scriptबहराइच में अल्ट्रासाउंड संचालकों पर गिरी गाज, छापेमारी में कहीं नहीं मिले डॉक्टर तो कहीं महंगे दर पर होती मिली जांच | Ultrasound operators in Bahraich were hit by a raid, doctors were not found in some places and doctors were found in some places | Patrika News
बहराइच

बहराइच में अल्ट्रासाउंड संचालकों पर गिरी गाज, छापेमारी में कहीं नहीं मिले डॉक्टर तो कहीं महंगे दर पर होती मिली जांच

UP News: उत्तर प्रदेश के बहराइच में अनियमितता बरतने पर शनिवार को अल्ट्रासाउंड संचालकों पर गाज गिरी।

बहराइचSep 29, 2024 / 10:12 am

Aman Pandey

Bahraich News, Bahraich DM, UP News
UP News: बहराइच के नानपारा में एसडीएम एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में शासन के निर्देश पर दर्जनों डायग्नोस्टिक एवं अल्ट्रासाउंड सेंटरों के यहां छापेमारी की गई। इस बीच, छापेमारी की भनक लगते ही कुछ लोगों ने अपने सेंटर पर ताला लगा लिया, तो कुछ के यहां डॉक्टर ही नहीं मिले। छापेमारी के संबंध में उप-जिलाधिकारी ने रिपोर्ट बना कर सीएमओ को भेजने की बात कही है।

एक दर्जन से ज्यादा लैब अवैध चलते मिले

बहराइच में एक दर्जन से अधिक अल्ट्रासाउंड केंद्र, पैथोलॉजी और अवैध क्लीनिक चल रहे हैं। यहां कई लोग बिना ड‍िग्री के ही खुद को डॉक्टर बताकर लोगों की जिंदगी के साथ खेल रहे हैं। यहां अल्ट्रासाउंड केंद्र और पैथोलॉजी का मकड़ जाल है। इसके एजेंट स्वास्थ्य केंद्रों पर खड़े रहते हैं। मरीजों को अपने पैथोलॉजी पर ले जाकर महंगी दरों में उनकी जांच करते हैं। इन्हीं लोगों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर मरीजों को दवाई देते हैं। इस बीच, कई बार रिपोर्ट सही नहीं होने पर मरीजों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है।

सभी सेंटरों की रिपोर्ट सीएमओ और डीएम को भेजी

अनियमितता की सूचना पर उप-जिलाधिकारी अश्विनी कुमार पांडे और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी चंद्रभान राम के द्वारा कई डायग्नोस्टिक सेंटरों की आकस्मिक जांच की गई। उपजिलाधिकारी अश्विनी कुमार पांडे ने बताया, “कई डाइग्नोस्टिक सेंटरों की जांच की गई। इसमें से कुछ जगहों पर डाक्टर नहीं मिले हैं। वहीं अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर भी कमियां पाई गई हैं। इन सभी सेंटरों की विस्तृत जांच कर एक रिपोर्ट सीएमओ एवं जिलाधिकारी को भेजी गई है। इस दिशा में जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।”
यह भी पढ़ें

जयवीर सिंह का कांग्रेस नेता पर तंज, 2017 के बाद का ‘यूपी’ नहीं देखा

छापेमारी के बाद शहर भर के सेंटरों में अफरातफरी

छापेमारी के दौरान उप-जिलाधिकारी ने सेंटर में मौजूद कई लोगों से पूछताछ की, तो वे सभी सकपका गए। इस छापेमारी के बाद शहर भर के सेंटरों में अफरातफरी का माहौल है।

Hindi News / Bahraich / बहराइच में अल्ट्रासाउंड संचालकों पर गिरी गाज, छापेमारी में कहीं नहीं मिले डॉक्टर तो कहीं महंगे दर पर होती मिली जांच

ट्रेंडिंग वीडियो