scriptबाघ ने सरिस्का के कैटल गार्ड को किया घायल, ग्रामीणों में दहशत, टीम ट्रंक्यूलाइज के प्रयास में जुटी | Tiger attacks Sariska cattle guard, injured | Patrika News
अलवर

बाघ ने सरिस्का के कैटल गार्ड को किया घायल, ग्रामीणों में दहशत, टीम ट्रंक्यूलाइज के प्रयास में जुटी

सरिस्का टाइगर रिजर्व की अलवर बफर रेंज से निकला बाघ एसटी-2303 ने रविवार दोपहर करीब एक बजे हरियाणा के भटसाना जंगल में वनकर्मी वृक्ष मित्र हीरालाल को हमला कर घायल कर दिया।

अलवरJan 21, 2024 / 06:40 pm

Kamlesh Sharma

Tiger attacks Sariska cattle guard, injured

सरिस्का टाइगर रिजर्व की अलवर बफर रेंज से निकला बाघ एसटी-2303 ने रविवार दोपहर करीब एक बजे हरियाणा के भटसाना जंगल में वनकर्मी वृक्ष मित्र हीरालाल को हमला कर घायल कर दिया।

अलवर। सरिस्का टाइगर रिजर्व की अलवर बफर रेंज से निकला बाघ एसटी-2303 ने रविवार दोपहर करीब एक बजे हरियाणा के भटसाना जंगल में वनकर्मी वृक्ष मित्र हीरालाल को हमला कर घायल कर दिया। यह बाघ अब तक दो लोगों को घायल कर चुका है, जिसमें एक टपूकड़ा के पास किसान एवं एक वृक्ष मित्र शामिल हैं। यह बाघ पिछले तीन दिन से रेवाडी की सीमा में साहबी बैराज के आस पास घूम रहा है। सरिस्का की रेस्क्यू टीम बाघ को घेरकर ट्रंक्यूलाइज करने के प्रयास में जुटी है, लेकिन फसल खड़ी खेत में घुसे होने के कारण टीम को अभी सफलता नहीं मिल सकी है।

बाघ एसटी-2303 इन दिनों हरियाणा के रेवाड़ी जिले के भटसाना के खेतों में छिपा है। रविवार को रेस्क्यू टीम बाघ की सरसों की फसल वाले खेतों में तलाश कर रही थी, इसी दौरान दोपहर करीब एक बजे टीम में शामिल सरिस्का के वृक्ष मित्र हीरालाल पर हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गया और टाइगर वहां से भाग गया।फिलहाल हीरालाल को भिवाडी के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

तीन माह से सरिस्का से बाहर घूम रहा बाघ
बाघ एसटी- 2303 करीब तीन महीने पहले अलवर बफर रेंज से निकलकर किशनगढ़बास, खैरथल, टपूकड़ा होते हुए हरियाणा के रेवाड़ी जिले में पहुंच गया। बाघ को ट्रंक्यूलाइज करने के लिए सरिस्का एवं जयपुर के विशेषज्ञों की टीम जुटी है। सरिस्का टाइगर रिजर्व एवं रेवाड़ी के वन विभाग की टीम डीएफओ के नेतृत्व में वहां तैनात है।

खेतों में फसल होने से ट्रंक्यूलाइज में परेशानी
हरियाणा के भटसाना के खेतों में इन दिनों सरसों आदि की फसल खड़ी है, इस कारण बाघ को ट्रंक्यूलाइज करने में परेशानी आ रही है।

बाघ को घेरने में जुटी रेस्क्यू टीम
रेस्क्यू टीम बाघ को भटसाना के खेतों में रेस्क्यू करने में जुटी है। बाघ के हमलावर होने के कारण उसे खेतों में घेरने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन बार- बार फसल में घुसने से ट्रंक्यूलाइज करने में सफलता नहीं मिल पा रही है। ड्रोन से खेतों में बाघ की तलाश जारी है, वहीं पिंजरे में शिकार बांधा हुआ है। वहीं ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

Hindi News/ Alwar / बाघ ने सरिस्का के कैटल गार्ड को किया घायल, ग्रामीणों में दहशत, टीम ट्रंक्यूलाइज के प्रयास में जुटी

ट्रेंडिंग वीडियो