें क्रमश: हट्टा की बावली ने 280 अंक, गांगुलपरा ने 215, लांजी का किला ने 95, सूपखार ने 27 अंक हासिल किए। जिन्होंने क्रमश प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पांचवा व छटवां स्थान हासिल किया।
रंगारंग कार्यक्रमों ने मोहा मन
क्विज प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के अलावा पर्यटन प्रेमी और आमजनों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी रखा गया था। कॉमेंट्री के साथ स्कूली बच्चों ने देश भक्ति और अन्य गीतों की एकल व सामुहिक प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम को नई ऊंचाईयां प्रदान की। जिसकी सभी ने खूब सराहना की।
इनका रहा सहयोग
पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2024 को सफल बनाने में कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में सीईओ डीएस रणदा, डीईओ अश्विनी उपाध्याय, डीएटीसीसी नोडल अधिकारी विकास रघुवंशी, सहा. नोडल अधिकारी रवि पालेवार, वीरेन्द्र सिंह गहरवार, महेन्द्र नागेश्वर, श्रद्धा तिवारी, पर्यटन प्रबंधक एमके यादव, अरविंद मते, पूनम मिश्रा, अजय ठाकुर, विजय सूर्यवंशी सहित सीएम राइज स्कूल और शिक्षा विभाग के अन्य शिक्षकों व कर्मचारियों का सराहनीय सहयोग रहा।

Hindi News / Balaghat / हट्टा की बावली प्रथम व गांगुलपारा ने पाया दूसरा स्थान

ट्रेंडिंग वीडियो