scriptइस्माइल हनियेह की मौत के बाद याहया सिनवार को बनाया हमास चीफ | Yahya Sinwar named new Hamas chief after Ismail Haniyeh assassination | Patrika News
विदेश

इस्माइल हनियेह की मौत के बाद याहया सिनवार को बनाया हमास चीफ

New Hamas Chief: इस्माइल हनियेह की मौत के बाद अब हमास को नया चीफ मिल गया है। याह्या सिनवार को यह ज़िम्मेदारी मिली है।

नई दिल्लीAug 07, 2024 / 02:32 pm

Tanay Mishra

Yahya Sinwar

Yahya Sinwar

फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) को 31 जुलाई को ईरान (Iran) की राजधानी तेहरान (Tehran) में मार गिराया गया। इज़रायल ने बड़ी ही चालाकी से हनियेह की हत्या कर दी। हनियेह की हत्या हमास के लिए बहुत बड़ा झटका थी, क्योंकि दुनियाभर में हमास के राजनीतिक प्रतिनिधित्व का काम हनियेह ही करता था। लेकिन अब हमास को एक एक नया पॉलिटिकल चीफ मिल गया है।

याह्या सिनवार को बनाया नया चीफ

याह्या सिनवार (Yahya Sinwar), जो हमास का सबसे अहम व्यक्ति है, को हमास का नया पॉलिटिकल चीफ बनाया गया है। सिनवार ही 7 अक्टूबर को इज़रायल में हुए हमलों का मुख्य मास्टरमाइंड था और जानकारी के अनुसार वह साउथ गाज़ा के रफाह या खान यूनिस क्षेत्र के पास हमास की सुरंगों के नेटवर्क में रह रहा है और वहीं से आतंकी गतिविधियों को ऑपरेट कर रहा है।

इज़रायल की हिट लिस्ट में है सिनवार

हमास आतंकी सिनवार इज़रायल की हिट लिस्ट में है। इज़रायली सेना और खुफिया एजेंसी लंबे समय से सिनवार की तलाश में है और उसे ढेर करना चाहती है। सिनवार इज़रायल से बचने के लिए ही खुफिया सुरंगों में रह रहा है।

यह भी पढ़ें

देश छोड़ने की कोशिश कर रहे थे बांग्लादेश के पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद, एयरपोर्ट पर लिया गया हिरासत में

Hindi News/ world / इस्माइल हनियेह की मौत के बाद याहया सिनवार को बनाया हमास चीफ

ट्रेंडिंग वीडियो