scriptस्क्रीन शेयरिंग से NET परीक्षा में नकल का चल रहा था खेल, STF ने पकड़े तीन साल्वर | STF caught three solvers cheating in NET exam from Aligarh | Patrika News
अलीगढ़

स्क्रीन शेयरिंग से NET परीक्षा में नकल का चल रहा था खेल, STF ने पकड़े तीन साल्वर

अलीगढ में स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) की परीक्षा में सेंध लगाने वाले गिरोह के 03 सक्रिय सदस्य को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए साल्वर एक महिला परीक्षार्थी को स्क्रीन शेयर के माध्यम से ऑनलाइन एग्जाम में नकल करवा रहे थे। पकड़ा गया एक आरोपी 15वीं वाहिनी पीएसी में तैनात है और अवकाश पर चल रहा है।

अलीगढ़Dec 27, 2023 / 07:38 pm

SAIYED FAIZ

UP STF

स्क्रीन शेयरिंग से NET परीक्षा में नकल का चल रहा था खेल, STF ने पकड़े तीन साल्वर

अलीगढ़। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के एग्जाम आज पूरे प्रदेश में हुआ। ऐसे में अलीगढ़ में भी इसका परीक्षा केंद्र बनाया गया था। ऑनलाइन हो रही इस परीक्षा में शिक्षा और नकाल माफियाओं की सेंधमारी पर यूपी एसटीएफ निगेहबानी कर रही थी। इसी दौरान यूपी एसटीएफ विभिन्न को परीक्षाओं में सेंध लगाने वाले गिरोह/अपराधियों के सक्रिय होकर परीक्षाओं में सेंध लगााने की घटनाओं को अंजाम दिये जाने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस दौरान आगरा यूनिट के सीओ एसटीएफ को मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर अलीगढ़ के सन्तसार पब्लिक स्कूल, भाॅकरी खास जीटी रोड, थाना गभाना, जनपद अलीगढ़ में एक महिला को स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से नकल कराए जाने की सूचना प्राप्त हुई। इसपर की गई छापेमारी में मौके से नकल के नेक्सेस में शामिल तीन सॉल्वर्स को मौके से गिरफ्तार किया गया वहीं मौके से सरगना भाग निकला जिसकी तलाश की जा रही है।
मुखबिर ने दी थी सूचना

इस संबंध में आगरा एसटीएफ यूनिट के सीओ उदय प्रताप सिंह ने बताया कि एसटीएफ को लगातार परीक्षाओं में नकल माफियाओं द्वारा सेंधमारी की सूचना मिल रही थी। इस संबंध में हमारी फील्ड यूनिट लगातार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के सेंटरों पर निगेहबानी कर रही है थी। इसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि अलीगढ़ के सन्तसार पब्लिक स्कूल, भाॅकरी खास जीटी रोड, थाना गभाना में चल रही NET परीक्षा के दौरान एक अभ्यर्थी को स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से परीक्षा कराई जा रही है। इसपर विश्वास करते हुए आगरा फिल्ड यूनिट ने उक्त विद्यालय में छापेमारी की।
छापेमारी में खुल गया राज, तीन गिरफ्तार

सीओ एसटीएफ ने बताया कि एसटीएफ फिल्ड यूनिट को प्रीति नामक परीक्षार्थी को नकल कराने की सूचना मिली थी। इसपर एसटीएफ ने केंद्र पर पहुंचकर प्रीति के पास पहुंचे तो वह अपने रोल नंबर के आधार पर आवंटित किए गए कम्प्युटर के स्थान पर दूसरे कम्प्युटर पर बैठी मिली। इस पर प्रीति उपरोक्त ने बताया कि सर मुझे जीतू उर्फ जितेन्द सिनसिनवार उर्फ ललित सिनसिनवार, कृष्णा कुमार व समय सिह जो इस कम्प्युटर लैब में ड्यूटी पर उपस्थित है, ने इस सिस्टम पर बैठाया है। इसपर पूछताछ के बाद समय सिंह निवासी भमरौला, थाना गभाना, जनपद अलीगढ़, कृष्ण कुमार ढाग निवासी भमरौला, थाना गभाना, जनपद अलीगढ़ और आकाश निवासी नगला दानी, थाना मांट, जनपद मथुरा को गिरफ्तार कर लिया।
पूछताछ में खुला राज

सीओ एसटीएफ ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि हम लोग व ललित सिनसिनवार आपस में मिलकर स्क्रीन शेयर कर पेपर हल कराते है ललित जो आपके लोगों आने से कुछ समय पहले ही परीक्षा केन्द्र से चला गया है, जो स्क्रीन शेयर करता था जिसकी पूरी जानकारी ललित को है। इस कार्य में जो भी पैसा हम लोगो को मिलता है हम आपस में मिलकर हिस्सा कर लेते हैं। अधिक पूछताछ करने पर अभियुक्त कृष्ण कुमार ढागर निवासी भमरौला थाना गभाना जनपद अलीगढ ने बताया कि वह 15 वी वाहिनी पीएसी में एच कम्पनी में आरक्षी के पद पर कार्यरत हूं व वर्तमान पर अवकाश से गैरहाजिर चल रहा हूं। सभी के विरुद्ध थाना गभाना जनपद अलीगढ पर मुकदमा अपराध संख्या 498/2023 धारा 3/9/7/10 सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1988 व धारा 66 सी आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराकर दाखिल किया गया है। अग्रिम विधिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।
https://youtu.be/0iFzsKZs0kY

Hindi News/ Aligarh / स्क्रीन शेयरिंग से NET परीक्षा में नकल का चल रहा था खेल, STF ने पकड़े तीन साल्वर

ट्रेंडिंग वीडियो