scriptWorld Cancer Day 2024 : 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर रोगी, समय पर जांच और इलाज जरूरी | world-cancer-day-2024-cancer-causes-risk-and-prevention-in-hindi-Timely diagnosis and treatment of cancer is necessary | Patrika News
अलवर

World Cancer Day 2024 : 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर रोगी, समय पर जांच और इलाज जरूरी

World Cancer Day 2024 : विश्व कैंसर दिवस रविवार को क्लोज द केयर गैप की थीम पर मनाया जाएगा। इस अवसर पर आमजन में जागरुकता के लिए सुबह सामान्य अस्पताल से रैली निकाली गई।

अलवरFeb 04, 2024 / 09:07 am

Kirti Verma

cancer

World Cancer Day 2024 : विश्व कैंसर दिवस रविवार को क्लोज द केयर गैप की थीम पर मनाया जाएगा। इस अवसर पर आमजन में जागरुकता के लिए सुबह सामान्य अस्पताल से रैली निकाली गई। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में इस समय 2.5 लाख लोग कैंसर से पीडि़त हैं। इसमें हर साल करीब 40 हजार मरीजों की वृद्धि हो रही है। वहीं, पिछले कुछ साल में अलवर जिले में कैंसर रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। आंकड़ों के अनुसार जिला अस्पताल की कैंसर यूनिट में साल 2021 में 1067 कैंसर मरीज इलाज के लिए आए। इसके अगले साल 2022 में मरीजों की संख्या बढ़कर 2 हजार 883 पर पहुंच गई। वहीं, साल 2023 में 15 दिसंबर तक कैंसर यूनिट में 9 हजार 129 मरीज उपचार के लिए आए।

 


जिला अस्पताल में इलाज के लिए आए कैंसर रोगियों में मुंह व गले के कैंसर के रोगियों की संख्या सर्वाधिक है। इसमें से करीब 85 से 90 प्रतिशत रोगियों की तंबाकू के सेवन की हिस्ट्री सामने आ रही है। वहीं, कैंसर रोगियों में 30 से 40 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं की संख्या अधिक है। विशेषज्ञों के अनुसार तंबाकू सेवन के साथ एल्कोहल का सेवन करने से कैंसर का खतरा 60 से 70 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

 


विशेषज्ञों के अनुसार तंबाकू व शराब का सेवन, फल व सब्जी का सेवन कम करना, शारीरिक गतिविधियों का अभाव व मोटापा के साथ ह्यूमन पेपिलोमा वायरस भी कैंसर का मुख्य कारण है। ऐसे में बचाव के लिए जागरुकता के साथ सावधानी जरूरी है।

 

 


कैंसर ओपीडी में मरीजों की संख्या- 6,658
कैंसर पॉजिटिव मरीजों की संख्या- 700
आईवी कीमो थेरेपी लेने वाले मरीज- 2, 894
ओरल कीमो थेरेपी लेने वाले मरीज- 323
पेलेटिव केयर मरीजों की संख्या- 3,192
हायर सेंटर में रेफर मरीजों की संख्या-127

 

जिले में तंबाकू उत्पादों का सेवन अत्यधिक मात्रा में होने के कारण मुंह व गले के कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें युवाओं की संख्या सबसे अधिक है।
सुखबीर तंवर, कैंसर रोग विशेषज्ञ, सामान्य अस्पताल।

यह भी पढ़ें

अफसर ले गए फायदा, विदेश शिक्षा का सपना लेकर गए छात्र कर्ज में डूबे

कैंसर से बचाव के लिए जागरुकता के साथ सावधानी जरूरी है। वहीं, सही समय पर जांच व उपचार से बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है।
डॉ. राकेश गोचर, कैंसर रोग विशेषज्ञ, सामान्य अस्पताल।

Hindi News/ Alwar / World Cancer Day 2024 : 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर रोगी, समय पर जांच और इलाज जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो