scriptInstruction-नियमों की अनदेखी करने वाले कोचिंग संस्थानों पर होगी सतत कार्रवाई | Continuous action will be taken against coaching institutes which ignore the rules | Patrika News
बालाघाट

Instruction-नियमों की अनदेखी करने वाले कोचिंग संस्थानों पर होगी सतत कार्रवाई

जो कोचिंग संस्थान नियमों की अनदेखी कर संचालित हो रहे है, उन पर सतत कार्रवाई जारी रहेगी। इसके अलावा ऐसी कोचिंग जो शाम 6 बजे के बाद संचालित होती है, वहां अगर छात्राएं भी जा रही है तो प्रशासन उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा। इस कार्य को प्राथमिकता दी जाएगी। बालाघाट. जो कोचिंग संस्थान नियमों […]

बालाघाटAug 31, 2024 / 09:38 pm

Bhaneshwar sakure

बैठक

बैठक में समीक्षा करते प्रभारी मंत्री।

जो कोचिंग संस्थान नियमों की अनदेखी कर संचालित हो रहे है, उन पर सतत कार्रवाई जारी रहेगी। इसके अलावा ऐसी कोचिंग जो शाम 6 बजे के बाद संचालित होती है, वहां अगर छात्राएं भी जा रही है तो प्रशासन उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा। इस कार्य को प्राथमिकता दी जाएगी।
बालाघाट. जो कोचिंग संस्थान नियमों की अनदेखी कर संचालित हो रहे है, उन पर सतत कार्रवाई जारी रहेगी। इसके अलावा ऐसी कोचिंग जो शाम 6 बजे के बाद संचालित होती है, वहां अगर छात्राएं भी जा रही है तो प्रशासन उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा। इस कार्य को प्राथमिकता दी जाएगी। यह निर्देश परिवहन व शिक्षा और जिले के प्रभारी मंत्री उदय प्रताप सिंह ने दिए। शनिवार को बालाघाट प्रवास के दौरान वे अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे।
बैठक में उन्होंने स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बीईओ, बीआरसी व जनशिक्षकों को अब 15-15 दिनों में अनिवार्य रुप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को भी मॉनिटरिंग का दायित्व सौंपा जाएगा। इतना ही नहीं उच्च अधिकारी भी स्कूलों की निगरानी करेंगे। स्कूलों की निगरानी के लिए आदेशित किया गया है। मंत्री ने बैठक के दौरान जिले में संचालित सीएम राइज स्कूलों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सीएम राइज स्कूल हर जनपद स्तर पर बनाए जा रहे है। इनमें उस क्षेत्र के होनहार विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए बाहर नही जाना पड़ेगा। स्थानीय स्तर पर ही शासन बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा रही है। शिक्षकों के चयन के संबंध में कहा कि कुछ शिक्षक परीक्षा के माध्यम से चयनित किए गए है। अभी और आवश्यकताओं को देखते हुए चयन का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।
धान उपार्जन के केंद्र बढ़ाए जाएंगे
प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह ने खाद्य और सहकारिता विभाग कि समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में उपार्जन केंद्र बढ़ाए जाएंगे। खासकर ऐसे स्थल जहां धान उत्पादन की मात्रा भी अधिक है और किसानों को ज्यादा दूर तक धान लाना पड़ता हो। उन्होंने गोडाऊनों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने गांवों में ओपन कैप बनाने के लिए भी कहा। इसके अलावा उन्होंने शिक्षा, सर्व शिक्षा अभियान, सहकारिता व खाद्य विभाग की समीक्षा के बाद जिले से संबंधित कई मामलो में संज्ञान लिया। संबंधित विभागों को सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने मरम्मत योग्य स्कूलों और सडक़ों के संबंध में विभागों को बरसात के बाद कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
नगर के ब्रिज निर्माण में हो रही देरी व डेंजर रोड के संबंध में सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग और रेलवे से जानकारी लीञ डेंजर रोड के संबंध में उन्होंने लोनिवि कार्यपालन यंत्री को सुधार करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को कहा कि केबल की गुणवत्ता बनाने के लिए तत्पर रहें। प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह ने सभी अधिकारियों से कहा कि किसी भी स्तर पर संवाद हीनता नहीं होनी चाहिए। जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर संवाद होने से क्षेत्र की समस्याओं से अधिकारी अवगत होते रहेंगे। विधायक और सांसदों के साथ ही संवाद नहीं बल्कि जनपद स्तर के जनप्रतिनिधियों से भी अच्छा संवाद होगा तो क्षेत्र की जनता को बेहतर सुविधा दे सकेंगे।
बैठक में सांसद भारती पारधी, लांजी विधायक राजकुमार कार्रहे, बैहर विधायक संजय उइके, परसवाड़ा विधायक मधुभगत, वारासिवनी विधायक विवेक पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरस्वार, नगर पालिका अध्यक्ष भारती ठाकुर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजा लिल्हारे, पूर्व मंत्री राजकुमार कावरे, खैरलांजी जनपद अध्यक्ष उपस्थित रही।

Hindi News/ Balaghat / Instruction-नियमों की अनदेखी करने वाले कोचिंग संस्थानों पर होगी सतत कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो