scriptSunita Williams: धरती पर वापसी तक अंतरिक्ष में अपना समय कैसे काट रहीं सुनीता विलियम्स ? | What will Sunita williams and wilmore do during their extended stay on the iss | Patrika News
विदेश

Sunita Williams: धरती पर वापसी तक अंतरिक्ष में अपना समय कैसे काट रहीं सुनीता विलियम्स ?

Sunita Williams: नासा की ओर से अंतरिक्ष में भेजी गई भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की अभी कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। वे अंतरिक्ष में फंसी हैं और भारत सहित पूरी दुनिया के लोग उनके और विल्मोर के लिए चिंतित हैं।

नई दिल्लीAug 26, 2024 / 11:45 am

M I Zahir

Sunita Williams and Butch Wilmore

Sunita Williams and Butch Wilmore in space

Sunita Williams: नासा की ओर से अंतरिक्ष में भेजी गई भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के अंतरिक्ष् में फंसने के कारण उनके अप्रत्याशित विस्तार ने विलियम्स और विल्मोर को अस्थायी आगंतुकों से आईएसएस पर पूर्णकालिक चालक दल के सदस्यों में बदल दिया है।

अधिक समय तक रुकना पड़ रहा

वे आगामी स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन के साथ एकीकृत होंगे, अंतरिक्ष में चहल कदमी करने व स्टेशन का रखरखाव करने और वैज्ञानिक प्रयोगों में भाग लेने जैसे आवश्यक कर्तव्य संभालेंगे। अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को शुरू में बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए एक संक्षिप्त मिशन के लिए जाना था, लेकिन अब उन्हें अपने कैप्सूल में अप्रत्याशित समस्याओं के कारण वहां अधिक समय तक रुकना पड़ रहा है।

पूर्णकालिक चालक दल के सदस्यों में बदला

मूल रूप से एक सप्ताह के भीतर पृथ्वी पर लौटने की उम्मीद करते हुए, दोनों केवल न्यूनतम व्यक्तिगत सामान ही ले गए, क्योंकि उनका मिशन छोटा था। हालाँकि, नासा ने तब से फैसला किया है कि वे 2025 की शुरुआत तक ISS पर ही रहेंगे। इस अप्रत्याशित विस्तार ने विलियम्स और विल्मोर को अस्थायी आगंतुकों से ISS पर पूर्णकालिक चालक दल के सदस्यों में बदल दिया है। वे आगामी स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन के साथ एकीकृत होंगे।

एससी वितरित करने से बल मिला

संसाधन प्रबंधन के मामले में चुनौतीपूर्ण होने के बावजूद उनका लंबा प्रवास उन्हें आईएसएस पर चल रहे काम में महत्वपूर्ण योगदान देने की अनुमति देता है। नासा ने आश्वासन दिया है कि आईएसएस में खाद्य और आपूर्ति का अच्छा भंडार है, जिसे हाल ही में नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन कार्गो रीसप्लाई मिशन की ओर से 8,200 पाउंड से अधिक एससी वितरित करने से बल मिला है।

अंतरिक्ष यात्रियों की दिनचर्या

स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के साथ अप्रत्याशित तकनीकी चुनौतियों के बावजूद, जिसमें थ्रस्टर की खराबी और हीलियम रिसाव शामिल हैं, नासा ने सुनिश्चित किया है कि अंतरिक्ष यात्री उत्पादक बने रहें। वे अभियान 71/72 चालक दल के साथ मिल कर काम कर रहे हैं।

नए तरीकों की खोज शामिल

महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अनुसंधान कर रहे हैं, रखरखाव कार्य कर रहे हैं और अंतरिक्ष में चहलकदमी की तैयारियों में योगदान दे रहे हैं। वे जिन आकर्षक परियोजनाओं में शामिल हैं, उनमें से एक में फाइबर उत्पादन के लिए नए तरीकों की खोज करना शामिल है।

सुनीता विलियम्स अपनी जगह पर ही अटकीं

नासा के अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर फंस गए हैं, जबकि इंजीनियर बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर काम कर रहे हैं, जो उन्हें बढ़ती चिंताओं के बीच पृथ्वी पर वापस ले जाएगा। अंतरिक्ष यात्री 6 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर पहुंचे। उनकी मूल योजना वहाँ आठ दिन बिताने की थी। बीस दिन बाद, नासा और बोइंग के अधिकारी अभी भी स्टारलाइनर क्रू फ़्लाइट टेस्ट स्पेसक्राफ्ट में समायोजन कर रहे हैं।

ईमेल, फ़ोन कॉल और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की सुविधा

नासा ने अपने अंतरिक्ष यात्रियों की भलाई को प्राथमिकता देते हुए यह सुनिश्चित किया है कि विलियम्स और विल्मोर अपने प्रियजनों के साथ नियमित संचार बनाए रख सकें।

कनेक्टिविटी का यह स्तर महत्वपूर्ण

उनके पास ई मेल, फ़ोन कॉल और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की सुविधा है, जिससे वे अपने खाली समय में परिवार और दोस्तों से जुड़े रह सकते हैं। विस्तारित मिशनों के दौरान अकेलेपन की भावना कम करने के लिए कनेक्टिविटी का यह स्तर महत्वपूर्ण है।

Hindi News/ world / Sunita Williams: धरती पर वापसी तक अंतरिक्ष में अपना समय कैसे काट रहीं सुनीता विलियम्स ?

ट्रेंडिंग वीडियो