scriptनेपाल सीमा पर तीन सौ लीटर नेपाली कच्ची शराब छोड़ भागे तस्कर, जानिए नेपाल से क्यों होती शराब की तस्करी | Nepal border on smugglers ran away leaving three hundred liters of Nep | Patrika News
बहराइच

नेपाल सीमा पर तीन सौ लीटर नेपाली कच्ची शराब छोड़ भागे तस्कर, जानिए नेपाल से क्यों होती शराब की तस्करी

भारत और नेपाल की खुली सीमा सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त होने की बावजूद मादक पदार्थों की तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रही है। देवीपाटन मंडल के बहराइच- बलरामपुर- श्रावस्ती नेपाल सीमा से सटे है। इन तीन जनपदों की करीब 295 किलोमीटर सीमा खुली है। हालांकि सुरक्षा के जवानों का जगह-जगह पहरा है। अराजक तत्व और तस्करी को रोकने के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है।

बहराइचSep 10, 2023 / 04:22 pm

Mahendra Tiwari

img-20230910-wa0005.jpg
यूपी के बहराइच जिले के रुपईडीहा थाना क्षेत्र में एसएसबी और पुलिस के जवानों की सक्रियता से मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले कभी ना कभी पुलिस के हत्थे चढ़ ही जाते हैं। पुलिस और एसएसबी के जवान बीते रात गस्त कर रहे थे। इस दौरान नेपाल की तरफ से साइकिल पर लादकर कुछ लोग आते दिखाई पड़े। जब गस्त कर रहे जवानों ने उन्हें आवाज देकर रुकने को कहा, तो वह सभी लोग साइकिल छोड़कर नेपाल की तरफ भाग गए।
बहराइच जिले के रुपईडीहा थाना क्षेत्र के सीमा चौकी शिवपुरा के क्षेत्र में पुलिस और एसएसबी के जवान गस्त कर रहे थे।इस दौरान सीमा पर नेपाल की ओर से कुछ संदिग्ध भारत की तरफ आते दिखे।संदिग्ध साइकिल सवार थे। साइकिल पर बोरियां लदी थी। गश्ती दल ने उन्हें आवाज देकर रुकने की चेतावनी दी। जिस पर सभी साइकिल छोड़ कर नेपाल की ओर भाग गए। मौके पर बोरियों की तलाशी में उसमें 300 लीटर कच्ची नेपाली शराब बरामद हुई है। औपचारिकता पूरी करने के बाद बरामद शराब और साइकिल को रुपईडीहा पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरु कर दी है।
नेपाल में बॉर्डर क्षेत्र से 500 मीटर की दूरी पर नेपाल में शराब की खुली दुकान

सस्ती शराब के मामले में नेपाल काफी मशहूर है। बॉर्डर एरिया से अंदर 500 मी प्रवेश करते ही आपको जगह-जगह पर शराब की खुली दुकान दिख जाएगी। यहां पर शराब बिक्री के कोई कड़े नियम नहीं है। हर गली चौराहों में आपको शराब बिकती दिख जाएगी। शाम होते ही चाट के दुकानों की तरह शराब की दुकानों पर पियक्कड़ों की भीड़ लग जाती है। शराब सस्ती होने के कारण सीमा क्षेत्र के अधिकांश लोग प्रतिदिन नेपाल शराब पीने जाते हैं। नेपाल में शराब सस्ती होने की वजह से इसकी तस्करी भी बड़े पैमाने पर होती है। नेपाली कच्ची शराब की खेप तस्कर वहां से लाकर यहां पर दोगुनी दामों में बेचते हैं। बॉर्डर पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त होने के बाद इस धंधे में काफी हद तक अंकुश लगा है। कुछ ना कुछ शराब तस्कर या अन्य मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले लोग अब सुरक्षा के जवानों की निगाह से बच नहीं पाते हैं।

Hindi News/ Bahraich / नेपाल सीमा पर तीन सौ लीटर नेपाली कच्ची शराब छोड़ भागे तस्कर, जानिए नेपाल से क्यों होती शराब की तस्करी

ट्रेंडिंग वीडियो