scriptNEET- NET पेपर लीक के बाद अब UPPCS J परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी, बदली गईं 50 कॉपियां | UPPCS J 2022 Exam 50 copies exchanged After NEET paper leak case and UGC NET exam | Patrika News
प्रयागराज

NEET- NET पेपर लीक के बाद अब UPPCS J परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी, बदली गईं 50 कॉपियां

UPPCS J 2022: श्रवण पांडे की ओर से दाखिल याचिका में पीसीएस-जे 2022 की मेंस परीक्षा में कॉपी बदलने का आरोप लगाया है। जांच में 50 कॉपियां के फेरबदल की बात सामने आई है।

प्रयागराजJul 02, 2024 / 12:43 pm

Sanjana Singh

UPPCS J 2022

UPPCS J 2022

UPPCS J 2022: नीट पेपर लीक के बाद अब पीसीएस-जे 2022 परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीएस-जे मेंस की परीक्षा में 50 अभ्यर्थियों की कॉपियों में बदलाव किया गया था। फिलहाल, इस मामले में पांच अधिकारी दोषी पाए गए हैं, जिनमें से तीन को सस्पेंड कर दिया गया है। आपको बता दें कि यह मामला इलाहाबाद कोर्ट में उजागर हुआ है, जब मेंस के कैंडिडेट श्रवण पांडे ने याचिका दाखिल की। इस पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भी पीसीएस-जे परीक्षा में गड़बड़ी की बात स्वीकार कर ली है।
टाइम्स नाउ हिंदी की रिपोर्ट के मुताबिक, UPPSC के पर्यवेक्षण अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है। रिटायर्ड सहायक समीक्षा अधिकारी पर कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।

बदली हुई कॉपियों में मिली अलग हैंडराइटिंग

इलाहाबाद हाईकोर्ट में श्रवण पांडे की तरफ से दाखिल याचिका में यह दावा किया गया था कि जिन कॉपियों की हेराफेरी हुई है उनमें हैंडराइटिंग अलग है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने श्रवण पांडे के कॉपी बदले जाने के सनसनीखेज आरोपों के बाद आयोग से जवाब मांगा था। आयोग द्वारा कराई गई जांच में पता चला कि एक नहीं कुल 50 कॉपियां बदली गई थीं।

इन अधिकारियों पर गिरी गाज

कॉपी बदलने का मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत के निर्देश पर अनुभाग अधिकारी शिव शंकर, समीक्षा अधिकारी नीलम शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को निलंबित कर दिया गया है। पर्यवेक्षण अधिकारी और उप सचिव सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ आयोग ने आरोप पत्र जारी किया है। वहीं, सेवानिवृत हो चुकी सहायक समीक्षा अधिकारी चंद्रकला को भी दोषी पाया गया है।

Hindi News/ Allahabad / NEET- NET पेपर लीक के बाद अब UPPCS J परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी, बदली गईं 50 कॉपियां

ट्रेंडिंग वीडियो