script50 लाख की फीस देने पर भी कक्षाओं के नाम पर उड़ रहे कौवे, भविष्य दांव पर | Self Finance Scheme in RR college at alwar | Patrika News
अलवर

50 लाख की फीस देने पर भी कक्षाओं के नाम पर उड़ रहे कौवे, भविष्य दांव पर

राजर्षि महाविद्यालय में सेल्फ फाइनेंस स्कीम (स्ववित्त पोषित योजना) में 419 विद्यार्थियों से 50 लाख रुपए से अधिक की राशि फीस के रूप में तो वसूल ली, लेकिन पढ़ाई के नाम पर एक कालांश तक नहीं लगा।

अलवरSep 21, 2016 / 09:23 pm

राजर्षि महाविद्यालय में सेल्फ फाइनेंस स्कीम (स्ववित्त पोषित योजना) में 419 विद्यार्थियों से 50 लाख रुपए से अधिक की राशि फीस के रूप में तो वसूल ली, लेकिन पढ़ाई के नाम पर एक कालांश तक नहीं लगा। जबकि, नया शिक्षा सत्र प्रारम्भ हुए ढाई माह हो चुके हैं। इसका खमियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है।
राजर्षि महाविद्यालय में सेल्फ फाइनेंस स्कीम में शिक्षा सत्र प्रारम्भ होने के बाद से ही विद्यार्थियों की कक्षाएं नहीं लगी हैं। इसका कारण सेल्फ फाइनेंस स्कीम में संविदा पर लगे व्याख्याताओं का महाविद्यालय प्रबंधन के साथ चल रहा विवाद हैं। इसके चलते व्याख्याता सत्र शुरू होने से पहले ही न्यायालय में पहुंच गए, लेकिन विद्यार्थी बीच में अटक कर रह गए हैं।
जबकि, परेशान विद्यार्थियों ने कॉलेज गेट के सामने आमरण अनशन भी किया था। तब अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर मोहन दान रत्नू के समक्ष प्राचार्य ने एसएफएस में विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने का आश्वासन दिया था, लेकिन ये कक्षाएं भी नहीं लगी।
जबकि, बीएससी बायोटेक के विद्यार्थी 21 हजार रुपए, बीबीए के 15 हजार रुपए तथा बीसीए के विद्यार्थी 18 हजार रुपए सालाना फीस भी जमा करा चुके हैं। एेसे में अब विद्यार्थी चिंतित हैं कि उनका कोर्स और उपस्थिति कैसे पूरी हो पाएंगी? वहीं इस समय वे अन्य कॉलेज में प्रवेश भी नहीं ले पा रहे हैं।
व्याख्याताओं से चल रही चर्चा


डॉ. अनूप श्रीवास्तव प्राचार्य राजकीय राजर्षि महाविद्यालय अलवर ने बताया कि एसएफएस के सभी विषयों की पढाई प्रारम्भ नहीं हो पाई है। बीबीए की पढ़ाई के लिए कॉमर्स कॉलेज के व्याख्याताओं से बात चल रही है। वहीं अन्य विषयों की पढ़ाई के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज के व्याख्याताओं को आमंत्रित किया गया है। शीघ्र ही सभी विषयों की पढ़ाई विधिवत चालू करने के प्रयास किए जाएंगे।
विद्यार्थी परेशान


रोहित चतुर्वेदी छात्रसंघ अध्यक्ष राजर्षि महाविद्यालय अलवर ने बताया कि राजर्षि महाविद्यालय में एसएफएस के सभी पाठ्यक्रमों की पढ़ाई प्रारम्भ नहीं हुई है, जिसके कारण विद्यार्थी परेशान हैं। इस मामले में पहले भी प्रशासन को अवगत कराया गया था।
इतने विद्यार्थी हैं सेल्फ फाइनेंस स्कीम में


बीएससी बायोटेक पार्ट प्रथम -30
बीएससी बायोटेक पार्ट द्वितीय-21
बीएससी बायोटेक पार्ट तृतीय- 25
बीबीए पार्ट प्रथम- 46
बीबीए पार्ट द्वितीय- 27
बीबीए पार्ट तृतीय- 43
बीसीए पार्ट प्रथम- 60
बीसीए पार्ट द्वितीय- 53
बीसीए पार्ट तृतीय- 53
पीजीडीसीए पार्ट प्रथम-18
कुल प्रभावित छात्र – 376

Hindi News / Alwar / 50 लाख की फीस देने पर भी कक्षाओं के नाम पर उड़ रहे कौवे, भविष्य दांव पर

ट्रेंडिंग वीडियो