scriptअमरकंटक में रोजाना पहुंच रहे सैकड़ों वाहन, पार्किंग की व्यवस्था न होने से लग रहा जाम | Patrika News
अनूपपुर

अमरकंटक में रोजाना पहुंच रहे सैकड़ों वाहन, पार्किंग की व्यवस्था न होने से लग रहा जाम

अनूपपुर/अमरकंटक. पवित्र नगरी अमरकंटक मां नर्मदा की उद्गम स्थल होने के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु एवं आमजन पहुंचते हैं। किसी विशेष अवसर पर तो और भी ज्यादा भीड़ हो जाती है। ऐसे में यहां वाहनों की पार्किंग की समस्या आम हो चुकी है। जिसके […]

अनूपपुरOct 17, 2024 / 12:42 pm

Sandeep Tiwari

अनूपपुर/अमरकंटक. पवित्र नगरी अमरकंटक मां नर्मदा की उद्गम स्थल होने के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु एवं आमजन पहुंचते हैं। किसी विशेष अवसर पर तो और भी ज्यादा भीड़ हो जाती है। ऐसे में यहां वाहनों की पार्किंग की समस्या आम हो चुकी है। जिसके कारण विशेष अवसरों में सड़क पर वाहनों का जमावड़ा लग जाता है। पार्किंग के लिए भी कोई विशेष स्थान विकसित नहीं किए गए हैं। कुछ स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था न होने से सड़क पर ही वाहनों की पार्किंग किए जाने से लंबा जाम लग जाता है। अमरकंटक में यातायात की अव्यवस्था का सबसे प्रमुख कारण यहां स्थित आश्रम, होटल और लॉज हैं। इनके पास खुद की पार्किंग व्यवस्था नहीं है। ऐसे लॉज तथा होटल के सामने सड़क पर ही यहां आने वाले लोगों के वाहन पार्क होते हैं तथा इसके कारण यातायात जाम की स्थिति निर्मित होती है। नगर पालिका कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। रेस्टोरेंट एवं आश्रम तथा लॉज के बाहर आवागमन के लिए भी जगह नहीं बच पाती है। इन स्थानों पर होती है सबसे ज्यादा परेशानी अमरकंटक में नर्मदा मंदिर के समीप, सोनमुड़ा, कपिलधारा, प्राचीन मंदिर के आसपास सबसे ज्यादा यातायात जाम की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ता है। कपिलधारा मार्ग पर तो आवागमन के लिए एकल मार्ग होने से यहां और भी ज्यादा परेशानी होती है। वहीं अमरकंटक के प्रवेश मार्ग के चौड़ीकरण की मांग लंबे समय से हो रही है इसके साथ ही दुकानों के बाहर यात्रियों के वाहन खड़े होने से व्यवस्था हो जाती है।
अधिकारियों के संज्ञान में लाई थी समस्या

नर्मदा मंदिर के पुजारी धनेश द्विवेदी वंदे महाराज ने बताया कि पूर्व में संभागायुक्त से इस विषय में चर्चा हुई थी। चूंकि अमरकंटक धर्म स्थल होने के साथ ही पर्यटन स्थल भी है। यहां सड़कों पर वाहन खड़े होने से अक्सर जाम जैसी स्थिति बनी रहती है। स्थानीय प्रशासन, पुलिस विभाग को इस ओर ध्यान देना चाहिए। पार्किंग सुव्यवस्थित करते हुए सड़कों पर खड़ी गाडिय़ों का चालान करें एवं परिषद नो पार्किंग के बोर्ड लगाएं।
पार्किंग के लिए बनाई जाए व्यवस्था

अमरकंटक के व्यापारी देवेंद्र जैन ने कहा कि अमरकंटक में भीड़ भाड़ की स्थिति में ट्रैफिक जाम की समस्या पर्यटक क्षेत्रों सहित मुख्य सड़कों में अक्सर देखी जाती है। प्रशासन को इस ओर उचित कार्रवाई करना चाहिए जिससे आवागमन सुचारू रूप से चल सके इसके साथ पार्किंग व्यवस्था भी बनाना चाहिए। विशेष अवसरों में यहां काफी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु पहुंचते हैं। दिन में कई बार जाम की स्थिति निर्मित होती है।
नगर में कुछ स्थान पार्किंग के लिए चिन्हित किए गए हैं। इन स्थानोंं पर पार्किंग एरिया डेवलप किया जा रहा है। सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

भूपेंद्र सिंह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमरकंटक

Hindi News / Anuppur / अमरकंटक में रोजाना पहुंच रहे सैकड़ों वाहन, पार्किंग की व्यवस्था न होने से लग रहा जाम

ट्रेंडिंग वीडियो