scriptपदयात्रा शुरु, जनप्रतिनिधि बोले- अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन को बजट में मंजूरी दिलाने लगाएंगे पूरी ताकत, पीएम तक पहुंचाएंगे बात | Padyatra started from Renukoot to demand Ambikapur-Renukoot rail line | Patrika News
अंबिकापुर

पदयात्रा शुरु, जनप्रतिनिधि बोले- अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन को बजट में मंजूरी दिलाने लगाएंगे पूरी ताकत, पीएम तक पहुंचाएंगे बात

Ambikapur-Renukoot Rail Line: अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन की मांग को लेकर रेणुकूट रेलवे स्टेशन से शुरु हुई पदयात्रा, प्रस्तावित 11 स्टेशनों से होते हुए अंबिकापुर रेलवे स्टेशन तक पहुंचेगी यात्रा

अंबिकापुरSep 01, 2023 / 09:13 pm

rampravesh vishwakarma

Ambikapur-Renukoot rail line Padyatra

Ambikapur-Renukoot rail line Padyatri

अंबिकापुर. Ambikapur-Renukoot Rail Line: अंबिकापुर-रेणुकूट रेल जुड़ाव चेतना पदयात्रा की शुक्रवार को रेणुकूट रेलवे स्टेशन से शुरुआत हुई। रेल बोर्ड में सदस्य एवं आकांक्षी जिला सोनभद्र के प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम ने यात्रा का शुभारंभ करते हुए सरगुजा से जुटे रेल संघर्ष समिति के 80 से अधिक पदयात्रियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, आमजनों को संबोधित करते हुए कहा कि यह रेल लाइन बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए बज़ट आवंटन हेतु स्थानीय तीनों सांसदों का साथ लेकर केंद्रीय मंत्री एवं प्रधानमंत्री तक इस बात को पहुंचाएंगे। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि इस रेल लाइन को इस बजट में मंजूरी मिले।

पदयात्रा कार्यक्रम को रेणुकूट रेलवे स्टेशन पर संबोधित करते हुए राष्ट्रीय रेल परामशदात्री काउंसिल एनआरयूसीसी रेल मंत्रालय के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने कहा कि अम्बिकापुर रेणुकूट रेल लाइन के फाइनल सर्वे का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है।
इस लाइन की वास्तविक लागत निकल आई है, अब नीति आयोग एवं वित्त मंत्रालय में संपर्क कर बजट में जुड़वाने के लिए और इस सत्र में मामले को उठाकर इस रेल लाइन को जल्द पूरा कराने लिए स्थानीय सांसदों का सहयोग लेंगे।
इस अभियान में राज्यसभा सांसद रामसकल, मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद अजय प्रताप एवं लोकसभा के पकौड़ी लाल कोल का भी सहयोग एवं समर्थन प्राप्त है। इन सबके सहयोग से इस रेल लाइन को जल्द से जल्द बज़ट मिल जाए। इस अभियान में पूरी ताकत से लगेंगे। आगामी दिनों में रेलवे की जो भी मीटिंग होगी, उसमें पूरी ताकत से इस मांग को उसमें रखूंगा।

पीएम तक पहुंचाएंगे बात
सोनभद्र के प्रभारी मंत्री एवं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के सोनभद्र जिले में प्रतिनिधि बतौर उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री के माध्यम से प्रधानमंत्री तक बात पहुंचाने की भी पहल की जाएगी। मुझे इस अभियान के बाद पूरा विश्वास है की आगामी दिनों में इस रेल लाइन को मंजूरी दिलाने में सफलता मिलेगी।
उन्होंने अम्बिकापुर के पदयात्रियों को साधुवाद देते हुए कहा कि तपती धूप में पदयात्रा कर रहे लोगों के प्रशंसा के लिए कोई शब्द नहीं है और सोनभद्र जिले के लोग भी उनके साथ कंधे से कंधे मिलाकर तैयार है।
उत्तरप्रदेश सरकार में अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष राम नरेश पासवान ने कहा कि इस पदयात्रा के माध्यम से जो संदेश दिया जा रहा है, उसके माध्यम से हम सब एकजुट हों, इस रेल लाइन हेतु न सिर्फ मांग बल्कि प्रयास करेंगे कि सांसद के सहयोग से यह पूरा हो। सोनभद्र एवं सरगुजा क्षेत्र का भाग्योदय करने वाली लाइफ लाइन होगी। इसमें हम सबका पूरा समर्थन है।

रिटायर्ड प्रिंसिपल के घर से 47 लाख की चोरी मामले में जेल में बंद कल्लू कबाड़ी अस्पताल से फरार, 2 जेल प्रहरी निलंबित


मांग को जल्द पूरा कराने करेंगे हरसंभव प्रयास
रेणुकूट नगर पंचायत की अध्यक्ष ममता सिंह ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों का साथ एवं सहयोग लेकर इस रेल लाइन की मांग को जल्द से जल्द पूरा कराने हरसंभव प्रयास करेंगे। इस दौरान बार कौंसिल के सचिव विजय तिवारी, राज वर्मा, प्रकाश साहू, विद्यानंद मिश्रा, विवेक दुबे, संतोष बिहाड़े गोल्डी, विकास अग्रवाल ने भी अपनी बात रखी।
कार्यक्रम का शुभारंभ रेल बोर्ड के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने नारियल फोड़ कर एवं सभी पदयात्रियों को माला पहनाकर एवं वृंदावन से लाया गया गमछा पहना कर किया। यात्रा के प्रथम दिन म्योरपुर, आश्रम मोड़, किरविल, असनहर, कारीडांड़ में सभा, हस्ताक्षर अभियान, शपथ पत्र, पोधरोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ।

टैंकर की टक्कर से बाइक सवार पिता व दूधमुंहे पुत्र की मौत, पत्नी गंभीर, ससुराल से लौटते हुआ हादसा


‘सोनभद्र जिले का भी मिल रहा समर्थन’
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल संघर्ष समिति के सदस्य एवं बार कौंसिल अध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि यह रेल लाइन बहुत जरूरी है, इससे जुडऩे से उत्तरी सरगुजा देश के हर मुख्य रेल लाइन से जुड़ जाएगा, इसमें सरगुजा के साथ सोनभद्र जिले के लोगों का भी समर्थन मिल रहा है और आप सब भी इसके लिए पूरा प्रयास कीजिये।
रेल संघर्ष समिति के मनीष सिंह ने कहा कि यह रेल लाइन की मांग काफी समय से है। यह एक पुरानी मांग है यदि इसे जल्दी मंजूरी मिल गई तो इस यात्रा की सार्थकता होगी, आप सभी का सहयोग चाहिए आप सब भी अपने स्तर पर लगातार मांग को उठाते रहें।
मुकेश तिवारी ने कहा कि यह पूरी यात्रा 4 दिनों तक चलेगी, जिसमें तीन स्टेशन उत्तरप्रदेश में पड़ेंगे और 8 छत्तीसगढ़ में। हर स्टेशन पर जन सहयोग से सभा का आयोजन, हस्ताक्षर अभियान एवं पोधोरोपण कार्यक्रम है। रेणुकूट में आप सभी का यह सहयोग रेल संघर्ष समिति सरगुजा हमेशा याद रखेगी।

Hindi News/ Ambikapur / पदयात्रा शुरु, जनप्रतिनिधि बोले- अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन को बजट में मंजूरी दिलाने लगाएंगे पूरी ताकत, पीएम तक पहुंचाएंगे बात

ट्रेंडिंग वीडियो