scriptश्रीलंका में पीएम पद के लिए दो नेताओं ने दावा ठोका, आर्थिक अराजकता के कगार पर देश | Two leaders demanded for PM post in Sri Lanka | Patrika News
एशिया

श्रीलंका में पीएम पद के लिए दो नेताओं ने दावा ठोका, आर्थिक अराजकता के कगार पर देश

संसद में सांसदों के बीच मारपीट के मामले सामने आ रहे,राजनीतिक संकट और गहराया

Nov 23, 2018 / 02:06 pm

Mohit Saxena

srilanka

श्रीलंका में पीएम पद के लिए दो नेताओं ने दावा ठोका, आर्थिक अराजकता के कगार पर देश

कोलंबो। भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में राजनीतिक संकट अपने चरम पर है। एक साथ दो नेता खुद के पीएम होने का दावा ठोक रहे हैं। संसद में सांसदों के बीच मारपीट के मामले सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि देश आर्थिक अराजकता की कगार पर है,लेकिन नेता अपने सत्ता संघर्ष में ही उलझे हैं। बीते एक सप्ताह से श्रीलंका में राजनीतिक संकट और गहरा होता जा रहा है।
स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं

यह संकट तब शुरू हुआ था,जब बीते दिनों राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने पीएम रानिल विक्रमसिंघे से असहमति के चलते उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया था। यही नहीं उनकी कैबिनेट के मंत्रियों को भी बाहर का रास्ता दिखाते हुए महिंदा राजपक्षे को पीएम की जिम्मेदारी सौंप दी थी।
दो बार अविश्वास प्रस्ताव पास किया

इस बात को लेकर विद्रोह हो गया और सांसदों ने दो बार उनकी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास किया। हालांकि सिरीसेना इस बात को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है कि उनकी पीएम की पसंद को लोग खारिज कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार राष्ट्रपति की ओर से नियुक्त की गई सरकार को वैध करार नहीं दिया जा सकता। इसकी वजह यह है कि विक्रमसिंघे को पद से हटाने से पहले उन्होंने संसद की मंजूरी नहीं ली।

Hindi News / world / Asia / श्रीलंका में पीएम पद के लिए दो नेताओं ने दावा ठोका, आर्थिक अराजकता के कगार पर देश

ट्रेंडिंग वीडियो