scriptसावन में बाबा बैजनाथ भी करते हैं भ्रमण, शाही सवारी के लिए तैयारियां शुरू | Preparing for the royal ride of Baba Baijnath | Patrika News
अगार मालवा

सावन में बाबा बैजनाथ भी करते हैं भ्रमण, शाही सवारी के लिए तैयारियां शुरू

नगराधिपति बाबा बैजनाथ महादेव सावन में नगर भ्रमण करते हैं। शाही सवारी को लेकर व्यवस्थागत तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

अगार मालवाJul 26, 2018 / 12:06 pm

Lalit Saxena

patrika

preparation,Mahakal Temple,agar malwa,Baba Baijnath Mahadev temple,Baba Baijnath,Temple Management Committee,Shahi Ride,

आगर-मालवा. नगराधिपति बाबा बैजनाथ महादेव सावन में नगर भ्रमण करते हैं। शाही सवारी को लेकर व्यवस्थागत तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 20 अगस्त को निकलने वाली शाही सवारी को भव्य स्वरूप देने के लिए कलेक्टोरेट में मंदिर प्रबंध समिति एवं भक्त मंडल की बैठक कलेक्टर अजय गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। निकासी मार्ग, भोजन व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था आदि पहलुओं पर सदस्यों ने बात रखी।

सावन के अंतिम सोमवार को शाही सवारी
श्रावण के अंतिम सोमवार को बाबा बैजनाथ की शाही सवारी निकाली जाएगी। भोजन प्रसादी का वितरण शाम 5 बजे से होगा। किसी भी प्रकार के वाहनों को मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि श्रावण के दौरान मंदिर में आने वाले भक्तजनों एवं सवारी मार्ग में चाकचौबंद व्यवस्था रखी जाएगी। बारिश को दृष्टिगत रखते हुए प्रसादी स्थल पर टेंट की व्यवस्था होगी। शाही सवारी में मद्यपान किए हुए व्यक्ति को शामिल न होने दिया जाएगा तथा शामिल होने पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी। मंदिर परिसर में नवनिर्मित नाले के पास सीसी रोड का निर्माण किया जाएगा। कलेक्टर ने सीएमओ महेंद्र वशिष्ठ को निर्देश दिए कि शाही सवारी के दिन नगर में साफ-सफाई एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। विधायक गोपाल परमार, एसडीएम महेंद्रसिंह कवचे, तहसीलदार मुकेश सोनी, दिनेश परमार, मुख्य पुरोहित पं. सुरेंद्र शास्त्री, भेरूसिंह आर्य, भेरूसिंह चौहान, महेंद्र माहेश्वरी, नवनीत पालीवाल, कालूसिंह यादव, विनय मालनी सहित समिति सदस्य, भक्तमंडल सदस्य, पुजारी आदि उपस्थित थे।

कावडिय़ों के लिए भी रहेगी व्यवस्था
सावन में बाबा बैजनाथ को जल अर्पण करने दूर-दूर से कावडि़ए आते हैं। सावन में होने वाले उत्सव के लिए बैजनाथ महादेव मंदिर प्रबंध समिति सदस्यों ने निर्णय लिया कि हर सोमवार को भीड़ नियंत्रित करने के लिए सुबह 10 बजे या फिर 11 बजे के पूर्व बाहर से दर्शन करने की व्यवस्था कराई जाए। साथ ही बाबा का फूलों से शृंगार किया जाए।

कलश लेकर आती हैं महिलाएं
आस-पास के क्षेत्रों से कलश लेकर आने वाली महिला यात्रियों के लिए सूचना पटल पर फ्लैक्स बनवाया जाए। भीड़ को देखते हुए दोपहर बाद जल चढ़ाना प्रतिबंधित किया जा सकता है।

Hindi News / Agar Malwa / सावन में बाबा बैजनाथ भी करते हैं भ्रमण, शाही सवारी के लिए तैयारियां शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो