scriptब्यावर क्षेत्र में दिखा पैंगोलिन, सहम गए लोग | Patrika News
अजमेर

ब्यावर क्षेत्र में दिखा पैंगोलिन, सहम गए लोग

आबादी क्षेत्र में आ रहे वन्यजीव, कौतूहलवश देखने के लिए पहुंचे लोग, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

अजमेरOct 26, 2024 / 02:00 am

dinesh sharma

pangolin

जवाजा क्षेत्र में मिला पैंगोलिन, मौजूद वन विभाग की टीम व अन्य।

देश के बायोलॉजी पार्क में नजर आने वाले पैंगोलिन जीव शुक्रवार को ब्यावर क्षेत्र में जवाजा के पास नाहरपुरा ग्राम क्षेत्र में नजर आया। पैंगोलिन को सेलू सांप भी कहा जाता है, जिसकी प्रजाति विलुप्त होने को है। अचानक नजर आने से कौतूहल बन गया। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

खरपतवार के बीच अजीबोगरीब जीव

जानकारी के अनुसार नाहरपुरा क्षेत्र से शुक्रवार सुबह सूचना मिली कि एक अजीबोगरीब जीव खरपतवार के बीच बैठा है। पहले तो लोग देखकर सहम गए। इसके बाद वन विभाग के रेंजर अर्जुनराम टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि यह एक शांत स्तनधारी जीव है, जो इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

सेलू सांप भी कहा जाता है

यह बहुत दुर्लभ जीव है, जिसे भारत में सेलू सांप भी कहा जाता है। यह मुख्यत: महाराष्ट्र व अफ्रीका में पाए जाते हैं। ये जमीन में कीट व पतंगे या कीड़े-मकोड़ों को भोजन के रूप में ग्रहण करता है। वन विभाग ने इसे पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया। इस दौरान स्नैक केचर चंदन प्रजापति व वन विभाग के भंवर सिंह, उम्मेदाराम, हजारी सिंह, भरत सिंह आदि ने उसे रेस्क्यू किया।

शांत प्राणी, नुकसान नहीं पहुंचाता

पैंगोलिन का शरीर मजबूत शल्कों से ढका रहता है। हाथ लगाते ही ये गेंद की तरह सिकुड़ जाता है। चींटियों और दीमकों को खाते है। लंबे, तीखे पंजों से कीटों को खोदते हैं, बिल बनाते हैं जिनका इस्तेमाल दूसरे जानवर करते हैं। पैंगोलिन बहुत कम हैं, ये लुप्त होने की कगार पर है। उन क्षेत्रों में पाए जाते हैं जहां चींटियां और दीमक हो।

जवाजा स्कूल में नजर आया कोबरा सांप

जवाजा स्थित सीनियर स्कूल में शुक्रवार को साफ-सफाई के दौरान एक सांप नजर आया। सूचना पर एक्सपर्ट चंदन प्रजापति पहुंचे और सांप को पकड़कर सुरक्षित जंगली क्षेत्र में छोड़ दिया। लिपिक नरेंद्र सिंह ने सूचना दी कि स्कूल में सांप नजर आया है। स्टाफ रूम में सांप को पकड़ा। स्कूल में साफ-सफाई के दौरान स्टाफ मौजूद रहे। इसी प्रकार कुम्हारों का बाड़िया में इंडियन कॉमन ट्रेथ सांप दिखा। एक्सपर्ट ने बताया कि ये बहुत खतरनाक सांप है, जिसे साइलेंट किलर कहते हैं। इसके डसने पर कुछ ही मिनटों में मृत्यु हो सकती है।

Hindi News / Ajmer / ब्यावर क्षेत्र में दिखा पैंगोलिन, सहम गए लोग

ट्रेंडिंग वीडियो