scriptसरगुजा के 19 श्रमिकों को महाराष्ट्र में बनाया गया बंधक, ठेकेदार ने की मारपीट, मोबाइल भी छीने, छुड़ाने टीम रवाना | 19 workers of Surguja were taken hostage in Maharashtra | Patrika News
अंबिकापुर

सरगुजा के 19 श्रमिकों को महाराष्ट्र में बनाया गया बंधक, ठेकेदार ने की मारपीट, मोबाइल भी छीने, छुड़ाने टीम रवाना

Workers hostage in Maharashtra: मजदूरों के परिजनों का कहना कि क्षेत्र के ही एक व्यक्ति द्वारा ज्यादा मजदूरी का लालच देकर सभी को ले जाया गया था महाराष्ट्र (Maharashtra), वहां सौदा कर वह लौट आया, प्रशासन ने टीम बनाकर मजदूरों को लेने भेजा

अंबिकापुरDec 26, 2022 / 09:18 pm

rampravesh vishwakarma

Hostage

Workers who hostage

अंबिकापुर/बतौली. Workers hostage in Maharashtra: मजदूरी दिलाने का लालच देकर जिले के 19 श्रमिकों को महाराष्ट्र के बड्डी में बंधक बनाकर काम कराया जा रहा है। घरवालों का कहना है कि मजदूरों के मोबाइल छीन लिए गए हैं। क्षेत्र के ही एक व्यक्ति द्वारा उन्हें महाराष्ट्र ले जाया गया था। ग्राम पंचायत नकना के पूर्व सरपंच ललिता देवी ने बताया कि बंधक मजदूरों से उनकी भी बात हुई है, उन्हें वहां प्रताडि़त किया जा रहा है। भागने के प्रयास में 6 मजदूरों के साथ ठेकेदार ने मारपीट भी की है। मामला संज्ञान में आते ही सरगुजा प्रशासन ने टीम बनाकर मजदूरों को लेने रवाना कर दिया है।

सरगुजा के सीतापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत नकना के 13 मजदूर और लुंड्रा थाना क्षेत्र के बरगीडीह के 6 मजदूरों को काम दिलाने के बहाने महाराष्ट्र में बंधक बनाया गया है। गन्ना काटने और ज्यादा मजदूरी राशि दिलाने का लालच देकर 19 श्रमिकों को महाराष्ट्र ले जाने के पीछे सरगुजा के ही लुंड्रा थाना क्षेत्र के बरगीडीह निवासी पुष्पनंद गिरी का नाम सामने आ रहा है।
वह सरगुजा क्षेत्र के भोले-भाले युवकों को मजदूरी दिलाने के नाम पर महाराष्ट्र के बड्डी ले गया, फिर यहां उनका सौदा कर राशि लेकर फरार हो गया। इससे 19 मजदूर डर के साए में पिछले एक महीने से कार्य करने को विवश हैं। उन्हें छुड़वाने पीडि़त मजदूर के परिजन प्रशासन से आग्रह कर रहे हैं।
बंधक एक मजदूर सनीस सिंह के पिता सियाराम ने बताया कि 1 माह पहले बरगीडीह निवासी पुष्पनंद गिरी गन्ना कटाई और मजदूरी राशि अधिक मिलने की बात कहकर सनीस महाराष्ट्र ले गया था।

वहां ठेकेदार मजदूरों की तबियत खराब होने पर भी जबरदस्ती काम कराया जा रहा है और परिजनों से बात करने नहीं दिया जाता है। बंधक मजदूरों के मोबाइल भी छीन लिए गए हैं।

छुट्टी के बाद ट्रेनिंग लेने बीजापुर जा रहे जवान की बस हादसे में मौत, 1 साल पहले ही ज्वाइन की थी नौकरी


6 मजदूरों के साथ ठेकेदार ने की मारपीट
इस संबंध में ग्राम पंचायत नकना के पूर्व सरपंच ललिता देवी ने बताया कि बंधक मजदूरों से उनकी भी बात हुई है, उन्हें वहां प्रताडि़त किया जा रहा है और भागने के प्रयास में 6 मजदूरों के साथ ठेकेदार ने मारपीट भी की। इसकी सूचना सीतापुर थाना सहित कलेक्टर को देकर मजदूरों को वापस लाने का आग्रह किया गया है।
इधर मजदूरों को बंधक बनाने का मामला प्रकाश में आते ही सरगुजा प्रशासन ने टीम को रवाना कर दिया है। इसमें नायब तहसीलदार, श्रम निरीक्षक व सरगुजा पुलिस के सदस्य शामिल हैं।

2 लोगों की हत्या के आरोपी की घर में खून से सनी मिली सड़ी-गली लाश, जमानत पर था बाहर


मजदूरों को लाने भेजी गई है टीम
हमारी पहली प्राथमिकता बंधक मजदूरों को रिकवर करने की है। इसके लिए टीम रवाना किया गया हैं, इसके बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
भावना गुप्ता, एसपी, सरगुजा

Hindi News/ Ambikapur / सरगुजा के 19 श्रमिकों को महाराष्ट्र में बनाया गया बंधक, ठेकेदार ने की मारपीट, मोबाइल भी छीने, छुड़ाने टीम रवाना

ट्रेंडिंग वीडियो