script18 साल बाद लगेगा शनि का चंद्रग्रहण, जानें भारत में कब देखा जा सकेगा | Shani ka chandra grahan kab hai saturn lunar eclipse 2024 will occur after 18 years visible again in October know Lunar Occultation of Saturn importance when it can be seen in India | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

18 साल बाद लगेगा शनि का चंद्रग्रहण, जानें भारत में कब देखा जा सकेगा

Shani Ka Chandra Grahan: 24 जुलाई को विलक्षण खगोलीय घटना घटने वाली है, 18 साल बाद भारत में शनि का चंद्रग्रहण लगेगा, जानें भारत में शनि का चंद्रग्रहण का समय क्या है। आइये जानते हैं इसका महत्व (Lunar Occultation of Saturn)..

भोपालJul 24, 2024 / 11:11 pm

Pravin Pandey

Shani ka chandra grahan kab hai

शनि का चंद्रग्रहण भारत में कब दिखेगा

Shani Ka Chandra Grahan: भोपाल की विज्ञान प्रसारक सारिक घारू के अनुसार बुधवार 24 जुलाई को रात लगभग 9.30 बजे चंद्रमा पूर्व में उदित होकर जब आगे बढ़ेगा तो देर रात 11.57 बजे वह रिंग वाले सौरमंडल के छठें ग्रह शनि को अपने आगोश में ले लेगा । चंद्रमा , शनि और पृथ्‍वी के बीच में आकर पृथ्‍वी के एक सीमित भू भाग से शनिदर्शन में बाधक बनेगा । शनि और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आकर ग्रहण की स्थिति बनाएगा । इस स्थिति को शनि का चंद्रग्रहण कहते हैं, वहीं खगोलविज्ञान में यह स्थिति को लुनर आकल्‍टेशन ऑफ सेटर्न (Lunar Occultation of Saturn) कहलाता है ।

भारत में कब दिखेगा शनि का चंद्र ग्रहण

सारिका ने बताया कि यह घटना बुधवार देर रात 11.57 बजे से आरंभ होकर रात 3.57 बजे पर संपन्न होगी । भारत में इसे मध्‍यरात्रि 12.50 बजे से 3.10 बजे तक अलग -अलग स्‍थानों में देखा जा सकेगा । दिल्‍ली सहित भारत के उत्‍तरी पश्चिमी राज्‍यों में यह नहीं दिखाई देगा, लेकिन मध्‍यप्रदेश और दक्षिणी, पूर्वी भारत में आप इस घटना का गवाह बन सकते हैं।
सारिका ने बताया कि इसके पहले भारत में इस घटना को 2 फरवरी 2007 को देखा गया था । इस तरह लगभग 18 साल बाद भारत में इसे देखा जा सकेगा । इस समय चंद्रमा पृथ्‍वी से लगभग 364994 किमी होगा तो शनि की पृथ्‍वी से दूरी लगभग 134 करोड़ किमी होगी । दूरी में इतना अंतर होते हुए भी आकाश में इनकी स्थिति इस प्रकार होगी कि पृथ्‍वी के एक निश्चित भूभाग से देखने पर चंद्रमा , शनि ग्रह को ढंकता सा नजर आएगा ।
ये भी पढ़ेंः

Jaya Parvati Vrat: इस सबसे लंबे व्रत को रखने से मिलता है मनचाहा पति, जानें व्रत का महत्व और नियम

Shani ka chandra grahan kab hai
शनि के चंद्रग्रहण के बारे में बतातीं नेशनल विज्ञान प्रसारक सारिका घारू

इसी साल इस डेट पर दोबारा लगेगा शनि का चंद्र ग्रहण

बादलों के कारण अगर आप इसे नहीं देख पाते हैं तो निराश मत होइए, आगामी 14 अक्‍टूबर के स्‍वच्‍छ आकाश में इसे फिर देखा जा सकेगा, वो भी पूरे भारत में ।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / 18 साल बाद लगेगा शनि का चंद्रग्रहण, जानें भारत में कब देखा जा सकेगा

ट्रेंडिंग वीडियो