scriptहरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, ताइवान के पास दिखे 43 चाइनीज़ एयरक्राफ्ट्स और 8 नेवी शिप्स | 43 Chinese aircraft, 8 navy ships detected around Taiwan | Patrika News
विदेश

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, ताइवान के पास दिखे 43 चाइनीज़ एयरक्राफ्ट्स और 8 नेवी शिप्स

China-Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच चल रहे विवाद में चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन के एयरक्राफ्ट्स और नेवी शिप्स एक बार फिर ताइवान के पास देखे गए हैं।

नई दिल्लीSep 26, 2024 / 12:29 pm

Tanay Mishra

chinese_fighter_jets_cross_taiwan_border.jpg

Chinese fighter jets around Taiwan

चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच लंबे समय से चले आ रहा विवाद जगजाहिर है और किसी से भी छिपा नहीं यही। इसी विवाद के चलते पिछले कुछ समय में दोनों देशों के बीच तनाव भी बढ़ा है। चीन और ताइवान के बीच चल रहे इस विवाद में अमेरिका (United States Of America) के खुलकर ताइवान को समर्थन देने की वजह से भी चीन की नाराज़गी बढ़ी है। कुछ समय पहले ताइवान को लाई चिंग-ते (Lai Ching-te) के रूप में नया राष्ट्रपति मिला, जो शुरू से ही ताइवान के स्वतंत्र राष्ट्र होने की बात को खुलकर कहने वाले और चीन के विरोधी रहे हैं। इस वजह से दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय में स्थिति और भी बिगड़ी है। इसी बीच चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

ताइवान के पास दिखे 43 चाइनीज़ एयरक्राफ्ट्स और 8 नेवी शिप्स

ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री ने आज, गुरुवार, 26 सितंबर को जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले 24 घंटे में 43 चाइनीज़ एयरक्राफ्ट्स और 8 नेवी शिप्स ताइवान के पास देखे गए हैं। इनमें से 34 एयरक्राफ्ट्स ने तो ताइवान के एयरस्पेस में भी घुसपैठ की।


क्या है चीन और ताइवान के बीच विवाद की वजह?

दरअसल चीन और ताइवान 1949 में एक-दूसरे से अलग हो गए थे। तभी से ताइवान अपना स्वतंत्र अस्तित्व मानता है और खुद को एक स्वतंत्र देश बताता है। दूसरे कई देश भी ताइवान को एक स्वतंत्र देश मानते हैं। वहीं चीन इसका विरोध करता है और ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। दोनों देशों के बीच विवाद की यही वजह है। ऐसे में चीन के विमान और जहाज समय-समय पर अपने ताइवान के पास देखे जाते हैं।

यह भी पढ़ें

जापान में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या हुई 11

Hindi News / world / हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, ताइवान के पास दिखे 43 चाइनीज़ एयरक्राफ्ट्स और 8 नेवी शिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो