scriptRPSC EXAM: अब वेब केम से होगी अभ्यर्थी की लाइव फोटो कैप्चर | RPC: Now live photo of candidates will be captured through web cam | Patrika News
अजमेर

RPSC EXAM: अब वेब केम से होगी अभ्यर्थी की लाइव फोटो कैप्चर

जालसाजी और फोटो टेंपरिंग कर फॉर्म भरने-परीक्षाओं में बैठने के मामले सामने आए थे। ​​इसलिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

अजमेरSep 07, 2024 / 10:30 am

raktim tiwari

webcam picture

webcam picture process

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है।इसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थी को वेब केम के जरिए लाइव फोटो कैप्चर करनी होगी। जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन में लाइव फोटो कैप्चर कराई है उन्हें भी पूर्व की फोटो अस्पष्ट होने पर ओटीआर में लाइव फोटो कैप्चर करानी हाेगी। उन्हें एक ही बार अवसर उपलब्ध होगा।वरिष्ठ अध्यापक भर्ती-2022 सहित अन्य भर्ती परीक्षाओं में जालसाजी और फोटो टेंपरिंग कर फॉर्म भरने-परीक्षाओं में बैठने के कई मामले सामने आए थे। इसके चलते वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।
करनी होगी वेबकेम से फोटो कैप्चर

सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थी को वेब केम के माध्यम से लाइव फोटो कैप्चर करनी होगी। इससे फार्म भरने के दौरान गलत फोटो अपलोड होने का तर्क देने वाले अभ्यर्थियों पर रोक लगेगी। शक होने पर परीक्षा केंद्र में हुई वीडियोग्राफी में मौजूद अभ्यर्थी का मिलान ओटीआर में कैप्चर फोटो से किया जाएगा। एक बार ओटीपी के माध्यम से वेरिफिकेशन और फाइनल सबमिशन होने पर कोई अवसर नहीं दिया जाएगा।
यह होगी प्रक्रिया…

जाना होगा ओटीआर ईकेवाइसी सेक्शन मेंलाइव फोटो कैप्चर लिंक पर क्लिक कर पांच सेकंड के टाइमर के बाद दो-तीन बार झपकानी पड़ेगी पलक

-फोटो में आंखें बंद होने पर दोबारा करना फोटा होगा कैप्चर
-अभ्यर्थी को सीधे देखना पड़ेगा कैमरे की तरफ

चश्मे का प्रयोग करने वाले अभ्यर्थियों को चश्मे के साथ लेनी होगी फोटो

-चश्मे के ग्लास पर रोशनी के फोटो अस्पष्ट अथवा चमक के साथ नहीं करनी होगी कैप्चर
-फोटो साफ और अच्छे बैकग्राउंड के साथ होना जरूरी

– धुंधली -काली-अंधकारमय फोटो नहीं होगी मान्य

चैक बॉक्स में होगा डिक्लरेशन

चैक बाक्स में सही (राइट) का निशान लगाकर सेल्फ डिक्लेरेशन करना होगा। इसमें फोटो धुंधली, आड़ी-तिरछी, आंखें बंद होने अथवा स्पष्ट नहीं होने पर आयोग द्वारा आवेदन निरस्त करने और पहचान संबंधित दिक्कत होने पर परीक्षा से वंचित करने का डिक्लरेशन होगा।
प्रवेश के बाद 10 मिनट में बैठना होगा सीट पर

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने डमी अभ्यर्थियों की रोकथाम के लिए परीक्षा केंद्रों पर इंतजाम कड़े कर दिए हैं। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का इस्तेमाल भी होगा। आगामी 8 से 19 सितम्बर तक होने वाली सहायक आचार्य (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा से यह लागू होंगे।
सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि अभ्यर्थियों को केंद्रों में प्रवेश के बाद 10 मिनट में आवंटित कक्ष में सीट पर बैठना होगा। दस मिनट बाद पूरे परीक्षा केंद्र में सभी कमरों में उपस्थित और अनुपस्थित अभ्यर्थियों के रिक्त सीट के रोल नंबर के क्रमानुसार वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। इस रिकॉर्डिंग से मूल अभ्यर्थी की पहचान सुनिश्चित की जाएगी।
यों रहेगी व्यवस्था

मुख्य परीक्षा नियंत्रक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा की शुरुआत से 60 मिनट पूर्व केंद्रों पर उपस्थित होना होगा। सामान्य ज्ञान की परीक्षा के लिए सुबह 10.10 बजे तक निर्धारित सीट पर बैठना होगा। ऐच्छिक विषयों के प्रश्न पत्र – प्रथम एवं द्वितीय की परीक्षा सुबह 9 से 12 तथा दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक होगी। हिन्दी विषय की परीक्षा अजमेर एवं जयपुर जिला मुख्यालय पर होगी। अन्य विषयों की परीक्षाएं अजमेर जिला मुख्यालय पर होंगी। प्रथम पेपर की परीक्षा के लिए 8 बजे तक प्रवेश और 8.10 बजे निर्धारित सीट पर बैठना होगा। द्वितीय पेपर की परीक्षा के लिए 1.30 बजे तक प्रवेश कर 1.40 बजे तक सीट पर बैठना होगा। सीट पर नहीं बैठने वाले अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी में अनुपस्थिति दर्ज होगी।

Hindi News/ Ajmer / RPSC EXAM: अब वेब केम से होगी अभ्यर्थी की लाइव फोटो कैप्चर

ट्रेंडिंग वीडियो