scriptActiva ही नहीं Honda के इस सस्ते स्कूटर को भी जमकर खरीद रहे हैं लोग! कम कीमत में मिलता है स्पोर्टी राइड का मज़ा | Honda Dio Cheaper than Activa getting popular in scooter segment price features details | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Activa ही नहीं Honda के इस सस्ते स्कूटर को भी जमकर खरीद रहे हैं लोग! कम कीमत में मिलता है स्पोर्टी राइड का मज़ा

जहां Honda Activa अपने जबरदस्त सेल के चलते देश भर में मशहूर है, वहीं Dio को भी युवाओं द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। इस स्कूटर में भी उसी इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो कि एक्टिवा में मिलता है, लेकिन इसकी कीमत कम है।

Aug 20, 2022 / 10:30 pm

Ashwin Tiwary

honda_dio_scooter-amp.jpg

Hond Dio Scooter Cheaper Than Activa

स्कूटर सेग्मेंट में Honda Activa देश की बेस्ट सेलिंग मॉडल है, हाल ही में कंपनी ने इसके प्रीमियम एडिशन को बाजार में उतारा है। जहां बीते जुलाई महीने इस स्कूटर ने बिक्री के मामले में 31% की ग्रोथ दर्ज की है वहीं ब्रांड का एक और स्कूटर Dio भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है। हालांकि ये एक्टिवा के मामले में थोड़ा कम पॉपुलर है, लेकिन पावर और परफॉर्मेंस में ये स्कूटर भी कम नहीं है। कम कीमत में ये स्कूटर न केवल बेहतर माइलेज देता है बल्कि इसका स्पोर्टी लुक भी काफी आकर्षक है। बीते जुलाई महीने में अचानक इस स्कूटर की डिमांड में पूरे 75.83 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है और इसी के साथ ये देश की चौथी सबसे ज्यादा बेचे जाने वाली स्कूटर बनी है।


बिक्री के आंकडों पर गौर करें तो Honda ने बीते जुलाई महीने में Dio स्कूटर के कुल 36,229 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 20,604 यूनिट्स के मुकाबले 75.83 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं एक्टिवा की बात करें तो इस दौरान इसे कुल 2,13,807 खरीदार मिले हैं, जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 1,62,956 यूनिट्स के मुकाबले 31.21 प्रतिशत ज्यादा रहा है। बहरहाल, एक्टिवा नेमप्लेट सबसे ज्यादा पॉपुलर है और लोग इस मॉडल पर खूब भरोसा भी करते हैं, लेकिन यदि आप कम खर्च में एक बेहतर स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो होंडा डियो भी आपके लिए अच्छा चुनाव साबित हो सकता है।

honda_dio_sport-amp.jpg


Honda Dio में क्या है ख़ास:

होंडा डियो कुल चार वेरिएंट्स में आता है, जिसमें स्टैंडर्ड, स्पोर्ट स्टैंडर्ड, डिलक्स और स्पोर्ट डिलक्स वेरिएंट शामिल हैं। इस स्कूटर की कीमत 67,817 रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 73,317 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। जहां इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में कुछ बेसिक फीचर्स दिए गए हैं, वहीं इसका डिलक्स मॉडल में एडवांस टेक्नोलॉजी और फीचर्स मिलते हैं। यदि एक्टिवा से इसकी कीमत की तुलना करें तो, एक्टिवा की कीमत 72,400 रुपये से लेकर 75,400 रुपये के बीच है।


Dio उसी इंजन के साथ आता है जो हाल ही में लॉन्च किया गया Activa 6G में मिलता है, लेकिन इसे थोड़ा अलग तरह से ट्यून किया गया है। Dio में कंपनी ने फ्यूल-इंजेक्टेड 109.51cc की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 7.76PS की पावर और 9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं होंडा एक्टिवा का इंजन 7.79PS की पावर जेनरेट करता है। खैर, दोनों इंजन के पावर आउटपुट में इतना मामूली अंतर है कि स्कूटर चालक इसे आसानी से नहीं पकड़ सकता है।

मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

होंडा डियो में साइलेंट स्टार्टर, टम्बल फ्लो और फ्रिक्शन रिडक्शन टेक्नोलॉजी जैसी होंडा एक्टिवा 6जी जैसी ही खूबियां हैं। इसके अतिरिक्त, स्कूटर को एक एक्सटर्नल फ़्यूल कैप और इंजन कट-ऑफ फ़ंक्शन के साथ साइड स्टैंड इंडिकेटर और एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए एक फ्रंट पॉकेट भी मिलता है। इसमें नए डिज़ाइन का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है, जो कि स्पीड, टाइमिंग और स्कूटर का माइलेज भी दर्शाता है।

honda_dio_features-amp.jpg


स्कूटर आगे 12 इंच के बड़े स्टील व्हील्स और एक स्टैण्डर्ड टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिया गया है, जबकि पीछे की तरफ, इसमें एक नया 3-स्टेप प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक और 10-इंच का व्हील लगाया गया है। हालांकि कंपनी अपने अन्य वाहनों की ही तरह इसके लिए भी किसी फिक्स माइलेज़ का दावा नहीं करती है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार होंडा डियो सामान्य तौर पर एक्टिवा जितना ही माइलेज देती है। वैसे वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर भी काफी हद तक निर्भर करता है।

Hindi News / Automobile / Activa ही नहीं Honda के इस सस्ते स्कूटर को भी जमकर खरीद रहे हैं लोग! कम कीमत में मिलता है स्पोर्टी राइड का मज़ा

ट्रेंडिंग वीडियो