scriptमहाकुंभ 2025: प्रयागराज में डिजिटल माध्यम से मिलेगी समुद्र मंथन की झलक, 14 रत्नों वाली बनाई जाएगी गैलरी | Mahakumbh 2025 Samudra Manthan's glimpse will be available in Prayagraj through digital medium | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ 2025: प्रयागराज में डिजिटल माध्यम से मिलेगी समुद्र मंथन की झलक, 14 रत्नों वाली बनाई जाएगी गैलरी

योगी सरकार 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारी पूरे जोर शोर से कर रही है। 13 जनवरी से शुरू होने वाले महाकुंभ के लिए डिजिटल म्यूजियम तैयार किया जा रहा है।

प्रयागराजOct 04, 2024 / 09:02 am

Anand Shukla

Mahakumbh 2025 Samudra Manthan's glimpse will be available in Prayagraj through digital medium
Mahakumbh 2025: संगम नगरी प्रयागराज में अगले साल 13 जनवरी से शुरू होने वाले महाकुंभ के लिए डिजिटल म्यूजियम तैयार किया जा रहा है। शिवालय पार्क के पास 10,000 वर्ग मीटर के आकार वाले म्यूजियम में एक साथ 2,500 लोग भ्रमण कर सकेंगे। इसमें डिजिटल माध्यम से समुद्र मंथन की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए 14 रत्नों वाली गैलरी बनाई जाएगी।
उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि पर्यटन विभाग डिजिटल कुंभ संग्रहालय बनाने की तैयारी में जुटा है। करीब 60 करोड़ रुपए की लागत वाले संग्रहालय में डिजिटल स्क्रीन समेत अन्य माध्यमों से प्रयागराज महाकुंभ, हरिद्वार, नासिक, उज्जैन कुंभ आदि के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। अन्य धार्मिक-आध्यात्मिक स्थलों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा लैंडस्केपिंग विकसित की जाएगी।

चित्रकूट के दर्शन के लिए टूरिज्म ऐप तैयार

श्रद्धालुओं को भगवान राम के वनवास के समय के चित्रकूट प्रवास स्थल के दर्शन कराने के लिए चित्रकूट टूरिज्म ऐप तैयार किया गया है। इस पर दर्शनीय स्थलों का नाम, महत्त्व, दर्शन के समय समेत अन्य जानकारी होगी। ऐप्लीकेशन में ‘फेस्टिवल और इवेंट’ पर क्लिक करने पर महाकुंभ, चित्रकूट महोत्सव, रामनवमी, राष्ट्रीय रामायण मेला आदि की भी जानकारी मिलेगी।
यह भी पढ़ें

गर्ल्‍स हॉस्‍टल में 200 में से सिर्फ 6 छात्राएं वापस लौटीं, युवकों के घुसने के बाद छोड़ा था छात्रावास

गंगा, यमुना और सरस्वती की छवियां

डिजिटल कुंभ संग्रहालय में फूड प्लाजा और स्मारिका स्टोर होगा, जहां कुंभ मेले से संबंधित साहित्य और सामान उपलब्ध होगा। सांस्कृतिक हाट (अक्षयवट), थिएटर (अमृत कलश) और गेस्ट हाउस भी होगा। संग्रहालय में तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती की छवियों को तीन अलग-अलग रंगों में पेश किया जाएगा। अखाड़ा गैलरी में शंकराचार्य की यात्राओं का डिस्प्ले होगा।

Hindi News / Allahabad / महाकुंभ 2025: प्रयागराज में डिजिटल माध्यम से मिलेगी समुद्र मंथन की झलक, 14 रत्नों वाली बनाई जाएगी गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो