scriptCG sky lightning: घरों व खेत में आकाशीय बिजली गिरने से 1 दर्जन से अधिक लोग घायल, इलाज कराने पहुंचे तो डॉक्टर थे नदारद | CG sky lightning: More than a dozen people were injured due to lightnin | Patrika News
अंबिकापुर

CG sky lightning: घरों व खेत में आकाशीय बिजली गिरने से 1 दर्जन से अधिक लोग घायल, इलाज कराने पहुंचे तो डॉक्टर थे नदारद

CG sky lightning: सरगुजा जिले के मैनपाट व बलरामपुर जिले के कुसमी में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर घायल हुए लोग, 2 की स्थिति गंभीर

अंबिकापुरJun 20, 2024 / 08:14 pm

rampravesh vishwakarma

CG sky lightning
अंबिकापुर. CG sky lightning: पिछले कुछ दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बीच गुरुवार की दोपहर बाद गरज-चमक के साथ बारिश हुई। वहीं मैनपाट (Mainpat)के 2 मोहल्लों में बारिश के दौरान गिरी आकाशीय बिजली (CG Sky lightning) की चपेट में आने से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। सभी घायलों को नर्मदापुर अस्पताल लाया गया, लेकिन यहां से डॉक्टर नदारद थे। शिकायत पर सीएमएचओ के निर्देश पर डॉक्टर अस्पताल पहुंचे और घायलों का उपचार किया। घायलों में एक की हालत गंभीर बनी हुई है। डॉक्टरों के नहीं रहने से घायलों का उपचार शुरू होने में एक घंटे की देरी हुई। इससे लोगों में आक्रोश देखा गया।
CG sky lightning

गौरतलब है कि सरगुजा के लोगों को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार है, पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी से हाल-बेहाल है। गुरुवार को सुबह से आसमान में बादल छाए थे और दोपहर बाद गरज-चमक के साथ हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी।
वहीं मैनपाट (Mainpat) के हरिजनपारा व बैगहवापारा में घरों पर आकाशीय बिजली गिर गई। इसकी चपेट में आने से आधा दर्जन लोग घायल हो गए। इन्हें नर्मदापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।

CG sky lightning

अस्पताल से डॉक्टर थे नदारद

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में घायलों का इलाज करने वाले डॉक्टर ही ड्यूटी से नदारद थे। इसकी शिकायत सीएमएचओ डॉ. आरएन गुप्ता से की गई, तब उनके निर्देश पर चिकित्सक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और एक घंटे की देरी से घायलों का प्रारंभ हो सका।

ये हैं घायल

अस्पताल में प्रारंभिक उपचार के बाद बाकी लोगों की स्थिति खतरे से बाहर है, जबकि एक की हालत थोड़ी गंभीर बनी हुई है। घायलों में बैगहवापारा निवासी गंगोत्री, सविता, मोहन राम, प्रियंका तथा हरिजनपारा निवासी फूलेश्वरी व अन्य शामिल हैं।

झटका लगने से आधा दर्जन लोग गिरे, एक अचेत

इधर बलरामपुर जिले के कुसमी नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 14 दर्रीपारा निवासी मुनेश्वर टोप्पो पिता स्व. देवचरण राम उम्र 32 वर्ष बेलगंगा नदी के किनारे खेत में मिर्ची फसल लगाया है। इसकी रखवाली के लिए खेत के समीप एक झोपड़ी बनाया है। गुरुवार को भी मुनेश्वर टोप्पो फसल की रखवाली करने गया था। आसपास के अन्य लोगों ने भी मिर्ची की फसल लगाई है।
CG sky lightning

तभी दोपहर दो बजे के बाद गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई तो मुनेश्वर टोप्पो सहित अन्य लोग पानी से बचने झोपड़ी में आ गए। इसी दौरान झोपड़ी के समीप आकाशीय बिजली (CG sky lightning) गिर गई जिसका झटका लगने से वहां मौजूद आधा दर्जन से अधिक लोग इधर-उधर फेंका गए, वहीं मुनेश्वर पूरी तरह से अचेत हो गया।
फिर कुछ देर में बाकी लोग संभल गए, लेकिन कुछ का हाथ-पैर सुन्न लग रहा था तो किसी को कुछ और समस्या हो रही थी। मुनेश्वर को बेहोशी की हालत में पहले ट्रैक्टर से मुख्य मार्ग तक लाया गया। फिर निजी वाहन से कुसमी अस्पताल में भर्ती कराया गया, यहां उसका उपचार चल रहा है।

Hindi News/ Ambikapur / CG sky lightning: घरों व खेत में आकाशीय बिजली गिरने से 1 दर्जन से अधिक लोग घायल, इलाज कराने पहुंचे तो डॉक्टर थे नदारद

ट्रेंडिंग वीडियो