scriptसरवाड़ नगर पालिका के पार्षद उलझे,आरोप-प्रत्यारोप और हंगामे से गर्माया रहा माहौल,बैठक में कई प्रस्ताव पारित | Uproar in Sarwad Municipality meeting, councilors accuse each other | Patrika News
अजमेर

सरवाड़ नगर पालिका के पार्षद उलझे,आरोप-प्रत्यारोप और हंगामे से गर्माया रहा माहौल,बैठक में कई प्रस्ताव पारित

सरवाड़ नगर पालिका की साधारण सभा की बैठक, हंगामे के बीच रखे विकास कार्यों के प्रस्ताव

अजमेरJul 10, 2021 / 02:21 am

suresh bharti

सरवाड़ नगर पालिका के पार्षद उलझे,आरोप-प्रत्यारोप और हंगामे से गर्माया रहा माहौल,बैठक में कई प्रस्ताव पारित

सरवाड़ नगर पालिका के पार्षद उलझे,आरोप-प्रत्यारोप और हंगामे से गर्माया रहा माहौल,बैठक में कई प्रस्ताव पारित

Ajmer अजमेर/सरवाड़. नगर पालिका बोर्ड सरवाड़ की पहली ही साधारण सभा में हंगामा, आरोप-प्रत्यारोप और आपसी नोक-झोंक के दृश्य नजर आए। बैठक में कुछ मुद्दों पर कांग्रेसी पार्षद आपस में ही उलझ पड़े और जोर-जोर से बोलने के कारण शोर-शराबे की स्थिति उत्पन्न हो गई। बाद में अधिशासी अधिकारी ने नियमों का हवाला देते हुए मामले को संभाला और पार्षदों से एजेंडे के बाहर किसी भी मुद्दे पर चर्चा नहीं करने की अपील की।
बैठक की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष छगन कंवर राठौड़ ने की। अधिशासी अधिकारी राजूलाल मीणा ने पहला प्रस्ताव पढ़ कर उस पर चर्चा करने की स्वीकृति मांगी, कांग्रेस पार्षद राजेंद्र गहलोत, ओमा मालाकार व अतीक तंवर ने पहले विकास के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग रखी। इस पर भाजपा पार्षद प्यारेलाल खींची ने भी समर्थन जताया।
विकास के प्रस्तावों पर तकरार

सभी पार्षदों ने अपने-अपने वार्ड में विकास कार्य करने के प्रस्ताव देने शुरू कर दिए, जिससे पार्षदों में आपस में ही नोक-झोंक शुरू हो गई। इस पर पालिका उपाध्यक्ष आरिफ नेब ने कहा कि पहले एजेंडे में रखे गए विषयों पर ही चर्चा होनी चाहिए।
इस पर पार्षद तंवर व नेब के बीच भी बहस हो गई। इसी दौरान निर्दलीय पार्षद शाहिद कुरैशी ने पुराने तहसील भवन के स्थान पर दरगाह में आने वाले जायरीन के लिए अस्थाई विश्राम स्थली कायम करने का प्रस्ताव रखा, जिसे लेकर सदन में शोर-शराबा मच गया। कांग्रेस पार्षद मालाकार व अन्य पार्षदों ने इसका विरोध किया। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पार्षद अतीक तंवर व मालाकार की शाहिद कुरैशी से तकरार हो गई। कुछ देर के लिए हंगामा हो गया।
छाया अतिक्रमण का मुद्दा

बैठक में नगर पालिका क्षेत्र की विभिन्न सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण को लेकर भी पार्षदों ने रोष जाहिर किया। पार्षदों का कहना रहा कि विकास कार्य करने से पहले शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जाए। शिवसागर व गणेश तालाब के सौन्दर्यीकरण के मुद्दे पर चर्चा करते हुए पार्षद मालाकार का कहना रहा कि पहले तालाब का सीमा ज्ञान कराकर पाल पर अतिक्रमण हटाए जाए। कांग्रेस पार्षद शम्सुद्दीन कुरैशी ने भी अजमेर-कोटा स्टेट हाइवे पर डिवाइडर बनाकर लाइटें लगाने तथा रोड के दोनों तरफ हो रखे अतिक्रमण हटाने का प्रस्ताव रखा।
विकास के उठाए मुद्दे

बैठक में पालिका उपाध्यक्ष आरिफ नेब, पार्षद विशाल मेवाड़ा, राजेन्द्र गहलोत, सहवरण सदस्य रामस्वरूप प्रजापति, भाजपा पार्षद प्रहलाद मांदोरिया, जावेद सिलावट, सीतादेवी हरिजन, बनारस सोनी, जीवराज भील, ज्योतिका जैन, गणेश माली, संजू शर्मा, हाजी जहांगीर शेख, शाहिद कुरैशी आदि ने कस्बे में विभिन्न स्थानों पर सडक़ें बनाने, सामुदायिक भवनों का निर्माण कराने, कब्रिस्तान की चारदीवारी बनाने, दोनों तालाबों पर चौपाटी विकसित करने, स्वरूप कॉलोनी में नाला निर्माण कराने, सूर्य तलाई का सौंदर्यीकरण कराने, महापुरुषों के नाम से सर्किल बनाने, हाई मास्क लाइट लगाने, हाइवे के दोनों और प्रवेश द्वार बनाने आदि की मांग रखी। भाजपा पार्षद खींची ने कहा कि इन कार्यों के लिए बजट उपलब्धता को लेकर भी चर्चा कराई जानी चाहिए। इस पर पालिकाध्यक्ष राठौड़ ने सभी प्रस्तावों पर उपलब्ध बजट के अनुसार कार्य करने का आश्वासन दिया। ़
कार्यालयों के स्थान को लेकर नोक-झोंक

बैठक में कांग्रेस पार्षदों ने नगर में कांग्रेस कार्यालय के लिए भूमि आवंटन करने की मांग रखी। इस मुद्दे पर कुछ पार्षदों की ओर से अलग-अलग व कुछ विवादित स्थान बताए जाने पर पार्षदों में आपस में ही नोक-झोंक हो गई। मामला गर्माते देख अधिशासी अधिकारी मीणा ने कहा कि किसी भी विवादित स्थान के आवंटन की प्रक्रिया को लेकर सदन में चर्चा करने की स्वीकृति नहीं दी जा सकती है।
उन्होंने इसके लिए पार्षदों से सर्व सम्मत स्थान बताने की अपील की। इसी दौरान भाजपा पार्षद खींची ने भाजपा कार्यालय के लिए भी समान तरीके से जमीन आवंटन करने का प्रस्ताव रखा, जिसे लेकर सहवरण सदस्य प्रजापति व खींची के बीच बहस हो गई।
डेढ़ सौ फ ीट पर लगेगा झंडा : बैठक में रामस्वरूप प्रजापति ने गांधी उद्यान में 150 फ ीट ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगाने का प्रस्ताव रखा, जिस पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई और मेज थपथपाकर प्रस्ताव का स्वागत किया।
बैठक में भाजपा पार्षद इमरान आसाम, ममता रेगर, मीनाक्षी साहू, गणेश माली, शारदा माली, रेणू गुर्जर, उल्फ त हरसौरी, शम्मा अंसारी आदि ने भी विकास कार्यों के प्रस्ताव रखे। बैठक में राज्य सरकार की ओर से नियुक्त सभी सहवरण सदस्यों का माला पहनाकर स्वागत भी किया गया।

Hindi News / Ajmer / सरवाड़ नगर पालिका के पार्षद उलझे,आरोप-प्रत्यारोप और हंगामे से गर्माया रहा माहौल,बैठक में कई प्रस्ताव पारित

ट्रेंडिंग वीडियो