scriptAPSA स्कूलों के लिए Top 10 निर्णय, सिर्फ 26 छुट्टियां की जाएंगी | Top 10 decisions in association of progressive schools of agra meeting | Patrika News
आगरा

APSA स्कूलों के लिए Top 10 निर्णय, सिर्फ 26 छुट्टियां की जाएंगी

अधिकतम फीस वृद्धि 7.86 प्रतिशत ही की जा सकती है, लेकिन यह वृद्धि स्कूल द्वारा पिछले तीन वर्षो में अध्यापकों के वेतन वृद्धि पर निर्भर करेगी।

आगराFeb 08, 2020 / 06:49 pm

अमित शर्मा

APSA स्कूलों के लिए Top 10 निर्णय, सिर्फ 26 छुट्टियां की जाएंगी

APSA स्कूलों के लिए Top 10 निर्णय, सिर्फ 26 छुट्टियां की जाएंगी

आगरा। एसोसिएशन ऑफ प्रोग्रेसिव स्कूल ऑफ आगरा (APSA Agra) की सत्र 2019- 20 की पाँचवी साधारण सभा होटल पी .एल .पैलेस, संजय प्लेस, आगरा में आयोजित की गई। अप्सा के अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने अपने उद्बोधन में सभी का स्वागत किया। इस सभा में ये निर्णय लिए गए।
यह भी पढ़ें

CAA Protest के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने AMU को दी Gift

1. पिंक बेल्ट मिशन के तहत अर्पणा राजावत ने 19 फरवरी, 2020 को 25000 बालिकाओं तो आत्मसुरक्षा का प्रशिक्षण देंगीस जो विश्व रिकॉर्ड गिरिधर शर्मा द्वारा अर्पणा राजावत द्वारा लक्ष्य किए गए बिन्दु पर सभी स्कूलों से पूर्ण सहयोग देने का अनुरोध किया गया। जिन स्कूलों में बस नहीं है, वे अपने निकटतम स्कूल से बसों का अनुरोध कर सकते हैं। इसमें कक्षा चार से बारह तक की सभी छात्राएँ एवं सभी अध्यापिकाएँ आमंत्रित हैं।
2. सत्र 2020 -21 के लिए फीस वृद्धि विषय पर विस्तृत चर्चा की गई। डॉ. गुप्ता ने बताया कि यू. पी. फी रेगुलेटरी बिल के अनुसार इस वर्ष अधिकतम फीस वृद्धि 7.86 प्रतिशत ही की जा सकती है, लेकिन यह वृद्धि स्कूल द्वारा पिछले तीन वर्षो में अध्यापकों के वेतन वृद्धि पर निर्भर करेगी।
3. आगरा ग्रीन फेस्टिवल में अप्सा की प्रतिभागिता के विषय में प्रद्युम्न चतुर्वेदी द्वारा विस्तार मे बताया गया, जिसमें अप्सा विद्यालयों की अधिकतम प्रतिभागिता का निश्चय किया गया। उन्होंने बताया कि आगरा ग्रीन फेस्टिवल में आयोजित होने वाली सभी गतिविधियों की विस्तृत जानकारी स्कूलों मे शीघ्र उपलब्ध करा दी जाएगा। यह फेस्टिवल अप्सा द्वारा प्रायोजित है।
4. छठवीं शिक्षक कार्यशाला पर चर्चा की गई। त्रिलोक राना ने बताया कि आगामी कार्यशाला 13 अप्रैल, 2020 को ऑल सेंटस स्कूल में होगी। सभी ने पाँचवी कार्यशाला की प्रशंसा की, कार्यशाला सिम्बोजिया स्कूल में आयोजित की गई थी और जिसमे 41 स्कूलों से 141 अध्यापकों ने भाग लिया था।
5. आर. टी. ई. एक्ट के अधीन शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों को मान्यता देने पर चर्चा की गई। डॉ. गुप्ता ने सभी से अनुरोध किया कि समय अनुसार सभी स्कूल मान्यता ले लें।

6. 29 दिसंबर को अप्सा मेगा रक्तदान शिविर की रिपोर्ट त्रिलोक सिंह राणा द्वारा विस्तृत रूप में प्रस्तुत की गई। 29 स्कूलों द्वारा 440 रक्त यूनिट एक दिन मे एक संस्था द्वारा एक स्थल पर एक कीर्तिमान है। सबसे अधिक 76 रक्त यूनिट प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल द्वारा किया गया। सभी ने खड़े होकर राणा का ताली बजाकर अभिवादन किया और तय किया कि अगले वर्ष भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाए।
7.विद्यालयों को “नो प्लास्टिक जोन“ बनाने के लिए दीपिका त्यागी ने विस्तार में बताया और आज के समय की प्राथमिकता पर बल दिया। सभी उपस्थित लोगों ने विश्वास जताया और प्रण लिया कि स्कूल को नो प्लास्टिक ज़ोन बनाएँगे।
8.आर.टी.ओ के द्वारा विद्यालय की बसों के संचालन के संबंध में नए 25 सूत्री सर्कुलर पर विचार-विमर्श किया गया। डॉ. गुप्ता ने सभी से अनुरोध किया कि बसों के सम्बन्ध में कोई भी कमी न छोडें, ये बच्चों की सुरक्षा से सम्बंधित है।
9.सत्र 2020 -21 के लिए अवकाश सूची के संबंध में चर्चा की गई। इस वर्ष सिर्फ 26 अवकाश अप्सा स्कूलों के लिए तय किए गए।

10.कोरोना वायरस पर डॉ. जी. एस. राणा. ने विस्तृत जानकारी दी। सभी स्कूलों ने सभी उपयुक्त सावधानियाँ लेने का वायदा किया।
11.दीपेंद्र मोहन सीए के द्वारा विद्यालयों पर नवीनतम बजट के अनुसार इनकम टैक्स संबंधी विचार विमर्श किया गया। वर्तमान में शैक्षणिक संस्थान धारा 1023 सी एवं सैक्शन 11-12 कर अधिनियम में जो छूट के लिए पंजीकरण हाथों (मैनुअल) से किया जाता था, अब से यह ऑनलाइन होगा तथा नए एवं पूराने संस्थान दोनों पर लागू होगा। यह छूट जो पहले हमेशा के लिए होती थी, अब उसे हर पाँच वर्ष बाद पुनः स्वीकृत कराना होगा। इसको एक जून से 3 माह के भीतर नामांकित करना होगा। यह नामांकन पहली बार सिर्फ तीन वर्ष के लिए होगा। 12 ए और 1023 सी दोनों मे से एक रजिस्ट्रेशन वैध होगा। 80 जी का अनुमोदन भी हर पाँच वर्ष में पुनः अनुमोदित कराना होगा। पहली बार यह सिर्फ तीन वर्ष के लिए होगा। 80 जी में जो भी दान आएँगे, उनके दानकर्ता को भी पूर्ण ब्योरा देना होगा। डॉ. अभिषेक गुप्ता ने आभार जताया। माउंट लिट्रा जी स्कूल के निदेशक स्पर्श बंसल ने संचालन किया।

Hindi News / Agra / APSA स्कूलों के लिए Top 10 निर्णय, सिर्फ 26 छुट्टियां की जाएंगी

ट्रेंडिंग वीडियो